सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर चुनावी दंगल, जानें कैसे हैं समीकरण
x

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर चुनावी दंगल, जानें कैसे हैं समीकरण

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. मतों की गणना 13 जुलाई को होगी.


Bypoll 2024: देश के सात राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है. पश्चिम बंगाल की चार, उत्तराखंड की दो हिमाचल प्रदेश की तीन, बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश की एक एक सीटों पर वोटर्स अपने विधायक का फैसला करेंगे. खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी चुनावी मैदान में हैं. यहां पर ना आपको ना सिर्फ एक एक सीट के बारे में जानकारी मिलेगी बल्कि चुनाव की वजहों को भी बताएंगे.


  • पश्चिम बंगाल की रायगंज, बागदा और रानाघाट दक्षिण पहले बीजेपी के कब्जे में थी वहीं मानिकतला सीट पर टीएमसी का कब्जा था.
  • हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ पर निर्दलीय का कब्जा था.
  • उत्तराखंड में बद्रीनाथ में कांग्रेस, मंगलौर पर बीएसपी को जीत हासिल हुई थी.
  • बिहार के रुपौली सीट पर जेडीयू का कब्जा था
  • पंजाब के जालंधर पश्चिम में आप का कब्जा
  • मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में कांग्रेस और तमिलनाडु के विक्रवंडी पर डीएमके का कब्जा था

हिमाचल का समीकरण

हिमाचल प्रदेश की तीनों सीट पर निर्दलीय विधायकों का कब्जा था. 22 मार्च को सदन से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी का हिस्सा बने. इस दफा ये तीनों बीजेपी के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें देहरा की सीट खास है. यहां से सीएम सुक्खू की पत्नी चुनावी मैदान में हैं.बीजेपी के होशियार सिंह से टक्कर है. इसके साथ ही सुक्खू के गृह जनपद हमीरपुर में पूर्व निर्दलीय विधायक आशीष वर्मा का मुकाबला कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा से है. अगर लोकसभा चुनाव की बात करें तो देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में बीजेपी बढ़त पर थी.

उत्तराखंड

उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ सकता है. पिछले साल बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद चुनाव हो रहा है. खास बात यह सीट बीजेपी कभी जीत नहीं पायी. इस सीट पर मुस्लिम और दलित मतदाताओं की आबादी अधिक है. बीएसपी ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को उतारा है. वहीं बद्रीनाथ सीट पर चुनाव है. कांग्रेस के विधायक रहे राजेंद्र भंडारी इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

पंजाब

पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट आप के लिए नाक का सवाल बन गई है. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद सीएम भगवंत मान ने पूरी ताकत झोंक दी है. इस उपचुनाव में कुल 15 उम्मीदवार है. आप ने बीजेपी के पूर्व विधायक चुन्नी लाल के बेटे को टिकट लिया, भगत बीजेपी छोड़कर आप का हिस्सा बन चुके है. वहीं कांग्रेस ने सुरिंदर कौर पर दांव लगाया है. यह रविदसिया समाज की बड़ी दलित नेता हैं.बीजेपी की तरफ से अंगुराल ताल ठोंक रहे हैं.

बिहार

बिहार की रूपौली सीट पर चुनाव दिलचस्प हो गया है, बता दें कि इस सीट पर बीमा भारती का कब्जा था. पहले वो जेडीयू से विधायक थीं. लेकिन इस्तीफा देकर पूर्णिया से आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़ीं हालांकि उन्हें निर्दलीय पप्पू यादव ने हरा दिया था. लोकसभा चुनाव हारने के बाद आरजेडी ने एक बार फिर भरोसा जताया और रुपौली विधानसभा से टिकट दे दिया. इस सीट पर पप्पू यादव की भूमिका को लेकर संस्पेंस बना हुआ था. हालांकि उन्होंने बीमा भारती को समर्थन देने का फैसला किया है.

Read More
Next Story