अब NEET-UG की काउंसलिंग स्थगित, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद तय होगी नई डेट
x

अब NEET-UG की काउंसलिंग स्थगित, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद तय होगी नई डेट

अब NEET-UG 2024 की काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया है. अब काउंसलिंग कब की जायेगी इसका निर्णय सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG से जुडी तमाम याचिकाओं की सुनवाई के बाद लिया जायेगा


NEET-UG 2024 : विवादों से घिरी NEET-UG 2024 परीक्षा को लेकर एक और बड़ी सूचना सामने आई है. अब NEET-UG 2024 की काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया है. अब काउंसलिंग कब की जायेगी इसका निर्णय सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG से जुडी तमाम याचिकाओं की सुनवाई के बाद लिया जायेगा. बता दें कि शनिवार यानी 6 जुलाई को आल इंडिया कोटा ( AIQ ) सीट की काउंसलिंग होनी थी, जिसे स्थगित कर दिया गया है.

पहले काउंसलिंग को स्थगित करने से किया गया था इनकार

NEET-UG परीक्षा को लेकर जब विवाद शुरू हुआ और इसके परिणाम के बाद जिस तरह से असंतोष पैदा हुआ तो तमाम राज्यों के हाई कोर्ट में याचिकाएं दायर की गयीं. फिर सभी याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से भी काउंसलिंग पर कोई रोक नहीं लगायी गयी थी. इसलिए ये माना जा रहा था कि काउंसलिंग होगी लेकिन शनिवार को काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया.


नई डेट की घोषणा जल्द की जाएगी

सूत्रों का कहना है कि काउंसलिंग की नई डेट की घोषणा जल्द ही की जाएगी. माना जा रहा है कि पहले सुप्रीम कोर्ट का क्या रुख रहने वाला है, इस पर नज़र रखी जा रही है. केंद्र सरकार और NTA ये नहीं चाहते कि एक तरफ काउंसलिंग शुरू हो और दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा कोई ऐसा निर्णय लिया जाए जिससे बाद में काउंसलिंग को लेकर कोई सवाल जवाब हो, इसलिए सुनवाई के होने तक का इंतज़ार किया जाना चाहिए.

सोमवार को है सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

NEET-UG परीक्षा को लेकर दायर की गयी तमाम याचिकाओं की सुनवाई सोमवार 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होनी है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन सदसीय बेंच इस पर सुनवाई करेगी. इस बेंच में जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा भी शामिल हैं. बता दें कि इन याचिकाओं में पेपर लीक के आरोप, पूरी परीक्षा को रद्द करने और फिर से आयोजित करने की मांग की गयी है. इसके अलावा NTA के संचालन की जांच की भी मांग की गयी है.

Read More
Next Story