Success Story: गहना नव्या जेम्स ने बिना कोचिंग क्लास लिए पास ही यूपीएससी की परीक्षा
x

Success Story: गहना नव्या जेम्स ने बिना कोचिंग क्लास लिए पास ही यूपीएससी की परीक्षा

इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जो आपके लिए प्रेरणादायक साबित होगी. उन्होंने इस परीक्षा को बिना कोचिंग लिए पास की.


लोग इस परीक्षा को पास करने के लिए घंटों- घंटों तैयारी करते हैं. दिन रात एक कर देते हैं. तब जाकर वो लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. सिविल सर्विसेज की परीक्षा (CSE) सबसे मुश्किल परीक्षा को पास करने में काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं. ये परीक्षा सबसे मुश्किल से एक मानी जाती है. फिर उसके बाद फाइनल मेरिट में नाम आता है. इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जो आपके लिए प्रेरणादायक साबित होगी. उन्होंने इस परीक्षा को बिना कोचिंग लिए पास की.

अपनी इस स्टोरी हम आपको IFS ऑफिसर गहना नव्या जेम्स की कहानी बताने जा रहे हैं. गहना ने IFC ऑफिसर बनने के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. जिन्होंने UPSC CSE में छठी रैंक हासिल की थी. आपको बता दें, गहना नव्या जेम्स केरल की रहने वाली हैं. साल 2022 में गहना नव्या ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा पास की थी. इस परीक्षा में वो 6 रैंक पर थी. एक इंटरव्यू के दौरान गहना नव्या जेम्स ने बताया कि, मैंने यूपीएससी परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. मैं बचपन से ही अखबार पढ़ती आ रही हूं. इस वजह से मुझे यूपीएससी की परीक्षा को पास करने में मदद मिली.

उन्होंने आगे बताया, जब मैंने पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया तो मैंने पास नहीं किया था. लेकिन जब मैंने बिना हार मानें दूसरी बार परीक्षा दी तो पास हो गई. इस परीक्षा में ऑल इंडिया में 6वीं रैंक हासिल की थी. जब मुझे इस परीक्षा का रिजल्ट पता चला तो मुझे बहुत खुशी हुई और मेरा सपना पूरा हो गया.

Read More
Next Story