UGC-NET का एग्जाम एक ही दिन में रद्द, CBI करेगी जांच
x

UGC-NET का एग्जाम एक ही दिन में रद्द, CBI करेगी जांच

परीक्षा में गड़बड़ी की जानकारी मिलने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने NTA द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करने का आदेश दिया है.


UGC-NET Exam Cancelled: शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करने का आदेश दे दिया. क्योंकि ऐसी जानकारी मिली थी कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. अब सरकार ने मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया गया है.

मंत्रालय का यह निर्णय कथित अनियमितताओं को लेकर मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट पर बड़े पैमाने पर विवाद के बीच आया है, जिसका मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में है. पहले की प्रथा में बदलाव करते हुए इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) एक ही दिन 18 जून को कलम और कागज के मोड में आयोजित किया गया था. इसमें रिकॉर्ड 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से शेयर की जाएगी. बता दें कि यूजीसी-नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश के लिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है.

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूजीसी को इस परीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट मिले थे. इन सूचनाओं से संकेत मिला कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. ऐसे में परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा रद्द कर दी जाए. मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रही है.

युवाओं के लिए घातक लीकतंत्र: प्रियंका गांधी

वहीं, परीक्षा रद्द होने को लेकर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार का लीकतंत्र व लचरतंत्र युवाओं के लिए घातक है. NEET परीक्षा में हुए घपले की खबरों के बाद अब 18 जून को हुई NET की परीक्षा भी गड़बड़ियों की आशंका के चलते रद्द की गई. क्या अब जवाबदेही तय होगी? क्या शिक्षा मंत्री इस लचरतंत्र की जिम्मेदारी लेंगे?

Read More
Next Story