Success Story: बिना कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 8वीं रैंक, दिल्ली की इशिता ने कर दिखाया कमाल
x

Success Story: बिना कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 8वीं रैंक, दिल्ली की इशिता ने कर दिखाया कमाल

दिल्ली की रहने वाली इशिता राठी ने बिना कोचिंग के यूपीएसी की परीक्षा में आठवीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने अपने आप से ही इस परीक्षा की तैयारी की थी.


UPSC: अगर आपने किसी भी चीज को पाने की ठान ली या संकल्प ले लिया तो यकीन मानिए वो चीज को पाने के लिए आपको कोई भी नहीं रोक सकता. अपनी लगन और मेहनत के बलबूते पर विश्वास रखकर लोगों ने अपने असंभव को भी संभव बनाया है और अपने सपनों को पूरा किया है. हर साल कई करोड़ युवा अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते दिखाई देते हैं. जिनमें से कई लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं. बहत से लोग इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो कई असफल. लेकिन तब भी कईयों को भारी संघर्ष करना होता है. ऐसी एक कहानी है दिल्ली की इशिता राठी की जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में 8वीं रैंक हासिल की है.

इशिता राठी ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि परीक्षा को पास करने के लिए उन्होंने किसी कोचिंग की सहायता नहीं ली, लेकिन उन्होंने कई लोगों की सलाह ली थी. जब उन्होंने पढ़ाई करनी शुरु की तो उन्होंने ये फील किया कि उन्हें अपने आप पढ़ाई को कवर करना है. उन्होंने ने पिछले सालों के टॉपर्स को सुनकर अपनी तैयारी की थी. भूगोल और राजनीति के लिए एनसीईआरटी बहुत ही अच्छी तरह से लिखी गई हैं. उन्हें अखबार और करंट अफेयर्स पढ़कर भी मदद मिली.

उन्होंने आगे बताया था कि आपको अपने पूरे दिन की योजना बनानी चाहिए और फिर बीच में ब्रेक लेना चाहिए. तैयारी के लिए सुबह जल्दी उठे. पढ़ाई पर नहीं बल्कि खुद को टारगेट करें. यूपीएससी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले खुद में आत्मविश्वास की जरुरत है. ज्यादा सोचे ना बल्कि तैयारी पर ध्यान दें.

Read More
Next Story