Success Story: घर बैठे कैसे करें यूपीएससी की तैयारी, IAS अधिकारी Prerna Singh ने दिए टिप्स
x

Success Story: घर बैठे कैसे करें यूपीएससी की तैयारी, IAS अधिकारी Prerna Singh ने दिए टिप्स

यूपीएससी (UPSC) की तैयारी हर कोई अपने तरीके और अपने हिसाब से करता है. जिसमें से कुछ लोगों को जल्दी सफलता हाथ लगत है तो कुछ को देर में सफलता हासिल होती है.


कई कैंडिडेट पैसों की तंगी के कारण घर पर बैठकर ही यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करते हैं, लेकिन कुछ को सही रास्ता नहीं पता चलता. बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता कि घर पर बैठकर कैसे इस परीक्षा की तैयारी करना सही तरीका क्या है. अपनी इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसे आईएएस (IAS) अधिकारी की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे है, , जिन्होंने सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत से इस परीक्षा को पास की और अपने सपने को पूरा किया. उनका नाम है प्रेरणा सिंह (Prerna Singh). चलिए आपको उनकी रणनीति के बारे में बताते हैं.

प्रेरणा सिंह ने बताया कि सबसे पहले कैंडिडेट को 6 क्लास से लेकर 12वीं क्लास की सभी एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी है. मान लो अगर आपके पास कम समय है तो आप 9वीं से 12वीं क्लास की किताबें जरुर पढ़ ले. ऐसा करने से कैंडिडेट का सबसे पहले बेस मजबूत होगा. शुरु से ही आपकी बेसिक्स चीजें क्लियर हो जाएगी, जिससे आपको अपने सिलेबस किताबों को पढ़ने और समझने में असानी होगी. आप अपने पूरे दिन को अपने हिसाब से शेड्यूल करें और हर दिन उसी शेड्यूल को फॉलो करें. प्रेरणा सिंह के मुताबिक घर पर ही आप अपनी पढ़ाई पर फोकस करें और करंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान दें.

प्रेरणा सिंह द्वारा टिप्स के अनुसार जब आप अपनी तैयारी कर रहे है तो छोटे-छोटे नोट्स बनाए. इससे आपको लास्ट समय में पूरे सिलेबस को रिवीजन करने में आसानी होगी. सभी नोट्स आप अपनी परीक्षा से पहले एक बार जरुर पढ़े. इसके अलावा राइटिंग प्रैक्टिस, डायग्राम बनाने की प्रैक्टिस, स्टडी मैटेरियल कम से कम रखें. आपनी ये मेहनत आपको जरुर यूपीएससी में सफलता दिलाएगी.

Read More
Next Story