Success Story: बकरी पाल के चलाया मां ने घर, पढ़ाई के लिए टीचर ने दिए पैसे
x

Success Story: बकरी पाल के चलाया मां ने घर, पढ़ाई के लिए टीचर ने दिए पैसे

Inspiring Story: यूपीएससी में सफलता पाने के लिए विशाल ने काफी गरीबी का सामना किया. उनकी मां बकरी पाल के चलाती थी घर.


Vishal Kumar Success Story: मेहनत और लगन अगर किसी ने अपने अंदर ठान ली तो कोई भी मंजिल को पाना थोड़ा असान हो जाता है. इस बात को साबित यूपीएससी परीक्षा को पास करने वाले विशाल कुमार ने की. देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता पाने के बार विशाल ने साबित कर दिया है कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता. ऐसी एक कहानी है बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले विशाल की. आपको बता दें, विशाल बिहार के रहने वाले है. उन्होंने साल 2021 में यूपीएससी की परीक्षा में 484वां रैंक हालिस की थी. उनकी इस जीत ने अपने परिवार का नाम रोशन किया.

विशाल कुमार यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले बहुत ही गरीब परिवार से थे. उनके पिता की मौत साल 2008 में हो गई थी. इस समय वो छोटे थे. उनके मां-पिता मजदूरी करके घर चलाया करते थे. पिता की मौत के बार उनके घर की हालत काफी बिगड़ गई थी. जिसके बाद उनकी मां रीना देवी बकरी और भैंस पालकर अपने परिवार का गुजारा करती थी. वहीं विशाल अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने परिवार और अपने अध्यापक गौरी शंकर प्रसाद को देते हैं.

विशाल ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि मेरे मुश्किल दिनों में गौरी शंकर ने पैसों से काफी मदद की थी. मेरे टीचर ने मेरी पढ़ाई की फीस दी थी. जब मैं यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करता था तो मैं उनके घर में रहा करता था. जब मैं नौकरी करता था तो उस वक्त मेरे ही अध्यापक ने नौकरी छोड़कर पढ़ाई के लिए कहा था.

Read More
Next Story