EC की बीजेपी-कांग्रेस को नसीहत, न करें सेना-धर्म का राजनीतिकरण
x

EC की बीजेपी-कांग्रेस को नसीहत, न करें सेना-धर्म का राजनीतिकरण

चुनाव आयोग ने बीजेपी और कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा है कि डिफेंस फोर्सज और धर्म के आधार पर चुनाव प्रचार न करें.


Election Commission: मतदाताओं को रिझाने के लिए सांप्रदायिक आधार पर वोटो की अपील करने और डिफेंस फोर्सज का राजनीतिकरण पर चुनाव आयोग ने एतराज जताया है. आयोग ने बीजेपी और कांग्रेस को नसीहत देते हुए ऐसा करने से बचने को कहा है. आयोग ने कांग्रेस को कहा कि वह डिफेंस फोर्सज का राजनीतिकरण ना करें. वहीं, बीजेपी को कहा कि धार्मिक आधार पर चुनाव प्रचार न करें. इसको लेकर चुनाव आयोग ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस के मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस भेजा है.

इस तरह के न दें बयान

चुनाव आयोग ने बीजेपी को कहा है कि धार्मिक और सांप्रदायिक आधार पर चुनाव प्रचार न करें. जबकि, कांग्रेस से कहा है कि ऐसा किसी भी तरह का बयान न दें, जिससे लगे कि भारत के संविधान को खत्म किया जा सकता है. दोनों ही राजनैतिक पार्टियों को यह भी कहा गया है कि सेना और धार्मिक मसलों को राजनीति में न घसीटें और जाति, धर्म, भाषा और क्षेत्रीय आधार पर टिप्पणियां करने से बचें.

सुरक्षा बलों का न करें राजनीतिकरण

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी कई बार सेना में भर्ती के लिए बनी अग्निवीर योजना पर टिप्पणी कर चुके हैं. आयोग ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि वह सुरक्षा बलों का राजनीतिकरण न करें.

Read More
Next Story