Success Story: 22 साल की उम्र में बनीं IAS, आज है लाखों लोगों की इंस्पिरेशन
x

Success Story: 22 साल की उम्र में बनीं IAS, आज है लाखों लोगों की इंस्पिरेशन

महेंद्रगढ़ की रहने वाली दिव्या तंवर बचपन से ही ब्रिलियंट स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई महेंद्रगढ़ से ही की है.


भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को क्लियर करना का सपना हर किसी के बस में बात नहीं होती. ये परीक्षा खुद परीक्षार्थियों की कड़ी से कड़ी परीक्षा लेती दिखाई देती है. इस परीक्षा को पास करने का सपना कई लाखों स्टूडेंट लेकर आते है. उनमें से बहुत से अपनी कड़ी मेहनत से इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो वहीं कुछ अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में अगल ही दाव खेल जाते हैं. हालांकि यूपीएससी को पास करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. इस स्टोरी में इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण 22 साल में बनी आईएएस दिव्या तंवर हैं.

साल 2021 में आईएएस दिव्या तंवर ने पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी. इस परीक्षा में उन्होंने 438 रैंक हासिल की थी. पहली बार इस परीक्षा को उन्होंने महज 21 साल में दी थी. दिव्या ने इस परीक्षा की तैयारी बिना कोचिंग सेंटर जाए की थी. इस परीक्षा को उन्होंने अपने खुद के दम पर पास की थी. इसके बाद उन्होंने एक बार फिर साल 2022 में 22 साल की उम्र में दोबारा यूपीएससी सीएसई के लिए परीक्षा दी थी. फिर उन्होंने एआईआर 105 के साथ आईएएस की परीक्षा पास की.

अच्छी नहीं थी परिवार की आर्थिक स्थिति

जब दिव्या तंवर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थी. तो उस वक्त उनके परिवार वालों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. इसके बाद भी उन्होंने अपने सपने को पूरा किया और उनकी मां ने भी उनके इस कठिन सफर में पूरा साथ दिया था. आईएएस दिव्या तंवर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं.

Read More
Next Story