छठे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार खत्म, जानें दिल्ली में छाए कौन से मुद्दे
x

छठे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार खत्म, जानें दिल्ली में छाए कौन से मुद्दे

छठे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें दिल्ली की सात लोकसभा सीट भी शामिल हैं. यहां चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते अधिक नजर आए.


Lok Sabha Chunav 2024: देशभर में छठे चरण के तहत 25 मई को 57 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाने हैं. ऐसे में छठे चरण के लिए चुनाव प्रचार गुरुवार शाम थम गया. छठे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें दिल्ली की सात लोकसभा सीट भी शामिल हैं. दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दों से अधिक राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते हुए अधिक नजर आए. बीजेपी ने जहां आम आदमी पार्टी और केजरीवाल सरकार को शराब घोटाले को लेकर घेरा. वहीं, गठबंधन में चुनाव लड़ रही कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी को मुद्दा बनाते हुए नजर आईं. ऐसे में दिल्ली की सातों सीटों पर सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं कि कौन से चुनावी मुद्दे अधिक हावी रहे.

चांदनी चौक

इंडिया गठबंधन के बैनर तले यह सीट कांग्रेस को मिली है. यहां से कांग्रेस ने जयप्रकाश अग्रवाल को उतारा है. वहीं, बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है. चांदनी चौक में चुनाव प्रचार के दौरान बिजली, पानी के साथ ही तारों के जंजाल का मुद्दा छाया रहा. वहीं, दिल्ली की बड़ी मार्केट होने की वजह से यहां कारोबारियों की समस्या, पार्किंग और साफ-सफाई का मुद्दा भी हावी रहा.

उत्तर पूर्वी दिल्ली

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने तीसरी बार भी मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.वहीं, इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के कन्हैया कुमार यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां चुनाव प्रचार के दौरान जाम, साफ-सफाई, पार्किंग, चिकित्सा, शिक्षा, कानून-व्यवस्था, सीवर जैसे मुद्दे छाए रहे.

पूर्वी दिल्ली

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है. जबकि, इंडिया गठबंधन के बैनर तले आम आदमी पार्टी ने कोंडली से वर्तमान विधायक कुलदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया है. वैसे तो यह एक सामान्य सीट है. लेकिन आम आदमी पार्टी ने यहां दलित तबके से आने वाले कुलदीप कुमार को टिकट देकर बड़ा दांव चला है. यहां हमेशा की तरह गाजीपुर लैंडफिल साइट, जीएसटी, सीलिंग, कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने, बुनियादी विकास, बिजली, पीने का पानी, परिवहन और सड़कें जैसे मुद्दों को पार्टियों ने खूब उठाया.

नई दिल्ली

नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज टिकट दिया है. वहीं, इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती को टिकट मिला है. खास बात यह है कि दोनों ही पेशे से वकील हैं और पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. सोमनाथ भारती फिलहाल मालवीय नगर से आम आदमी पार्टी से विधायक भी हैं और पूर्व में दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. इस संसदीय सीट पर व्यापारियों की समस्या, पानी, सीवर, पार्किंग आदि चुनावी मुद्दे बने.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली

उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट सुरक्षित सीट है. बीजेपी ने यहां से योगेंद्र चंदोलिया को मैदान पर उतारा है. जबकि, इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के टिकट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उदित राज चुनावी मैदान में हैं. यहां चुनाव प्रचार के दौरान व्यापारियों की समस्, जलभराव, कच्ची कॉलोनियों को नियमित करना, ग्रामीण इलाकों में कनेक्टिविटी, मेट्रो, कॉलेज की स्थापना, जमीन के सर्कल रेट को राजनीतिक पार्टियों ने मुद्दा बनाया.

पश्चिमी दिल्ली

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन की तरफ से आम आदमी पार्टी के महाबल मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं. वह पूर्व में कांग्रेस से पूर्व सांसद भी रह चुके हैं. जबकि, बीजेपी ने कमलजीत सहरावत को उम्मीदवार बनाया है. कमलजीत सहरावत एमसीडी में बीजेपी की तरफ से मेयर भी रह चुकी हैं. यहां चुनाव प्रचार के दौरान पानी, सीवर, कनेक्टिविटी का मुद्दा छाया रहा.

दक्षिणी दिल्ली

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से इस बार बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, इंडिया ब्लॉक की तरफ से आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान चुनाव लड़ रहे हैं. इस संसदीय सीट में संगम विहार, खानपुर जैसे अनाधिकृत कॉलोनियां है, जो हर बार लोकसभा और विधानसभा के दौरान चुनावी मुद्दा बनती हैं. इस बार भी इन कॉलोनियों को नियमित कराने के साथ ही पेयजल, सीवर, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था मुद्दा बने.

Read More
Next Story