Success Story: सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए किन- किन बातों का रखें ध्यान, जानें Srushti Jayant Deshmukh से...
x

Success Story: सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए किन- किन बातों का रखें ध्यान, जानें Srushti Jayant Deshmukh से...

Srushti Jayant Deshmukh ने अपनी मेहनत से आईएएस बनने का सपना पूरा किया और कई टिप्स शेयर कि जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.


यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता पाने के लिए कई सारे उतार- चढ़ाव देखने पड़ते है क्योंकि ये परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. सृष्टि जयंत देशमुश मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं. वो बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थी और उन्होंने 12वीं क्लास को पास करने के तुरंत बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना शुरु कर दिया था. इस पढ़ाई को करने के साथ- साथ उनका यूपीएससी की तरफ झूकाव होने लगा. इंजीनियरिंग की तीसरे साल की पढ़ाई के साथ ही उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दी थी.

सृष्टि जयंत देशमुख ने यीपीएससी सिविल सेवा की पढ़ाई करने के दौरान अपनी रणनीती बनाई. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि इस परीक्षा की पढ़ाई के लिए सबसे पहले अच्छे माहौल की अवश्यकता होती है. अपनी सटीक रणनीति को फॉलो करके उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया था. आइए उनके सफर और उससे मिलने वाली सीख के बारे में जान लेते हैं.

उनका कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के दिनों नेगेटिव लोगों से दूर रहें क्योंकि वो लोग आप सिर्फ और सिर्फ डिमोटिवेट ही करेंगे. इससे अपनी पढ़ाई पर भी काफी बुरा असर होगा और आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस नीचे गिरने लगेगा. साथ ही फालतू की चीजों को इग्नोर करें और अपनी तैयारी पर फोकस करें. पढ़ाई के दौरान पूरा फोकस रखें. हमेशा अपने साथ एक डायरी और पैन जरुर रखें. जब भी कुछ भी याद आए आप तुरंत नोट कर पाएं.

सृष्टि ने आगे बताया कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को फिजिकली और मेंटली बिजी रखें और योगा करें. पढ़ाई के बाद 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरुर करें इससे आप रिलेक्स फील करेंगे. इसक बाद खुद को ज्यादातर शांत खरना होगा. ज्यादा या किसी बात की जल्दबाजी न करें. इससे आपको पूरा काम खराब हो जाएगा. सही दिशा पर फोकस करें और मेहनत करने में कोई कसर ना छोड़े. ये सभी टिप्स आपकी तैयारी में फायदेमंद रहेंगे.

Read More
Next Story