Success Story: बड़ी दुर्घटना में अपना हाथ गवाने के बावजूद आखिला बनी IAS
x

Success Story: बड़ी दुर्घटना में अपना हाथ गवाने के बावजूद आखिला बनी IAS

2000 में हुई बस दुर्घटना के दौरान आखिला ने अपना अपना दाहिना हाथ खो दिया था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत के दम पर आईएएस बनी.


यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए कई पापड़ बेलने पड़ते है. ये परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक है. इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत और साहस की जरुरत होती है. इसी मेहनत और साहस के दम पर हाई स्कूल के एक्स प्रिंसिपल की बेटी ने यूपीएससी की परीक्षा को पास किया और आईएएस बनकर अपने परिवार वालो का नाम रोशन किया.

आईएएस बनी अखिला मे कभी भी अपने सामने अपनी असफलता को सामने नहीं आने दिया और मजबूत बनकर अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहतन की. आपको बता दें, साल 2000 में अखिला एक बड़ी दुर्घटना का हिस्सा थी. उस हादसे में अखिला ने अपना दाहिना हाथ खो दिया था. लेकि उन्होने कभी अपनी कमजोरी पर ध्यान नहीं दिया बल्कि अपनी कमजोरी को उन्होंने ताकत बनाया और यूपीएससी की परीक्षा को पास करके समाज में एक नई प्रेरणा बनकर उभरीं.

अखिला एक बस दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हुई थीं. इस हादसे में उन्होंने अपना दाहिना हाथ खो दिया था. इसे ठीक कराने के लिए उन्होंने जर्मनी के विशेषज्ञों से भी बातचीत की गई थी, लेकिन अफसोस ये ठीक नहीं हो पाया. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. उन्होंने अपने दूसरे हाथ से लिखना सीखा और नई लाइफ की कहानी शुरु की.

अखिला ने आईआईटी मद्रास से इंटीग्रेटेड एमए की डिग्री ली थी. फिर उसके बाद उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की. यूपीएससी के पहले दो अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा को पास कर लिया था, लेकिन मेन्स नहीं पास कर पाई थीं. साल 2020- 2021 में अखिला लगातार फेल हुई, लेकिन वो कहते है न भगवान के घर देर है अंधेर नहीं, उन्होंने 2022 में यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस बन गईं.

Read More
Next Story