गड़बड़ी मिलने पर दोबारा आयोजित होगी CUET-UG परीक्षा, NTA ने दिया 15 से 19 जुलाई की डेट
x

गड़बड़ी मिलने पर दोबारा आयोजित होगी CUET-UG परीक्षा, NTA ने दिया 15 से 19 जुलाई की डेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि अगर परीक्षा के दौरान छात्रों द्वारा उठाई गई कोई भी शिकायत सही पाई जाती है तो 15 से 19 जुलाई के बीच फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी.


CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रविवार को CUET UG 2024 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. वहीं, अपने आधिकारिक नोटिस में एजेंसी ने कहा है कि अगर परीक्षा के दौरान छात्रों द्वारा उठाई गई कोई भी शिकायत सही पाई जाती है तो 15 से 19 जुलाई के बीच CUET UG उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी.

छात्रों को दी गई प्रोविजनल आंसर-की के खिलाफ आपत्तियां उठाने और CUEG UG 2024 परीक्षा से संबंधित शिकायतें उठाने के लिए 9 जून को शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है. बता दें कि यह घोषणा NTA द्वारा NEET UG 2024 परिणाम को लेकर विवादों में फंसने के एक महीने से अधिक समय बाद आई है, जिसे निर्धारित तिथि से 10 दिन पहले जारी किया गया था. जबकि मेडिकल प्रवेश परीक्षा का परिणाम पहले ही जारी कर दिया गया था और इसे फिर से परीक्षा देने की मांग की गई थी.

CUET UG परीक्षा पहली बार देश भर में हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी. लेकिन परीक्षा से एक रात पहले दिल्ली में इसे लॉजिस्टिक्स मुद्दों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया था. कानपुर के एक केंद्र में भी इसी तरह की परीक्षा रद्द की गई थी, जहां गलत पेपर वितरित किए जाने से विवाद खड़ा हो गया था. NTA ने 15 विषयों के लिए पेन और पेपर मोड में और अन्य 48 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित मोड में परीक्षा आयोजित की थी.

बता दें कि इस साल परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. NTA 4 जून से ही आलोचनाओं का सामना कर रहा है, जब NEET UG 2024 के परिणाम घोषित किए गए थे और टॉप स्कोरर की संख्या बढ़ाए जाने, गलत प्रश्न और अनुचित ग्रेस मार्क्स और पेपर लीक के आरोपों जैसी कई अनियमितताएं देखी गई थीं. तब से NTA को UGC NET, CSIR UGC NET और NCET जैसी अन्य परीक्षाओं को भी रद्द या स्थगित करना पड़ा है. इसके बाद NTA के कामकाज की जांच के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. वहीं, CBI पेपर लीक के आरोपों की जांच कर रही है.

Read More
Next Story