क्या मई वाला जोश रहेगा कायम,  कांग्रेस के सामने इन राज्यों में अग्निपरीक्षा
x

क्या मई वाला जोश रहेगा कायम, कांग्रेस के सामने इन राज्यों में अग्निपरीक्षा

आम चुनाव 2024 में 99 सीट हासिल करने के बाद कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं. लेकिन क्या राहुल गांधी का करिश्मा हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली विधानसभा चुनाव में काम करेगा.


लोकसभा चुनावों से चुनावी मोर्चे पर कांग्रेस को मिली मजबूती के साथ, अब वह महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में अपनी बढ़त को और बढ़ाने के प्रति आशावादी है; इन सभी राज्यों में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।इस सप्ताह के आरंभ में कांग्रेस आलाकमान ने लोकसभा चुनाव परिणामों का आकलन करने तथा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनाने हेतु प्रारंभिक चर्चा हेतु तीनों राज्यों के पार्टी नेताओं से अलग-अलग मुलाकात की थी।

चर्चाओं से जुड़े सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि बैठकों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने तीनों राज्य इकाइयों में गुटबाजी के बारे में खुलकर बात की। सूत्रों ने बताया कि झारखंड और महाराष्ट्र के अति उत्साही नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व से आग्रह किया कि पार्टी को दोनों राज्यों में इंडिया ब्लॉक भागीदारों के साथ गठबंधन वार्ता में सीटों का अधिक हिस्सा मांगना चाहिए, लेकिन उन्हें “स्पष्ट शब्दों में” बताया गया कि कांग्रेस “मौजूदा गठबंधन को अस्थिर करने के लिए कुछ नहीं करेगी”।

लोकसभा चुनावों में मिलाजुला रुख

तीनों राज्यों में कांग्रेस का लोकसभा प्रदर्शन मिला-जुला रहा। अपने सहयोगियों और कुछ बेहतरीन उम्मीदवारों की संयुक्त ताकत के साथ, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 17 सीटों में से 13 पर जीत हासिल की (यह सभी छह प्रमुख पार्टियों में सबसे ज़्यादा है) जबकि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के उसके सहयोगी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) ने क्रमशः नौ और आठ सीटें जीतीं। सांगली से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीतने वाले विशाल पाटिल भी लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस के पाले में लौट आए हैं।

हरियाणा में कांग्रेस को 47% से ज़्यादा वोट मिले - जो सभी राज्यों में सबसे ज़्यादा है - और राज्य की 10 में से पांच सीटें जीतीं, जबकि कुरुक्षेत्र समेत बाकी सीटें, जिन्हें कांग्रेस ने सीट-बंटवारे के तहत AAP के लिए छोड़ दिया था, भाजपा के खाते में चली गईं। हालाँकि, झारखंड में हेमंत सोरेन की JMM के साथ मज़बूत गठबंधन के बावजूद, कांग्रेस सात सीटों में से सिर्फ़ दो पर ही जीत हासिल कर सकी, जबकि उसके सहयोगी ने तीन सीटें जीतीं। भाजपा आठ निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुई।

कांग्रेस इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही है, तथा अब उसे कई चुनौतियों का सामना करना होगा, जिनमें पार्टी की पारंपरिक चुनौती अपने राज्य स्तर के नेताओं को एकजुट रखना है; यह सुनिश्चित करना है कि मौजूदा गठबंधन एकजुटता के साथ काम करते रहें, तथा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चुनावी रणनीति में भाजपा (तथा महाराष्ट्र में उसके सहयोगियों) को मात देना है।

आत्मसंतुष्टि के प्रति आगाह किया गया

महाराष्ट्र में मतदाताओं द्वारा करारा झटका खाने के बाद, भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी की महायुति सरकार ने पहले ही अपनी स्थिति सुधारने के प्रयास शुरू कर दिए हैं; इसके स्पष्ट संकेत शुक्रवार (28 जून) को अजित पवार द्वारा प्रस्तुत किए गए अत्यधिक लोकलुभावन राज्य बजट में देखे गए, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों और अन्य समूहों के लिए नकद सहायता और योजनाओं की भरमार थी।तीनों राज्यों की समीक्षा बैठकों में मौजूद रहे एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने द फेडरल को बताया कि हालांकि लोकसभा चुनाव हरियाणा और महाराष्ट्र में पार्टी के “निश्चित पुनरुत्थान” का संकेत देते हैं, लेकिन आलाकमान ने राज्य के नेताओं को “आत्मसंतुष्टि” के खिलाफ आगाह किया और “एकजुट लड़ाई की आवश्यकता” पर जोर दिया।

नेता ने कहा कि राहुल बैठकों में असामान्य रूप से मुखर थे और बताया जाता है कि उन्होंने महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला से कहा कि ‘पार्टी अनुशासन तोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को उदाहरण के रूप में पेश करें।’ इसी तरह, राहुल ने हरियाणा के अपने सहयोगियों से कहा कि उन्हें अपनी शिकायतों के साथ ‘मीडिया के पास भागना बंद करना चाहिए’ और इसके बजाय पार्टी के भीतर अपनी चिंताओं को उठाना चाहिए अन्यथा पार्टी उनके खिलाफ ‘कार्रवाई करने के लिए मजबूर होगी।’

हरियाणा में विभाजन व्यापक रूप से खुला

हरियाणा में कांग्रेस वस्तुत: दो धड़ों में बंटी हुई है, एक खेमा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में है, जबकि दूसरे खेमे में शेष प्रमुख नेता शामिल हैं - सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और छह बार विधायक रह चुके अजय सिंह यादव।लोकसभा चुनावों में मजबूत प्रदर्शन के बावजूद राज्य में कांग्रेस के लिए आगे बढ़ना आसान नहीं होगा, यह 4 जून के नतीजों के तुरंत बाद ही स्पष्ट हो गया था, जब पार्टी की वरिष्ठ नेता और तोशाम से विधायक किरण चौधरी, जो हुड्डा की धुरंधर मानी जाती हैं, भाजपा में शामिल हो गईं। हालांकि, चौधरी का जाना महीनों पहले से तय था, लेकिन उनके भाजपा में चले जाने से हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी उथल-पुथल फिर से सामने आ गई है। शैलजा और सुरजेवाला ने जाट नेता और दिवंगत कांग्रेसी नेता बंसीलाल की बहू चौधरी के दलबदल को लगभग उचित ठहराते हुए तोशाम विधायक के इस विचार को दोहराया कि पार्टी "एक व्यक्ति की सनक की बंधक" बन गई है।

शैलजा ने एक कदम आगे बढ़कर दावा किया कि पार्टी राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से कम से कम आठ सीटें जीत सकती थी, अगर वह चौधरी की बेटी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी और "कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं" को टिकट देने से इनकार करने वाले "एक नेता" (भूपिंदर हुड्डा) के दबाव में नहीं आती। हरियाणा समीक्षा बैठकों के बाद, जबकि शैलजा ने द फेडरल को बताया कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनावों में "एक बड़ी जीत के लिए तैयार है", उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि उम्मीदवारों का चयन और समग्र अभियान "सभी वरिष्ठ नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के विचारों को ध्यान में रखते हुए" चलाया जाना चाहिए अन्यथा हम राज्य को वापस भाजपा को सौंप देंगे।

राज्य इकाइयों में आंतरिक कलह

यह अंदरूनी कलह कांग्रेस की हरियाणा इकाई तक ही सीमित नहीं है। सूत्रों ने बताया कि राज्य के नेताओं के बीच इसी तरह की कलह महाराष्ट्र और झारखंड की समीक्षा बैठकों में भी देखने को मिली।सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि जब महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी ने खड़गे को आश्वासन दिया कि कांग्रेस एकजुट होकर लड़ेगी, तो कांग्रेस अध्यक्ष ने पलटवार करते हुए कहा, "मैं पार्टी नेताओं के प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत कर रहा हूं, जो या तो मौजूदा राज्य नेतृत्व को बदलना चाहते हैं या बनाए रखना चाहते हैं... एक प्रतिनिधिमंडल कहता है कि वर्षा गायकवाड़ (मुंबई कांग्रेस प्रमुख और अब लोकसभा सांसद) को बदलें और फिर दूसरा कहता है कि उन्हें न हटाएं; फिर एक समूह आता है और कहता है कि नाना पटोले (महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख) को हटाओ जबकि दूसरा कहता है कि मत हटाओ... आप कैसे कह रहे हैं कि पार्टी एकजुट है"।

झारखंड में चिंताजनक संकेत

झारखंड में, जहां कांग्रेस ने तीन विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में सबसे खराब प्रदर्शन किया, एकमात्र मांग जिस पर सभी वरिष्ठ नेता एकमत दिखे, वह थी राजेश ठाकुर को पार्टी के राज्य प्रमुख के पद से हटाना। झारखंड के एक पार्टी पदाधिकारी ने कहा कि कांग्रेस के सात लोकसभा उम्मीदवारों में से कम से कम चार ने पार्टी आलाकमान से शिकायत की कि ठाकुर लोकसभा अभियान में पार्टी के लिए “कोई मदद नहीं” कर रहे थे और उनमें राजनीतिक ताकत और संगठनात्मक कौशल दोनों की कमी थी।

झारखंड कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने खड़गे से कहा कि अगर लोकसभा चुनाव का रुझान विधानसभा चुनाव में भी जारी रहा तो 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में जेएमएम और आरजेडी के साथ पार्टी की गठबंधन सरकार का सफाया हो जाएगा। इस नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों को विधानसभा क्षेत्रवार मैपिंग करने पर पता चलता है कि जेएमएम और कांग्रेस ने राज्य भर में क्रमशः केवल 14 और 15 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की, जबकि बीजेपी ने 46 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की।

झारखंड के मामले में कांग्रेस आलाकमान को खास तौर पर यह बात चिंतित कर रही है कि हरियाणा और महाराष्ट्र के विपरीत, जहां पार्टी और उसके सहयोगी सभी प्रमुख समुदायों से समर्थन हासिल करने में सफल रहे, पूर्वी राज्य में लोकसभा के नतीजों में भाजपा ने सभी सामान्य श्रेणी की सीटों पर कब्जा कर लिया। कांग्रेस (खूंटी और लोहरदगा) और जेएमएम (दुमका, सिंहभूम और राजमहल) द्वारा जीती गई पांच लोकसभा सीटें सभी एसटी आरक्षित सीटें हैं।

आदिवासी सीटों पर बड़ी बढ़त

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस आलाकमान का मानना है कि कांग्रेस और झामुमो को आदिवासी सीटों पर बढ़त मुख्य रूप से हेमंत सोरेन के प्रति जनता की सहानुभूति के कारण मिली, जो पूरे चुनाव के दौरान जेल में रहे और हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन (जो अब कोडरमा के गांडेय से विधायक हैं) और मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व में चलाए गए भावनात्मक अभियान के कारण मिली।झारखंड कांग्रेस के एक पूर्व सांसद ने द फेडरल से कहा, "नतीजे बताते हैं कि जेएमएम आदिवासी वोटों को अपने गठबंधन के साथ बनाए रखने में सफल रहा, जबकि कांग्रेस पिछड़ी जातियों सहित अन्य जातियों के मतदाताओं को एकजुट करने में विफल रही। सोरेन के जमानत पर बाहर आने के बाद, हमें विश्वास है कि आदिवासी वोट हमारे गठबंधन के पक्ष में और मजबूत होंगे, क्योंकि समुदाय जानता है कि यह भाजपा ही थी जिसने राजनीतिक प्रतिशोध के लिए सोरेन को गलत तरीके से निशाना बनाया। साथ ही, अगर आदिवासी-गैर आदिवासी ध्रुवीकरण लोकसभा के नतीजों की तरह ही तीखा है, तो हमारे सामने एक बड़ी समस्या है... न केवल हमने सभी सामान्य श्रेणी की सीटें खो दी हैं, बल्कि हम उन्हें बड़े अंतर से हारे हैं।"

सांसद ने कहा, "इस समय हम खुद को जो एकमात्र सांत्वना दे सकते हैं, वह यह है कि झारखंड विधानसभा चुनावों में हमेशा लोकसभा मतदान की प्रवृत्ति का पालन नहीं करता है, जैसा कि 2019 में भी स्पष्ट था, जब हमारे गठबंधन ने लोकसभा में केवल दो सीटें जीती थीं, लेकिन उसी वर्ष बाद में राज्य में सत्ता में आ गई।"

जन संपर्क रणनीति

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस आलाकमान ने तीनों राज्यों के नेताओं को जल्द से जल्द जनसंपर्क रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया है और उन्हें बताया है कि उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत की प्रक्रिया भी साथ-साथ जारी रहेगी।झारखंड में पार्टी प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि कांग्रेस 33 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ना चाहती है - 2019 में इसने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जो कि मामूली रूप से ज्यादा है। महाराष्ट्र में, लोकसभा चुनावों में मजबूत प्रदर्शन के साथ, कांग्रेस अपने सहयोगी दलों उद्धव ठाकरे और शरद पवार से राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से एक बड़ा हिस्सा मांग सकती है, हालांकि सूत्रों ने कहा कि आलाकमान फिलहाल "उद्धव को गठबंधन के अभियान का नेतृत्व (वास्तविक सीएम चेहरे के रूप में) करने के विचार के लिए खुला है, क्योंकि फीडबैक के अनुसार अभी भी जनता में उनके लिए अपार सहानुभूति है"।

हरियाणा में कोई गठबंधन नहीं

सूत्रों ने बताया कि हरियाणा में लगभग सभी राज्य नेताओं का मानना है कि पार्टी को 90 विधानसभा सीटों के लिए किसी गठबंधन की जरूरत नहीं है, क्योंकि भाजपा चुनावी नतीजों के दौर से गुजर रही है, जबकि अन्य क्षेत्रीय दल, ओम प्रकाश चौटाला की इनेलो और दुष्यंत चौटाला की जेजेपी, दोनों ही अपनी राजनीतिक ताकत खो चुके हैं।सूत्रों के अनुसार हुड्डा राज्य में आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए जेजेपी के साथ किसी भी तरह के समझौते के भी खिलाफ हैं, जो दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा में चुने जाने के कारण जरूरी हो गया है। जेजेपी, जिसके हरियाणा विधानसभा में 10 विधायक हैं, और जो निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर राज्यसभा उपचुनाव को कांग्रेस के पक्ष में कर सकती है, ने कांग्रेस को समर्थन का खुला प्रस्ताव दिया है और दुष्यंत ने हुड्डा से आग्रह किया है कि वे भाजपा द्वारा चुनाव के लिए नामित किए गए किसी भी व्यक्ति के खिलाफ "सर्वसम्मति से उम्मीदवार खड़ा करें"।

हालांकि, कांग्रेस के लिए, खास तौर पर महाराष्ट्र और हरियाणा में, कुछ जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, वह यह कि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव इन दोनों राज्यों में कांग्रेस से अपनी पार्टी के लिए सीटों का हिस्सा मांग सकते हैं। यूपी में 37 लोकसभा सीटें जीतने वाली और राज्य की छह अन्य सीटों पर कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली सपा के सूत्रों ने कहा कि अखिलेश चाहते हैं कि महाराष्ट्र और हरियाणा के लिए गठबंधन वार्ता में ग्रैंड ओल्ड पार्टी उनकी पार्टी को “समायोजित” करे। सपा के महाराष्ट्र नेता और विधायक अबू आसिम आज़मी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि एमवीए को राज्य में सपा को “कम से कम 10 सीटें” देनी चाहिए अन्यथा “हमारे पास अकेले जाने और अपने उम्मीदवार उतारने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।”

Read More
Next Story