अभी जारी नहीं हुआ NEET-UG का रिवाइज्ड रिजल्ट : शिक्षा मंत्रालय
x

अभी जारी नहीं हुआ NEET-UG का रिवाइज्ड रिजल्ट : शिक्षा मंत्रालय

एक बार फिर से NTA की लापरवाही सामने आई है, NTA ने दोपहर को वेबसाइट पर रिवाइज्ड रिजल्ट का लिंक जारी किया लेकिन कुछ घंटे बाद ही केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि अभी रिवाइज्ड रिजल्ट जारी नहीं हुआ है. जो लिंक वेबसाइट पर जारी हुआ है वो पुराना है


NEET-UG 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने NTA द्वारा NEET-UG परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट की घोषणा के कुछ घंटों बाद ये स्पष्ट किया है कि अभी अंतिम रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है. NTA की वेबसाइट पर जो रिजल्ट जारी हुआ है, वो पुराना है, जो गलती से रिवाइज्ड के तौर पर जारी कर दिया गया है. जल्द ही फाइनल रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा. वहीँ NTA की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर रिवाइज्ड रिजल्ट लिखा हुआ है, लेकिन वो लिंक ओपन नहीं हो रहे हैं.


दोपहर में NTA ने वेबसाइट पर जरी किये थे रिवाइज्ड रिजल्ट के लिंक

एनटीए ने गुरुवार (25 जुलाई) को दोपहर को नीट-यूजी 2024 के संशोधित और अंतिम परिणाम की घोषणा कर दी. संशोधित परिणाम फिजिक्स के एक विवादास्पद प्रश्न के सही विकल्प पर विचार करने के बाद घोषित किए गए, जिससे कई अभ्यर्थियों के अंक प्रभावित हुए थे.

ज्ञात रहे कि सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार (23 जुलाई) को फैसला सुनाया, "वर्तमान चरण में, रिकॉर्ड पर ऐसी कोई सामग्री नहीं है, जिससे ये निष्कर्ष निकाला जा सके कि परीक्षा का परिणाम दूषित है या परीक्षा की पवित्रता का व्यवस्थित उल्लंघन हुआ है." पीठ ने कहा कि रिकॉर्ड पर मौजूद डेटा "प्रश्नपत्र के व्यवस्थित लीक होने का संकेत नहीं देता है, जो परीक्षा की पवित्रता में व्यवधान का संकेत देता हो."

विवादास्पद फिजिक्स प्रश्न
मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को विवादास्पद भौतिकी के प्रश्न के लिए आईआईटी दिल्ली के तीन विशेषज्ञों के पैनल द्वारा सुझाए गए उत्तर को सही मानते हुए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) की संशोधित मेरिट सूची जारी करने का भी निर्देश दिया. एनटीए ने दोनों विकल्पों को फिजिक्स के प्रश्न का सही उत्तर माना था तथा इन विकल्पों पर निशान लगाने वाले परीक्षार्थियों को चार अंक दिए थे.
संशोधित मेरिट सूची में केवल उन छात्रों को प्रश्न के लिए चार अंक मिलते, जिनके उत्तर आईआईटी-दिल्ली द्वारा दिए गए उत्तर से मेल खाते और चार लाख से अधिक NEET-UG अभ्यर्थी, जिन्होंने पुरानी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के अनुसार अन्य विकल्प का उत्तर दिया था, उन्हें पांच अंक का नुकसान होता, जिससे उनकी रैंक में फेरबदल होता.

शिक्षा मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया
मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की थी कि शीर्ष अदालत के निर्देशों के अनुरूप दो दिनों के भीतर संशोधित मेरिट सूची घोषित की जाएगी.
प्रधान ने कहा, "सत्य की जीत होती है, हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत करते हैं. हमने शुरू से ही कहा है कि हमारी प्राथमिकता देश के छात्र हैं. पिछले दो महीनों में सरकार का रुख रहा है कि बड़े पैमाने पर कोई उल्लंघन नहीं हुआ है. आज सुप्रीम कोर्ट में यह बात सही साबित हुई."
4 जून को प्रकाशित परिणामों में 67 उम्मीदवारों ने 720 अंक प्राप्त किए थे और वे पहले स्थान पर बराबरी पर थे. 67 में से छह ने निरीक्षकों द्वारा की गई गलतियों के कारण परीक्षा के दौरान खोए गए समय के लिए अतिरिक्त अंकों के साथ क्षतिपूर्ति के बाद पूरे अंक प्राप्त किए थे. अन्य 44 शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि उन्हें "ग्रेस मार्क्स" मिले थे क्योंकि उन्होंने एक बुनियादी भौतिकी प्रश्न का उत्तर गलत दिया था.

यहाँ चेक करें परिणाम?
https://neet.ntaonline.in/
https://exams.nta.ac.in/नीट/
https://nta.ac.in

किस प्रकार जांच करें?
संशोधित परिणाम प्राप्त करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के NEET-UG पेज पर जाएं. 'संशोधित स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें' विकल्प पर क्लिक करें. जब आप एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित हो जाएं, तो 'NEET 2024 संशोधित स्कोर कार्ड के लिए यहां क्लिक करें!' विकल्प पर क्लिक करें. लॉग इन करने के लिए आवश्यक जानकारी जैसे आवेदक का नाम, आवेदन संख्या, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज करें.


Read More
Next Story