पेपर लीक विवाद के बीच हटाए गए NTA प्रमुख सुबोध कुमार, नये DG बने प्रदीप सिंह खरोला
x
सुबोध कुमार सिंह

पेपर लीक विवाद के बीच हटाए गए NTA प्रमुख सुबोध कुमार, नये DG बने प्रदीप सिंह खरोला

केंद्र सरकार ने NEET, UGC-NET विवाद के बीच शनिवार रात राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक (DG) को बदल दिया.


NTA chief Subodh Kumar Singh Sacked: केंद्र सरकार ने शनिवार को NEET, UGC-NET विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक (DG) को बदल दिया. 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है.

NEET-UG और UGC-NET परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनजर एनटीए के प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को शनिवार रात उनके पद से हटा दिया गया. उन्हें कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा पर रखा गया है. वहीं, उनकी जगह सेवानिवृत्त 1985 बैच के अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को उनके स्थान पर एक नियमित प्रमुख की नियुक्ति होने तक या अगले आदेश तक नियुक्त किया गया है.

बता दें कि पिछले दो महीनों में एनटीए देश की दो सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं और पेपर लीक को लेकर विवाद के बीच में है. ऐसे में हमेशा कम प्रोफ़ाइल में रहने वाले और मीडिया की चकाचौंध से बचना पसंद करने वाले उत्तर प्रदेश के मूल निवासी सुबोध कुमार को परीक्षा एजेंसी के प्रमुख पद से हटना पड़ा.

सुबोध कुमार आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), नई दिल्ली से एमबीए हैं. पिछले जून में अपनी वर्तमान भूमिका संभालने से पहले यह आईएएस अधिकारी केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे.





Read More
Next Story