Success Story: ग्रेस नंबर पाकर पास की 10वीं की परीक्षा, तुषार के टैलेंट ने बना दिया IAS
x

Success Story: ग्रेस नंबर पाकर पास की 10वीं की परीक्षा, तुषार के टैलेंट ने बना दिया IAS

IAS Story: तुषार ने अपने हाईस्कूल और इंटर में केवल उतने अंक ही हासिल कर पाए थे जितने में वह पास हो सकें।


UPSC Story: आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट का एक डायलॉग बहुत फेमस है. ‘कामयाबी के पीछे मत भागो, काबिल बनो, कामयाबी झक मार के तुम्हारे पास आएगी.’ इसी बात को सही साबित किया तुषार डी सुमेरा ने. ऐसा माना जाता है कि संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए और उसकी तैयारी करने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होती है. मेहनत जहां होती है वहां सफलता किसी की मोहताज नहीं होती. तुषार ने सिर्फ यूपीएससी की परीक्षा को ही नहीं क्वालीफाई किया, बल्कि अच्छी रैंक लेकर आईएएस भी बनकर दिखाया.

तुषान ने अपनी दसवीं की परीक्षा को पास करने के लिए उतने ही नंबर हासिल किए थे जितने एक एग्जाम को पास करने के लिए जरुरत होती है. लेकिन उन्होंने कुछ बनने और अलग करने की ठानी. अपनी मेहनत और लग्न से उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की थी. तुषार सुमेरा की मेहनत ऐसी रंग लाई जिसे उन्हें सफलता हासिल करवाई. साल 2012 बैच के बने आईएएस अफसर तुषार डी सुमेरा ने हाईस्कूल परीक्षा में सिर्फ पासिंग मार्क्स पाए थे. उनकी मार्कशीट के अनुसार उनके मैथ्स में 36, अंग्रेजी में 35 और साइंस में 38 नंबर मिले थे. उनकी ये मार्कशीट इस बात का सबूत है कि सफलता पाने के लिए नंबर नहीं टैलेंट की जरुरत होती है.

तुषार सुमेरा ने दसवीं परीक्षा को पास करने के बाद निराश नहीं हुए और अपनी पढ़ाई जारी रखी. फिर उसके बाद उन्होंने 12वीं परीक्षा के लिए और मेहनत की और अच्छे नंबर हासिल किए. 12वीं के बाद बीए और बीएड की डिग्री हासिल की.

Read More
Next Story