Success Story: IAS दिव्या मित्तल ने बताए यूपीएससी परीक्षा को पास करने के यूजफुल टिप्स
x

Success Story: IAS दिव्या मित्तल ने बताए यूपीएससी परीक्षा को पास करने के यूजफुल टिप्स

IAS Divya Mittal: दिव्या मित्तल ने देश की कुछ सबसे कठिन परीक्षा को पास करने के लिए कुछ यूजफुल टिप्स शेयर किए है. जो उनको सफल होने में मदद करेंगे.


IAS Divya Mittal Success Story: यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए कई टिप्स काम आते हैं. बहुत से लोगे इस परीक्षा को क्लियर के लिए कई क्लास को ज्वाइन करते हैं. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की रहने वाली आईएएस ऑफिसर दिव्या मित्तल ने हाल ही में सोशल मीडिया अकाउंट पर सबसे इम्पोर्टेन्ट टिप्स उन परीक्षाओं के साथ शेयर किए है, जो लगातार असफलता के शिकार हो रहे हैं. उनका ऐसा कहना है कि ये टिप्स उनको सफल होने में काफी मदद करेंगे. पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने IIT, IIM और यूपीएससी की परीक्षा पास की थी.

दिव्या मित्तल ने बताया कि कैसे उन्होंने इन परीक्षाओं को पास करने के लिए क्या-क्या रणनीतियां अपनाईं थी. सबसे पहले उन्होंने ये बताया कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने मोबाइल फोन का बहुत कम इस्तेमाल किया था. इसके बाद उन्होंने कहा आप अपने फोन में उन मोबाइल एप्स की पहचान करें, जिसमें आपका टाइम बर्बाद होता है. परीक्षा की तैयारी करते वक्त इंटरनेट एक्सेस को बंद कर दें. इससे आपका ध्यान भटकता है. साथ ही हमेशा अपने पास एक नोटबुक लेकर बैंठे जब आपको कोई खास बात लगे उसको आप नोट कर लें. ऐसा करने से आपको वो सभी इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स याद रहेंगे.

आईएएस अधिकारी ने बताया आगे बताया कि वो अपनी परीक्षा की तैयारी जल्दी सुबह उठकर करती थी. इससे ध्यान भटकने की संभावना कम होती है. पढ़ाई में आपको फोकस बढ़ता है. जब भी वो पढ़ाई करती थी तो 15 मिनट का ब्रेक लेती थी. फिर उसके बाद लगातार 90 से 120 मिनट तक पढ़ाई करती थी. ऐसा करने से उन्हें एक टॉपिक को समझने के लिए काफी समय मिल जाता था.

Read More
Next Story