NTA ने जारी किये विवादित अभियार्थियों के पुन: परीक्षा के परिणाम
x

NTA ने जारी किये 'विवादित' अभियार्थियों के पुन: परीक्षा के परिणाम

NEET ( UG ) 2024 की परीक्षा परिणाम में कुछ छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, जिसकी वजह से विवाद शुरू हुआ था. इसलिए पुन: परीक्षा ली गयी . 1563 में से 813 उम्मीदवारों ने दी दोबारा परीक्षा


NEET ( UG ) NTA controversy: NEET ( UG ) 2024 की परीक्षा परिणाम में जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने के चलते विवाद शुरू हुआ था. उन छात्रों की दोबारा से ली गयी परीक्षा के परिणाम भी घोषित हो चुके हैं. NTA ( राष्ट्रिय परीक्षा एजेंसी ) ने इसकी घोषणा करते हुए ये जानकारी दी है कि जिन 1563 उम्मीदवारों के परिणाम को लेकर विवाद हुआ था. उनकी पुन: परीक्षा लेने के बाद उनके नए परिणाम भी घोषित कर दिए गए हैं, जिन्हें वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

क्या कहा NTA ने

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ( NTA ) ने रविवार (30 जून) को NEET ( UG ) 2024 के 1,563 उम्मीदवारों की दोबारा से ली गयी परीक्षा के नए परिणाम और सभी उम्मीदवारों की संशोधित रैंक घोषित किये हैं.

NTA ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि 13 जून 2024 के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद 23 जून 2024 को 1,563 उम्मीदवारों के लिए पुनः परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसके परिणाम और संशोधित रैंक जारी कर दी गयी है.


813 ही उम्मीदवार हुए थे उपस्थित

NTA ने ये भी जानकारी दी कि कुल 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. इन सभी की पुन: परीक्षा के लिए आयोजित की गयी थी लेकिन इनमे से कुल 813 उम्मीदवार ही दोबारा हुई परीक्षा में उपस्थित हुए थे.


28 जून को उत्तर पुस्तिका और कुंजी की गयी थी प्रदर्शित

NTA ने बताया कि 813 उम्मीदवारों की परीक्षा की जो उत्तर पुस्तिका थी उसकी स्कैन प्रति 28 जून 2024 को एक सार्वजानिक नोटिस के जरिये प्रदर्शित की गयी थी. साथ ही उत्तर कुंजी ( आंसर की ) भी सार्वजानिक की गयी थी, ताकि किसी को कोई आपत्ति हो या कोई चुनौती देनी हो तो वो दे सके.

इसके बाद जो भी शंका आदि प्रकट की गयी, यूज़ विशेषज्ञों द्वारा किया गया. उत्तर कुंजी की बात करे तो विशेषज्ञों द्वारा ही तैयार की गयी थी और उसी के अनुसार परिणाम भी तैयार किया गया.

यहाँ देखे परिणाम

NTA ने घोषणा की कि NEET ( UG ) 2024 के सभी उम्मीदवारों के संशोधित स्कोर कार्ड वेबसाइट ( https://exams.nta.ac.in/NEET/ ) पर होस्ट किए जा रहे हैं. अभ्यर्थी वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं और अपने संशोधित स्कोर कार्ड देख/डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं.

Read More
Next Story