Success Story:  एवरेज स्टूडेंट भी बन सकते हैं आईएएस, जुनैद अहमद की खास कामयाबी
x

Success Story: एवरेज स्टूडेंट भी बन सकते हैं आईएएस, जुनैद अहमद की खास कामयाबी

यूपीएससी (UPSC) को लेकर बहुत से लोगों के दिमाग में कई सारे सवाल होते हैं, जिनका सही जवाब मिलना बहुत जरूरी है.


सिविल सेवा की तैयारी करना इतनी असान बात नहीं होती. कई लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पाती या नहीं होती. ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में वो ही लोग सफल हो पाते हैं, जो पढ़ाई में बचपन से ही काफी होशियार होते हैं या फिर एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी अच्छा होता है. लेकिन ये सच बात नहीं है. हर साल बहुत से लोगों की सफलता की कहानी ऐसी होती है कि वो लोगों के लिए प्रेरणादायक होती है. अपनी इस स्टोरी में हम आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 के टॉपर जुनैद अहमद (junaid Ahmad) की कहानी बताने जा रहे हैं. जिसे पढ़कर आपको प्रेरणा मिलेगी.

जुनैद हमेशा एक एवरेज स्टूडेंट रहे और तैयारी के दौरान तमाम लोगों ने इस को लेकर सवाल उठाए. लेकिन उन्होंने खुद पर भरोसा रखा और सफलता हासिल की. जुनैद अहमद ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से की थी. लेकिन को पढ़ने में एवरेज स्टूडेंट थे. इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने बाद उन्होंने इग्नू से डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन की. पढ़ाई के आखिरी साल में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का मन बना लिया. यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने कोचिंग की सहायता ली.

शुरुआत में तीन बार जुनैद अहमद यूपीएससी में फेल हुए थे. लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और चौथा प्रयास में पास हो गए. इस परीक्षा में उन्होंने 352 रैंक हासिल करके आईआरएस सेवा मिली. लेकिन जुनैद आईएएस अफसर बनने चाहते थे. फिर एक बार और उन्होंने इस परीक्षा को दिया पांचवे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करके अपना अपना सपना पूरा किया.

Read More
Next Story