अगर नहीं क्रैक कर पाए NEET, JEE और UPSC तो मुश्किल हालात में ऐसे संभाले खुद को...
x

अगर नहीं क्रैक कर पाए NEET, JEE और UPSC तो मुश्किल हालात में ऐसे संभाले खुद को...

नीट, आईआईटी जेईई एग्जाम्स का रिजल्ट आने वाला हैं. अगर आप इन किसी भी परिक्षा में फेल हो गए तो किसी भी बात का तनाव नहीं लेना. इस मुश्किल समय में अपने आप को कैसे संभालना है हमारी इस स्टोरी पढ़े.


आने वाले महीने बहुत से स्टूडेंट के काफी अहम है. नीट रिजल्ट, जेईई एडवांस्ड रिजल्ट, सीयूईटी रिजल्ट आ चुके हैं और बाकी फील्ड के रिजल्ट आने वाले हैं. इन्ही रिजल्ट के चलते बच्चे इंजीनियरिंग बीटेक एडमिशन, एमबीबीएस एडमिशन में एडमिशन ले सकेंगे. अगर आपके बच्चों का रिजल्ट अच्छा नहीं आया तो उनपर काफी गहरा असर पड़ सकता है. लेकिन परेशान होने की कोई बात नहीं. मन के मनमुताबिक रिजल्ट न आने पर अपने बच्चों को इन टिप्स की मदद से उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा सकते हैं.

माइंडसेट में ग्रोथ

ऐसा माना जाता है जीवन में गलती से ही इंसान सीखता है. अपनी गलती से सीखना शुरु करें और आगे बढ़े. अगर आपने अपना देखने का नजरिया बदल दिया तो मुश्किल समय को आप बहुत असानी से गुजार लेंगे. माइंडसेट में ग्रोथ का मतलब दिमाग में आने वाले बुरी सोच पर ध्यान न दें. बल्कि इस बात पर ध्यान दें मुझे इस हार से क्या सीखने को मिला.

सेल्फ कम्पैशन

सेल्फ कम्पैशन को आत्म-करुणा भी कहते है. अगर आप किसी भी परीक्षा में फेल होते हैं तो अपने आप पर सख्ती न दिखाए. बल्कि खुद को ये समझाए कि अगली बार मैं इन गलती को ना करु और अपने मिशन में पास होकर दिखाऊगा. अपने आप दया दिखाएं. खुद से प्याप करें. अपने आप को ये समझाए गलती इंसान से ही होती है को perfect नहीं है.

उम्मीदें रखें

शुरुआत में बहुत बड़े लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद मत रखें. पहसे छोटे- छोटे लक्ष्य बनाए और उनको हासिल करें. ऐसा करने से आपको खुशी मिलेगी और सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा. असफलता हमें एक और चीज सीखाती है कि आगे से हमें क्या गलती नहीं करनी.

फेलियर को नया एंगल दें

अपनी असफलता को एक नए तरीके से सोचें. उनसे ये सीख ले कि मैंन अपने लक्ष्य को पाने में किन- किन बातों पर ध्यान नहीं दिया. फेल होने से अपने आप को फेलियर न सोचे.

काउंसलर से मिले

अगर आप अपने फेलियर प्वाइंट को बार- बार सोच रहे हैं और उससे बाहर नहीं निकल पा रहे तो काउंसलर की मदद लें. किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर से कंसल्ट करना फायदेमंद साबित होता है.

Read More
Next Story