युवाओं की पहली पसंद है डिजिटल सेक्टर, जानें कैसे बनाए इसमें करियर?
x

युवाओं की पहली पसंद है डिजिटल सेक्टर, जानें कैसे बनाए इसमें करियर?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश के कई लोग ई-कॉमर्स वाले क्षेत्र यानी डिजिटल सेक्टर में काम कर रहे हैं. आपको ये जानने का मौका मिलेगा कि कैसे डिजिटल सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं.


अगर आप भी अपना करियर डिजिटल सेक्टर में बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो ग्राफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स भी आपके के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है. कोर्स करने के लिए आप कई वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं. कई वेबसाइट पर आपको टेक्निकल कोर्सेज सीखने को मिल जाते है. आपको इस बात पर बहुत ध्यान देना होगो कि आपकी दिलचस्पी किस फील्ड में जाने की है. धीरे-धीरे लोग डिजिटल सेक्टर में काम करना पसंद कर रहे हैं और करें भी क्यों ना क्योंकि उन्हें मनचाह पैसे भी जो मिल रहे हैं. डिजिटल सेक्टर में काम करने वालें लोगों का पैकेज भी काफी अच्छा होता है.

क्या है डिजिटल मार्केटिंग?

इंटरनेट पर करने वाली मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहते हैं.

कैसे बन सकता है इसमें करियर?

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, एप डवलपर, कंटेंट राइटर, सर्च इंजन मार्केटर, इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर और कनवर्जन रेट में करियर बना सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आप डिप्लोमा और डिग्री भी ले सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 7.2 लाख

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर 4 लाख

सोशल मीडिया मार्केटर 4.82 लाख

कंटेंट मार्केटिंग 5.46 लाख

ईमेल मार्केटिंग 4.3 लाख

एसईएम विशेषज्ञ 7.3 लाख

एआर-वीआर डेवलपर 2.8 लाख

एसईओ विशेषज्ञ 4 लाख

वीडियो मेकर 6 लाख

डेटा विश्लेषक 6.9 लाख

वेब डेवलपर 3 लाख

Read More
Next Story