NTA ने जारी की नेट-यूजीसी परीक्षा की नयी तारीख
x

NTA ने जारी की नेट-यूजीसी परीक्षा की नयी तारीख

NTA ने पिछले सप्ताह रद्द की गयी यूजीसी-नेट परीक्षा को दोबारा से कराने की तैयारी कर ली है. अब ये परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितम्बर के बीच आयोजित की जायेगी.


UGC-NET Exam: तमाम विवादों के बीच राष्ट्रीय परिस्क्षण एजेंसी ( NTA ) एक बार फिर से सक्रीय हो रहा है. NTA ने पिछले सप्ताह रद्द की गयी यूजीसी-नेट परीक्षा को दोबारा से कराने की तैयारी कर ली है. अब ये परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितम्बर के बीच आयोजित की जायेगी. NTA ने इसकी सुचना शुक्रवार को जारी की है.

NTA के अनुसार यूजीसी नेट की परीक्षा की नयी तारीख 21 अगस्त से शुरू हो रही हैं, जो 4 सितम्बर 2024 के बीच आयोजित की जाएँगी. ये परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी. एनसीईटी 2024 की परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 25 से 27 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा. इसके साथ ही आल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट ( AIAPGET ) 2024 पूर्वनिर्धारित 6 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी.


NTA ने दी जानकारी

राष्ट्रीय परिक्षण एजेंसी ( NTA ) के अनुसार नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( NCET ), जो पहले स्थगित कर दी गयी थी, वो अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी. संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 25-27 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. NTA ने कहा कि NET - UGC परीक्षा जो 18 जून को आयोजित की गयी थी, जिसे 19 जून को रद्द कर दिया गया था, वो अब 21 अगस्त से 4 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी.

डार्क नेट पर हुआ था पेपर लीक

NET-UGC परीक्षा की बात करें तो 18 जून को आयोजित की गयी परीक्षा के संपन्न होने के बाद ये ज्ञात हुआ कि पेपर टेलीग्राम एप पर लीक हो चुका था. सरकारी साइबर एजेंसी ने भी इसकी पुष्टि की कि डार्क नेट पर ये पेपर लीक हुआ है और इसमें गड़बड़ी हुई है, जिसके बाद सरकार ने परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया. साथ ही मामले की जाँच सीबीआई को भी सौंप दी गयी.

NTA के खिलाफ जारी हैं विरोध प्रदर्शन

बता दें कि एक के बाद एक अति महत्वपूर्ण और संवेदनशील परीक्षाओं में गड़बड़ियों के चलते NTA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी हैं. नयी दिल्ली के जन्तर मन्तर पर अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन जारी है. जिसमें प्रदर्शनकारी NTA को भंग करने की मांग करने के साथ साथ केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. दूसरी ओर सीबीआई ने भी अलग अलग परीक्षाओं के पेपर लीक होने के मामले में केस दर्ज करे हैं. जांच जारी है.

Read More
Next Story