Success Story: आईएएस स्वाति मीना नाइक की स्टोरी आपको करेगी इंस्पायर, पहले अटेंप्ट में क्लियर की यूपीएससी
x

Success Story: आईएएस स्वाति मीना नाइक की स्टोरी आपको करेगी इंस्पायर, पहले अटेंप्ट में क्लियर की यूपीएससी

स्वाति मीना नाइक अपने बैच में भी वो सबसे कम उम्र वाली आईएएस अधिकारी थीं. कॉलेज में पढ़ाने के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी की थी.


Success Story: अगर कोई इंसान किसी चीज को हासिल करना चाहता है तो वो अपनी मेहनत के दम पर उसे पा ही लेता है. लेकिन उसे पाने के लिए सिर्फ एक सही दिशा को पकड़ना काफी जरुरी है. उन्ही में से एक कहानी उस IAS ऑफिसर की है, जिन्होंने साल 2007 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. जिसमें उन्होंने 260 रैंक हासिल की थी. जी हां, उस IAS ऑफिसर का नाम है स्वाति मीना नाइक अपने बैच में भी वो सबसे कम उम्र वाली आईएएस अधिकारी थीं. कॉलेज में पढ़ाने के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी की थी.

पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करने उन्होंने अपने घर का नाम रोशन किया. स्वाति मीना ने स्कूल की पढ़ाई अजमेर से की थी. फिर उसके बाद अजमेर से ही स्नातक की डिग्री हासिल की. आईएएस स्वाति मीना के पिता आरएएस अधिकारी हैं. उनकी मां एक पेट्रोल पंप चलाती थीं. एक इंटरव्यू के दौरान स्वाति ने बताया था कि उनकी मां आईएएस नहीं बल्कि डॉक्टर बनाना चाहती थीं, लेकिन जब वो आठवीं क्लास में पढ़ती थी तो उनकी मौसी एक अफसर बनी थी. वहीं से उन्होंने ठान लिया था कि उन्हें भी बड़े होकर अफसर बनना है.

स्वाति ने अपनी मौसी से इंस्पिरेशन लेकर यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी की तैयारी के दौरान उनके पिता ने उनकी काफी मदद की थी. सबसे पहले स्वाति मध्य प्रदेश सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत थीं. इन दिनों वो केंद्र सरकार द्वारा पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग में है.

Read More
Next Story