बंगाल में ममता की सुनामी के पीछे ये हैं 10 वजह,  BJP नहीं ढूंढ पाई काट
x

बंगाल में ममता की सुनामी के पीछे ये हैं 10 वजह, BJP नहीं ढूंढ पाई काट

पश्चिम बंगाल को लेकर पीएम मोदी इस दफा दावा कर रहे थे कि बीजेपी बेहतर प्रदर्शन करेगी. ये बात अलग है कि ममता बनर्जी ने उन दावों पर पानी फेर दिया


Mamta Banerjee News: 4 जून को बंगाल में ममता बनर्जी ने इतिहास रच दिया. 42 में से 29 सीटों पर कब्जा जमाने के साथ संदेश दिया कि बंगाल की शेरनी वही हैं. बीजेपी कागजों पर बड़ी बड़ी बात करने के लिए आजाद है. लेकिन बीजेपी की जमीन पर पकड़ नहीं है. वास्तव में इनमें से छह सीटें भाजपा की झोली में आईं जबकि एक कांग्रेस की झोली में.यहां हम आपको वो 10 कारण बताएंगे जिसकी वजह से ममता बनर्जी शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहीं.

ममता बनर्जी की लोकप्रियता

पश्चिम बंगाल की राजनीति में ममता बनर्जी का सफर करीब आधी सदी पुराना है. उन्होंने 1970 के दशक में राज्य कांग्रेस की एक पैदल सिपाही के रूप में शुरुआत की, जब वह बीस साल की थीं। 1984 के लोकसभा चुनावों में, बनर्जी ने दिग्गज कम्युनिस्ट नेता सोमनाथ चटर्जी को जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र से हराया, जब वह केवल 29 वर्ष की थीं. तब से, उन्होंने 1998 में अपनी खुद की पार्टी बनाई, जिसने 2011 में बंगाल में वाम मोर्चे के 34 साल के शासन को समाप्त कर दिया. इन सभी वर्षों में, उन्होंने एक जमीनी नेता के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बनाई है, जो मतदाताओं के लिए एक बड़ी बहन हैं. विधानसभा से लेकर संसद तक और विदेश में, वह कभी भी अपनी नीली सीमा वाली साधारण सफेद साड़ी और चप्पल के अलावा किसी और चीज़ में नहीं देखी गई. वह कालीघाट में अपने साधारण घर में रहती हैं, जहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर सुपरस्टार सलमान खान तक सभी की मेजबानी की है. मतदाताओं के लिए यह सादगी और मैं आप में से एक हूं का बयान उनकी यूएसपी है जिसकी काट मुश्किल है.

टीएमसी का अकेले चुनाव लड़ने का फैसला

चुनाव से पहले भारतीय ब्लॉक भागीदारों के साथ सीटें साझा करने से इनकार करने के लिए बनर्जी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. पार्टी ने मशहूर तौर पर कहा कि वे ब्लॉक भागीदारों कांग्रेस और वाम मोर्चे को देने के लिए दूरबीन से देखने पर भी एक भी सीट नहीं ढूंढ पाए. हालांकि उन्होंने बार-बार जोर दिया है कि अगर केंद्र में सरकार बनाने की बात आती है तो वे ब्लॉक का समर्थन करेंगी.

उनके इस फैसले से राज्य कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के साथ वाकयुद्ध शुरू हो गया, जिन्होंने बंगाल कांग्रेस में साथ रहने के दिनों से ही उनके साथ तीखी प्रतिद्वंद्विता साझा की है,उन्होंने कहा कि उन्हें उन पर भरोसा नहीं है और वे बीजेपी में भी जा सकती हैं. लेकिन बनर्जी का अनुमान सही था. भले ही धर्मनिरपेक्ष और मुस्लिम वोटों के बंटवारे का जोखिम था, लेकिन उन्हें भरोसा था कि इनमें से पर्याप्त वोट पार्टी को मिलेंगे और वे अपने उम्मीदवारों को जिता पाएंगे और उनका दांव सही साबित हुआ.विडंबना यह है कि बहरामपुर से पांच बार सांसद रहे चौधरी इस बार टीएमसी द्वारा मैदान में उतारे गए पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान से हार गए.

टीएमसी का मज़बूत संगठन

ममता खुद एक सक्रिय नेता के रूप में जानी जाती हैं - जो अपने जमीनी कार्यकर्ताओं को उनके पहले नाम से भी जानती हैं। उन्हें ज़मीन से जुड़ी हर चीज़ की जानकारी है। और यही बात वह अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को भी बताती हैं, जो उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी बनने वाले हैं। पिछले कुछ सालों में अभिषेक भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद धीरे-धीरे राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के एक और चेहरे के रूप में अपनी पहचान बना रहे हैं। वह जमीनी स्तर पर पार्टी संगठन को मज़बूत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और इसका नतीजा 2021 के विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों में टीएमसी की व्यापक जीत से साफ़ है। उन्होंने डायमंड हार्बर सीट पर 7.10 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज करके एक व्यक्तिगत मील का पत्थर भी स्थापित किया। ममता ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्हें खुले तौर पर बधाई दी और इंडिया ब्लॉक मीटिंग में उन्हें अपना प्रतिनिधि भी घोषित किया। वह अपनी दूसरी पीढ़ी के साथ तैयार हैं।

भाजपा के पास बड़े चेहरे की कमी

पश्चिम बंगाल भाजपा में कोई भी ऐसा प्रमुख चेहरा नहीं है जिसकी लोकप्रियता ममता की बराबरी कर सके. पूर्व राज्य भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष बर्दवान-दुर्गापुर सीट पर एक अन्य पूर्व क्रिकेटर, टीएमसी के कीर्ति आज़ाद से लगभग 1.4 लाख वोटों से हार गए। अभिनेता लॉकेट चटर्जी जैसे अन्य नेता जिन्होंने कुछ चर्चा बटोरी थी, वे भी हार गए। राज्य भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार बालुरघाट सीट पर कब्जा करने में सफल रहे, लेकिन वे राज्य स्तर पर लोकप्रिय नेता होने से बहुत दूर हैं। यहां तक ​​कि विधानसभा में विपक्ष के नेता, मिदनापुर के मजबूत नेता सुवेंदु अधिकारी, जिन्होंने 2021 के चुनावों में नंदीग्राम से ममता को हराया था, उन्हें भी केवल क्षेत्रीय लोकप्रियता प्राप्त है। इसलिए, लोकप्रियता की लड़ाई अनिवार्य रूप से ममता और नरेंद्र मोदी के बीच थी. बंगाल में, मोदी तेजतर्रार टीएमसी प्रमुख की तुलना में फीके पड़ जाते हैं, जो आखिरकार राज्य की अपनी बेटी हैं.

जमीनी स्तर पर भाजपा की खराब मौजूदगी

कोई प्रमुख चेहरा न होने के अलावा, भाजपा की जमीनी स्तर पर कोई उपस्थिति भी नहीं है. ममता ने खुद भी चुनाव से पहले कोई कसर नहीं छोड़ी, उत्तर से दक्षिण तक पूरे राज्य में 108 सार्वजनिक रैलियां और कई रोड शो किए और स्थिति का जायजा लिया. मंगलवार को उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि बंगाल में सीपीएम और कांग्रेस भाजपा के साथ मिली हुई हैं, जिसके पास पैसा तो है लेकिन राज्य में उनके लिए काम करने वाला कोई नहीं है. उन्होंने दावा किया कि यहां तक ​​कि उनके झंडे भी एजेंसियों द्वारा लगाए जाते हैं. ममता से पहले, बंगाल के कई वामपंथी शासकों के जमीनी स्तर से घनिष्ठ संबंध थे. फ्रंट भले ही अब राज्य की राजनीति में कहीं नहीं हैय

हिंदू पहचान पर व्यापक ध्यान

2019 में भाजपा जंगलमहल के आदिवासी क्षेत्र में कुछ पैठ बनाने में सफल रही, जहां विकास पहुंचना मुश्किल रहा है। लेकिन आदिवासियों को हिंदू धर्म में लाने का प्रयास भाजपा के लिए उल्टा पड़ गया. इसके अलावा हिंदुत्व पर पार्टी का व्यापक ध्यान पश्चिम बंगाल में कभी भी काम नहीं आया, जहां बंगाली पहचान धार्मिक और जातिगत पहचानों को मात देती है। केवल हिंदुत्व से भगवा पार्टी बंगाल में बहुत आगे नहीं जा सकती. इसके लिए ज़मीन पर कुछ ठोस दिखाने की जरूरत है.

मनरेगा फंड जारी न करने पर विवाद

मनरेगा फंड जारी न करने और ममता बनर्जी द्वारा बाद में राज्य के खजाने से भुगतान करने पर विवाद मतदाताओं के लिए कोई मायने नहीं रखता। केंद्र की भाजपा सरकार ने फंड जारी न करने के लिए राज्य सरकार के "भ्रष्टाचार" को दोषी ठहराया। लेकिन मतदाताओं के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि उन्हें उनके पैसे से वंचित करने वाला कौन था।

अल्पसंख्यक वोटों में टीएमसी का हिस्सा

पश्चिम बंगाल में मुस्लिम मतदाता लगभग 25 प्रतिशत हैं। और उन्होंने टीएमसी के पीछे सामूहिक रूप से रैली की। वोट वाम और कांग्रेस के बीच विभाजित हो सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ममता ने बार-बार उनसे केवल टीएमसी को वोट देने का आग्रह किया क्योंकि वो वोट भाजपा को जाएगा. ऐसा लगता है कि यह काम कर गया. अभिषेक के डायमंड हार्बर में रिकॉर्ड अंतर से जीतने का एक कारण यह भी है कि मुस्लिम वोट पूरी तरह से उनके पक्ष में गए.

लक्ष्मी भंडार जैसी लोकलुभावन योजना

टीएमसी सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई विभिन्न लाभकारी योजनाए - लक्ष्मी भंडार, सबुजश्री और कन्याश्री - साथ ही स्वास्थ्य साथी स्वास्थ्य योजना ने लोकसभा चुनावों में भी पार्टी को भरपूर फायदा पहुमचाया. पारंपरिक रूप से, ममता को महिला वोट मिले हैं, जो कुल वोटों का 50 प्रतिशत से थोड़ा कम है. लक्ष्मी भंडार के ज़रिए लगभग 2.30 करोड़ महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की सीधी नकद सहायता मिलती है. संदेशखली में यौन उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद महिलाओं के पास टीएमसी को वोट न देने का कोई कारण नहीं था जहां भी पार्टी विजयी हुई.

बीजेपी के सभी आरोपों का जवाब

ममता ने बीजेपी द्वारा सेट किए गए हर नैरेटिव का काउंटर-नैरेटिव सफलतापूर्वक सेट किया है.अगर बीजेपी ने टीएमसी भ्रष्टाचार के नैरेटिव पर ध्यान केंद्रित किया, तो पार्टी ने ईडी-सीबीआई द्वारा उत्पीड़न के साथ इसका मुकाबला किया. अगर भाजपा ने संदेशखली में सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया, तो टीएमसी ने इसे स्टिंग ऑपरेशन वीडियो के जरिए एक इंजीनियर्ड नैरेटिव में बदल दियाजो इसके विपरीत संकेत दे रहा था. और, बाकी सब के लिए मोदी और भाजपा के खिलाफ बांग्ला-विरोधी नैरेटिव सेट किया. ऐसा लगता है कि यह जादू की तरह काम कर गया.

Read More
Next Story