NEET-PG परीक्षा की जारी हुई डेट! एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले सेट किया जाएगा पेपर
x

NEET-PG परीक्षा की जारी हुई डेट! एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले सेट किया जाएगा पेपर

NEET-PG परीक्षा इसी महीने जुलाई में आयोजित की जाएगी. वहीं, प्रश्नपत्रों को परीक्षा शुरू होने से केवल दो घंटे पहले तैयार किया जाएगा.


NEET PG Exam Date: मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली NEET-PG परीक्षा इसी महीने जुलाई में आयोजित की जाएगी. वहीं, प्रश्नपत्रों को परीक्षा शुरू होने से केवल दो घंटे पहले तैयार किया जाएगा. गृह मंत्रालय द्वारा सरकार के एंटी साइबर क्राइम बॉडी के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है.

पहले परीक्षा हो चुकी है स्थगित

23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा कथित अनियमितताओं के कारण शुरू होने से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दी गई थी. तब सरकार ने कहा था कि वह NEET-PG की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करेगी, जिसे मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है. हालांकि, परीक्षा रद्द करने के बाद विरोध शुरू हो गया था. खासकर उन लोगों की ओर से, जो परीक्षा देने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करके आए थे.

छात्रों के आरोप

यह परीक्षा रद्द करने का निर्णय NEET-UG और UGC-NET परीक्षा पर नाराजगी के बाद लिया गया, जो कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रोफेसरों की नियुक्ति में काम आता है. इसके साथ ही इस परीक्षा के जरिए रिसर्च फेलोशिप भी मिलती है.

बता दें कि छात्रों द्वारा यह आरोप लगाए जाने के कारण कि प्रश्न डार्कनेट पर बेचे जा रहे हैं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सुर्खियों में आ गई थी. इसके बाद एजेंसी के प्रमुख एसके सिंह को बर्खास्त कर दिया गया था.

नीट विवाद

इस बीच NEET-UG मामले की जांच के दौरान देशभर में कई गिरफ्तारियां हुईं और कोचिंग सेंटरों, स्कूल परिसरों और अन्य स्थानों पर छापे मारे गए. इससे पहले 5 मई को 24 लाख छात्रों द्वारा लिखित नीट परीक्षा को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. क्योंकि इसमें परफेक्ट स्कोर की संख्या असामान्य रूप से अधिक थी. इसके साथ ही 1,563 छात्रों को दिए गए 'ग्रेस मार्क्स' पर भी सवाल उठाए गए थे.

Read More
Next Story