मतदान से पहले यूपी के मिर्ज़ापुर में चुनावी ड्यूटी पर तैनात 13 कर्मियों की मौत
x

मतदान से पहले यूपी के मिर्ज़ापुर में चुनावी ड्यूटी पर तैनात 13 कर्मियों की मौत

भीषण गर्मी और लू बाताई जा रही है इन कर्मियों की मात की वजह. अखिलेश यादव ने इसे सरकार की लापरवाही बताया और मृतकों के परिजनों को 5-5 करोड़ मुआवजा देने की मांग की है


Mirzapur Loksabha election Heatwave:

भीषण गर्मी के बीच हो रहे लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर से चुनावी ड्यूटी में तैनात 13 कर्मियों की मौत की घटना सामने आई है. मिर्ज़ापुर जिला के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य मौत के इस आंकड़े को 13 बता रहे हैं. बताया जा रहा है कि चुनावी ड्यूटी के लिए आये होम गार्ड के जवान तबियत बिगड़ने की वजह से गश खा कर जमीन पर गिर पड़े थे, जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस भीषण गर्मी में चुनावी ड्यूटी निभा रहे कर्मचारियों की एक साथ इस तरह से तबियत बिगड़ना और मौत का शिकार होना बेहद चिंतनीय विषय है.

मिर्ज़ापुर जिला के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजबहादुर कमल ने बताया कि सुबह 11 बजे से तबियत बिगड़ने का सिलसिला शुरू हुआ था. मृतकों में 7 होमगार्ड जवान, 3 सफाई कर्मचारी, सीएमओ कार्यालय में तैनात 1 लिपिक, 1 चकबंदी अधिकारी और होमगार्ड टीम का 1 चपरासी शामिल है. उनका कहना है कि मृतकों की मौत के सही कारणों का अभी पता नहीं चल सका है. उन्होंने बताया कि जब ये मरीज मेडिकल कॉलेज आए तो उन्हें तेज बुखार, उच्च रक्तचाप और बढ़ी हुई शुगर की शिकायत थी.

जिला प्रशासन ने बताया लू लगने से बिगड़ी हालत

इस घटना की जानकारी मिलते ही डीआईजी आरके सिंह और मंडलायुक्त मुत्थुकुमार स्वामी भी तुरंत ही मौके पर पहुंचे. मंडलायुक्त के अनुसार अब तक 7 होमगार्ड के जवानों की मौत हुई है. ये सभी कर्मचारी पोलिंग पार्टी रवाना करते समय गश खाकर बेहोश हुए थे. कुल 23 कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने बताया कि अब तक 13 लोगों की मौत हुई है जबकि 2 की हालत गंभीर बनी हुई है. इसके अलावा 5 कर्मचारियों को ईलाज के लिए बीएचयू हायर सेंटर रेफर किया गया है.मिर्जापुर के एसपी अभिनंदन और जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के मुताबिक मिर्ज़ापुर में भीषण गर्मी और लू की वजह से चुनावी ड्यूटी में आए इन कर्मियों की मौत हुई है. इनके अलावा 15 होमगार्ड जवानों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है. प्रशासन के अनुसार 1 जून को होने वाले मतदान को लेकर विभिन्न जनपदों से ये होमगार्ड चुनावी ड्यूटी के लिए यहाँ आये थे. जिन कर्मियों की मौत हुई है, वो पोलिंग पार्टी रवाना होने की जगह पॉलिटेक्निक मैदान में पहुंचे थे. उनके बीमार होने के बाद उन्हें ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था.

अखिलेश यादव ने घटना को बताया दुखद सरकार पर बोला हमला

समाज वादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने इस घटना पर दुःख व्यक्त करते हुए सरकार पर हमला बोला है. अखिलेश यादव ने कहा कि मिर्ज़ापुर में पोलिंग पार्टियों के कर्मियों की मौत की घटना बेहद दुखद है. ये सरकार की लापरवाही दर्शाता है. सरकार को तुरंत अपना मौन तोड़ते हुए मृतकों के परिवार को 5-5 करोड़ का मुआवजा देने की घोषणा करें. इसके अलावा जो अन्य कर्मी गर्मी के कारण बीमार हो गये हैं, उन सभी लोगों को बेहतर उपचार दिलवाना चाहिए. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि इस सरकार में कर्मचारियों के जीवन का कोई मोल नहीं है.

Read More
Next Story