दो दिन में घोषित होगा NEET-UG परीक्षा रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की घोषणा
x

दो दिन में घोषित होगा NEET-UG परीक्षा रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए घोषणा की कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा के परिणाम दो दिनों के भीतर घोषित कर दिए जाएंगे.


NEET-UG Exam Result: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट-यूजी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए घोषणा की कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा के अंतिम परिणाम दो दिनों के भीतर घोषित कर दिए जाएंगे. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (23 जुलाई) को विवादित 2024 नीट-यूजी परीक्षा को रद्द करने और दोबारा परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था.

सरकार के लिए बड़ी राहत

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भाजपा नीत एनडीए सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के लिए राहत की खबर है, जो 5 मई को आयोजित प्रतिष्ठित परीक्षा में पेपर लीक, धोखाधड़ी जैसे आरोपों के बाद सड़क से लेकर संसद तक कड़ी आलोचना और विरोध का सामना कर रहे थे.

वहीं, शिक्षा मंत्री प्रधान ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि "सत्यमेव जयते. सत्य की जीत हुई है." उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कह रही है कि बड़े पैमाने पर कोई लीक नहीं हुई है और उच्चतम न्यायालय ने भी इसे बरकरार रखा है. सरकार किसी भी तरह के उल्लंघन को बर्दाश्त नहीं करती है और परीक्षाओं की पवित्रता हमारे लिए सर्वोच्च है.

एनटीए का पुनर्गठन

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि छात्रों के लिए परीक्षा की बात करें तो किसी भी तरह के उल्लंघन के प्रति शून्य सहिष्णुता हमारी प्राथमिकता है, चाहे वह उच्च शिक्षा या नौकरी के लिए हो. इसलिए, मोदी सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम जैसा सख्त कानून लागू किया है. सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए हमने वादा किया है कि हमारी सरकार पारदर्शी, छेड़छाड़ मुक्त और शून्य त्रुटि वाली परीक्षा प्रणाली के लिए प्रतिबद्ध है. इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए हमने एनटीए के पूर्ण पुनर्गठन के लिए एक उच्च स्तरीय समिति की घोषणा की है. वह समिति समर्पित रूप से काम कर रही है. समिति ने विशेषज्ञों की राय एकत्र की है और विभिन्न मॉडलों का अध्ययन किया है. वे जल्द ही एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे.

छात्रों के लिए संदेश

उन्होंने कहा कि मैं देश के युवाओं और छात्रों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम एनटीए को त्रुटि-मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इन अनियमितताओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा. सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. सीबीआई अपना काम कर रही है. अगर कोई भी परीक्षा में अनियमितताओं में शामिल पाया जाता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा. एनटीए दो दिनों के भीतर नीट-यूजी के अंतिम परिणाम घोषित करेगा. परीक्षा की मेरिट सूची को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणियों के अनुसार संशोधित किया जाएगा. वहीं, शिक्षा मंत्री ने विपक्ष पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह नीट मुद्दे पर अराजकता और नागरिक अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहा है.

Read More
Next Story