दिल्ली में लड़ाई बराबरी की या BJP करेगी क्लीन स्वीप, किसे मिला है मौका
x

दिल्ली में लड़ाई बराबरी की या BJP करेगी क्लीन स्वीप, किसे मिला है मौका

2019 आम चुनाव के नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस दफा बीजेपी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के चार और कांग्रेस के तीन उम्मीदवार हैं.


आम चुनाव 2024 के पहले और दूसरे चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है. राजनीतिक दलों की नजर अब 5दिल्ली में लड़ाई बराबरी की या बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप, जानें- किसे मिला है मौका चरणों के चुनाव पर है. लेकिन यहां बात हम खासतौर से दिल्ली की करेंगे जहां 6वें चरण (25 मई) में सभी सात सीटों पर मतदान होना है. अगर बात 2019 के चुनावी नतीजों की करें तो बीजेपी ने सभी सीटों पर कब्जा किया था. उस चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस अलग अलग चुनाव लड़े थे. हालांकि इस दफा आप और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. चार सीटों पर जहां आप वहीं तीन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार किस्मत आजमां रहे हैं. इन सभी सात सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों का सीधा मुकाबला कांग्रेस-आप गठबंधन से है. यहां पर एक एक कर हम आपको सीटों के नाम के साथ उम्मीदवारों के बारे में बताएंगे.

1.उत्तर पूर्वी दिल्ली

मनोज तिवारी- बीजेपी

कन्हैया कुमार- कांग्रेस-आप गठबंधन

2.चांदनी चौक

प्रवीण खंडेलवाल- बीजेपी

जय प्रकाश अग्रवाल- कांग्रेस उम्मीदवार

3.उत्तर पश्चिम दिल्ली

योगेंद्र चंदौलिया- बीजेपी उम्मीदवार

उदित राज- कांग्रेस प्रत्याशी

4.नई दिल्ली सीट

बांसुरी स्वराज- बीजेपी उम्मीदवार

सोमनाथ भारती- आप उम्मीदवार

5.पूर्वी दिल्ली

हर्ष मल्होत्रा- बीजेपी कैंडिडेट

कुलदीप कुमार- आप उम्मीदवार

6.दक्षिण दिल्ली

रामबीर सिंह विधुड़ी- बीजेपी उम्मीदवार

सही राम पहलवान- आप उम्मीदवार

7. पश्चिमी दिल्ली

कमलजीत सहरावत- बीजेपी उम्मीदवार

महाबल मिश्रा- आप उम्मीदवार

बीजेपी ने एक उम्मीदवार को है बदला

बता दें कि बीजेपी ने इस दफा सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट को छोड़कर सभी 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है. 2024 को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का दावा है कि इस बार तो बीजेपी 100 फीसद साफ यानी कि सभी सात सीटों पर गठबंधन का कब्जा होगा. हालांकि बीजेपी का कहना है मोदी की गारंटी जनता को लुभा रही है और 2014, 2019 की तरह 2024 में भी इतिहास बनाएंगे.

Read More
Next Story