‘यू आर स्पेशल, यू आर इंपॉर्टेंट’, पापा की हिम्मत ने शादी टूटने बाद भी अपनी बेटी को बनाया IRS अफसर
x

‘यू आर स्पेशल, यू आर इंपॉर्टेंट’, पापा की हिम्मत ने शादी टूटने बाद भी अपनी बेटी को बनाया IRS अफसर

Success Story: आईआरएस ऑफिसर कोमल गणात्रा की कहानी बहुत इंस्पिरेशन है. उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपने सपनों को आगे बढ़ती चली गई.


IRS Komal Ganatra Success Story: कोमल गणात्रा के लिए आईआरएस अफसर का रस्ते तय करना काफी मुश्किल भरा रहा. पर्सनल लाइफ लाइफ में उनकी कुछ खास नहीं चल रही थी. उनकी पहली शादी टूटने के बाद वो काफी गहरे सदमे में चली गई थीं. लेकिन उन्होंने कभी अपनी हिम्मत तो टूटने नहीं दिया. कोमल गणात्रा ने बिना इंटरनेट के तैयारी कर सबसे कठिन परीक्षा UPSC एग्जाम को पास कर इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS) में ऑफिसर बन गई हैं. उन्होंने ये परीक्षा पास करके कई महिलाओं को एक प्ररेणा दी है. उनके हिसाब से लाइफ में कोई किंतु परंतु नहीं होता, जो होती है वो है आपकी मेहनत और हिम्मत.

कोमल गणात्रा की शादी एक NRI लड़के से हुई थी. शादी के दो हफ्ते बाद वो अपनी पत्नी को न्यूजीलैंड चला गया था. कोमल गणात्रा की शादी 26 साल की उम्र में हुई थी. ये सब देखने के बाद उनको कुछ समझ नहीं आ रहा था. क्या करना है? कैसे होगा ? ये क्या हो गया मेरे साथ? ये सब. तब उनके पिता को मोटिवेशन और उनकी पढ़ाई ने उनका साथ दिया. घर वापस आने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. शुरुआत में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में असफलता को झेलना पड़ा था, लेकिन चौथे अटेंप्ट में उन्होंमे इस एग्जाम क्रैक किया.

उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया, मुझे पापा की हमेशा एक बाद याद है बचपन से. उन्होंने हमें बचपन से कहा कि ‘यू आर स्पेशल, यू आर इंपॉर्टेंट, आप जिंदगी में सबकुछ कर सकते हो. जिंदगी में बहुत आगे जाना है.’ बुरे वक्त से निकले में मुझे पापा की इसी बात ने बाहर आने में मदद की. परीक्षा की तैयारी करने के लिए उन्होंने कुछ टिप्स भी शेयर किए. उन्होंने बताए,

कॉन्फिडेंस खुद से डेवलप करना चाहिए.

अपनी मेहनत पर पूरा- पूरा भरोसा रखें.

अपने फोकस को इधर- उधर न भटकने दें.

जिंदगी में आने वाली सभी समस्या का समाधान निकाले उसपर सोचना नहीं.

अपने टाइम को मैनेज करना सीखे.

Read More
Next Story