कभी हाँ कभी न होते होते बिगड़ गयी बात, आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची
x

कभी हाँ कभी न होते होते बिगड़ गयी बात, आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

हरियाणा विधानसभा चुनाव में पिछले कुछ दिनों से आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर बात चल रही थी, जो नहीं बन पायी और आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.


Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की उम्मीदें आखिरकार टूट ही गयी. लम्बी बातचीत और जद्दोजेहद के बावजूद बात नहीं बनी जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने भी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में 20 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है.

आम आदमी पार्टी ने हरियाणा की 90 सीटों में से 20 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. इससे पहले आज सुबह से ही आम आदमी पार्टी की तरफ से ये इशारा दे दिया गया था कि वो जल्द ही उम्मीदवारों की सूची का एलान कर सकती है. दरअसल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कुछ दिनों से बात चल रही थी. ऐसा लग रहा था कि शायद कांग्रेस आम आदमी पार्टी को 10 नहीं तो 7 सीट तो दे ही देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कांग्रेस ने आप के सामने सिर्फ 4 सीटों का ही विकल्प रखा, जिसे आप ने स्वीकार नहीं किया.

सुबह सुशील गुप्ता ने कहा था शाम तक पहली सूची कर देंगे जारी
हरियाणा प्रदेश के आप के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने सुबह ये कहा था कि कांग्रेस अगर दोपहर तक कुछ स्पष्ट नहीं करती है तो फिर आप की पहली सूची शाम तक जारी कर दी जायेगी. सुशील गुप्ता ने कहा था कि राष्ट्रीय स्तर पर बातचीत चल रही है लेकिन अब समय निकलता जा रहा है. दोपहर तक बात नहीं बनी तो फिर पार्टी अपनी पहली सूची जारी कर देगी. गुप्ता ने ये भी कहा कि प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते मेरी तयारी पूरी 90 सीटों की है. सुनीता केजरीवाल ने भी प्रचार करना शुरू कर दिया है.

संजय सिंह ने क्या कहा
आप की पहली सूची जारी होने से पहले पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि संदीप पाठक का बयान आ चुका है. आज सुशील गुप्ता ने स्पष्ट किया है. आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय राजनीतिक दल है और हरियाणा में मजबूत दल है. जैसे ही केजरीवाल साहब और पार्टी का निर्देश मिलेगा, आगे बढ़ेंगे. जो लोग संगठन का काम जमीन पर कर रहे हैं, वो केजरीवाल से बात करके निर्णय लेंगे.
"अब हमारे पास समय कम बचा है". "नामांकन की तारीख 12 सितम्बर है, हमारे पास भी समय नहीं है". "सभी सीटों पर AAP की पूरी तैयारी, आलाकमान के फैसले का इंतज़ार. जल्द जारी होगी कैंडिडेट की लिस्ट".
वहीँ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रिय महासचिव व राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने बयान दिया कि ''आम आदमी पार्टी की तरफ से मैं ये कह सकता हूं कि हम हर सीट पर, हर जगह पर पूरी ताकत से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं.'' “जो भी हमें कमज़ोर आंकेगा, वो भविष्य में स्वयं पछतायेगा.”

क्या वोट कटवा पार्टी बनेगी आप
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन सिर्फ इसलिए करना चाहती थी कि वो हरियाणा में वोट काटने का काम न करे. दरअसल कांग्रेस की प्रदेश इकाई इस गठबंधन को लेकर तैयार नहीं थी. लेकिन राष्ट्रिय आलाकमान को इस बात की चिंता थी कि अगर आप अकेले लढती है तो वो कांग्रेस को नुक्सान पहुंचा सकती है. वो वोट काटने का काम कर सकती है, जिससे कहीं बीजेपी को फायदा न हो जाए. इसलिए पार्टी के आला कमान का यही प्रयास था कि आप के साथ गठबंधन कर लिया जाए. लेकिन जिस तरह से आप सीटों की मांग कर रही थी, उसकी वजह से ये गठबंधन नहीं हो पाया. कांग्रेस ४ सीटें देने को तैयार थी लेकिन आप इसके लिए बिलकुल भी राजी नहीं थी.
कांग्रेस दरअसल गोवा को ध्यान में रखते हुए भी आप के साथ गठबंधन पर विचार कर रही थी. जैसे गोवा में आप ने चुनाव लड़ कर बीजेपी को फायदा पहुँचाया था, कहीं हरियाणा चुनाव में भी ऐसा न हो जाए. लेकिन अब बात नहीं बनी है. देखना है कि आगे क्या होता है.


Read More
Next Story