हरियाणा में बीजेपी का M प्रेम, क्यों बना चर्चा का विषय ?
x

हरियाणा में बीजेपी का 'M' प्रेम, क्यों बना चर्चा का विषय ?

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए दो लिस्ट जारी करते हुए 88 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें से दो उम्मीदवार मुस्लिम हैं. मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देने के चलते ये चर्चा का विषय बन गया है.


Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद काफी चर्चा है. चर्चा इस बात की नहीं कि पुराने विधायकों की टिकट कट गयी या फिर बाहर से आये चेहरों को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया, बल्कि इस बात पर की पार्टी ने दो मुस्लिम चेहरों पर दांव लगाया है. पार्टी ने मेवात क्षेत्र में आने वाली दो विधानसभा सीटों पर मुसलमान उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. सिर्फ इसी वजह से ये लिस्ट चर्चा का विषय बनी हुई है. पार्टी ने जिन दो मुस्लिमों को उम्मीदवार बनाया है उनके नाम है नसीम अहमद और मोहम्मद एजाज़ खान. फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और पुन्हाना से एजाज खान को बीजेपी का टिकट मिला है. अब इन दोनों के बारे में जानते हैं.


नसीम अहमद
नसीम अहमद की बात करें तो वो राजनीती में नए नहीं है. फिरोजपुर झिरका से वो 2 बार विधायक रह चुके हैं. 2019 में वो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे और भाजपा से चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गए थे. इससे पहले वो 2009 और 2014 में इनेलो की टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं और जीत दर्ज कर चुके हैं. भाजपा की बात करें तो हरियाणा प्रदेश में नसीम अहमद को प्रदेश सचिव नियुक्त किया हुआ है. वो पिछले लंबे समय से अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं. फ़िरोज़पुर झिरका की बात करें तो ये सीट 1967 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था. बीजेपी इस सीट से कभी नहीं जीती है. ये सीट मेवात क्षेत्र में आती है और यहां मुस्लिम बड़ी आबादी में रहते हैं.

मोहम्मद एजाज़ खान
मोहम्मद एजाज़ खान की बात की जाए तो उनका ताल्लुक राजनितिक परिवार से है. उनके पिता चौधरी सरदार खान 1979 से 1982 के बीच हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. भाजपा ने मोहम्मद एजाज खान को पुन्हाना से उम्मीदवार बनाया है. ये सीट भी मुस्लिम बहुल है. इस सीट पर विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर होती रही है. पिछले विधानसभा चुनाव यानी वर्ष 2019 में हुए चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद इलियास को जीत मिली थी.

बीजेपी ने कर दिया है 88 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान
हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र BJP ने उम्मीदवारों की दो सूची जारी करते हुए 90 में से 88 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट दिया गया है, जबकि 3 मंत्रियों के टिकट काटे गए हैं. वहीँ 7 विधायकों का टिकट भी काटा गया है. इसके अलावा 25 नए चेहरों को उम्मीदवार बनाया गया है.


Read More
Next Story