सीबीआई को NEET-UG पेपर लीक मामले में मिली बड़ी कामयाबी, किंगपिन में से एक गिरफ्तार
x

सीबीआई को NEET-UG पेपर लीक मामले में मिली बड़ी कामयाबी, किंगपिन में से एक गिरफ्तार

राकेश रंजन उर्फ़ रॉकी इस पुरे गैंग के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का रिश्तेदार है. सीबीआई ने राकेश उर्फ़ रॉकी को अदालत में पेश कर 10 दिन की रिमांड पर ले लिया है.


NEET-UG Paper Leak: सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में इस गैंग के किंगपिन में से एक माने जाने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी का नाम रॉकी उर्फ़ राकेश रंजन है, जो नालंदा का रहने वाला है. राकेश रंजन उर्फ़ रॉकी इस पुरे गैंग के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का रिश्तेदार है. सीबीआई ने राकेश उर्फ़ रॉकी को अदालत में पेश कर 10 दिन की रिमांड पर ले लिया है. सीबीआई ने ये गिरफ्तारी पटना के बाहरी इलाके से गुरुवार सुबह की है.


अब तक 15 जगहों की ली जा चुकी है तलाशी

सीबीआई सूत्रों के अनुसार अब तक पटना और आसपास के इलाकों में तीन स्थानों और कोलकाता में एक स्थान पर तलाशी ली जा चुकी है. इससे पहले सप्ताह की शुरूआत में सीबीआई ने मामले में साक्ष्य जुटाने के लिए बिहार और झारखंड में 15 स्थानों पर छापेमारी की थी.

झारखण्ड से भी हो चुकी है गिरफ्तारी

इससे पहले सीबीआई ने झारखंड के हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया था. इसके अलावा दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया था, जिन्होंने कथित तौर पर नीट अभ्यर्थियों को परिसर किराए पर दिया गया था, जहां से बिहार पुलिस ने जले हुए प्रश्नपत्र बरामद किए थे. मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने अब तक इस मामले में 6 प्राथमिकी दर्ज की हैं.

बिहार में दर्ज FIR प्रश्नपत्र लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज शेष एफआईआर अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा देने और धोखाधड़ी से संबंधित हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर एजेंसी की अपनी प्राथमिकी, परीक्षा में कथित अनियमितताओं की "व्यापक जांच" से संबंधित है.

NEET-UG का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस साल ये परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इस परीक्षा में 23 लाख से ज़्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे.


Read More
Next Story