Success Story: मिलिए IAS अधिकारी सुजाता सौनिक से जो महाराष्ट्र की बनीं पहली महिला सचिव
x

Success Story: मिलिए IAS अधिकारी सुजाता सौनिक से जो महाराष्ट्र की बनीं पहली महिला सचिव

आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव बनकर इतिहास रच दिया.


आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव का पद संभाला. इसके साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव बनकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने सौनिक ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नितिन कीर की जगह ली है. सुजाता जून 2025 तक इस पद को संभालेगी. आपको बता दें, आईएएस अधिकारी सुजाता अगले साल रिटायर हो जाएंगी. अपनी इस स्टोरी में हम आपको उनके बारे में बताते हैं.

15 जून 1965 को हरियाणा में जन्मे सौनिक 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. जबकि उनके पति रिटायर आईएएस मनोज सौनिक बिहार से हैं. वो महाराष्ट्र के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं. दोनों एक ही बैच के आईएएस अधिकारी हैं. आईएएस सुजाता सौनिक ने अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई चंडीगढ़ में की थी. उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर डिग्री ली है. फिर इसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में टॉप किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था. इसके अलावा वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में टेकमी फेलो भी रह चुकी हैं.

आईएएस सुजाता सौनिक संयुक्त राष्ट्र के साथ कई देशों में काम कर चुकी हैं. उन्होंने 2000 से 2005 तक संयुक्त राष्ट्र मिशन में प्रतिनियुक्ति पर कोसोवो के दूसरे सबसे बड़े शहर प्रिज़रेन के नगरपालिका प्रशासक के रूप में काम किया है. इस बीच यूपीएससी ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा साल 2024 प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए. आयोग के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी मुख्य परीक्षा 20 सितंबर से शुरू होने वाली है.

Read More
Next Story