हरियाणा के चुनाव में 2D और 1M बन रहा बड़ा मुद्दा, किसके गले की बनेगा फांस
x

हरियाणा के चुनाव में 2D और 1M बन रहा बड़ा मुद्दा, किसके गले की बनेगा फांस

हरियाणा विधानसभा चुनाव में वैसे तो कई मुद्दे हैं। लेकिन डंकी रूट, ड्रग्स और माइग्रेशन भी अहम मुद्दा बन रहा है।


Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव में अब महज कुछ दिन बचे हैं। पांच अक्तूबर को मतदान और 8 अक्तूबर को नतीजे के बाद यह साफ हो जाएगा कि यहां की जनता ने बदलाव पर मुहर लगाई है या बीजेपी के कमल में भरोसा अभी भी बना हुआ है। मोटे तौर पर हरियाणा को तीन हिस्सों में देखते हैं, पहला जीटी रोड के अगल बगल के इलाके, दूसरा मध्य हरियाणा और उससे सटे इलाके और तीसरा दक्षिण हरियाणा। अब जैसे जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है मिजाज समझ में आने लगा है। इस दफा चुनाव में सत्ता पक्ष भले ही विकास के बड़े बड़े दावे करे. विपक्ष भले ही सरकार को नाकारा बताने की कोशिश कर रहा है। लेकिन आम हरियाणवी के दिल और दिमाग में तीन अहम मुद्दे डंकी रूट, ड्रग्स और माइग्रेशन का है। यहां पर हम तीनों मुद्दों के बारे में बताएंगे।

ड्रग्स का मुद्दा
सबसे पहले बात करेंगे ड्रग्स की। आपने उड़ता पंजाब फिल्म को देखा होगा। उस फिल्म में पंजाब की तस्वीर दिखाई गई है कि कैसे युवा ड्रग्स का शिकार हो रहे हैं। पंजाब के चुनाव में अकाली दल के सत्ता से बाहर होने की वजह भी इसे बताया गया। लेकिन उसके बाद सरकार कांग्रेस की आई और अब आम आदमी पार्टी की सरकार है लेकिन जमीन पर कुछ खास काम नहीं हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि चुनाव हरियाणा में तो पंजाब का जिक्र क्यों हो रहा है। दरअसल पंजाब और हरियाणा की सीमा साझा होती है। सिरसा जिला पंजाब से लगता है, इसी तरह अंबाला, यमुनानगर भी पंजाब से लगता है।

इन जिलों में बड़ी संख्या में ड्र्ग्स की चपेट में युवा हैं। राजनीतिक दल ड्रग्स के दलदल से निकालने का वादा तो करते हैं लेकिन उनके वादे मौसमी होते हैं। यानी कि जब चुनाव का मौका आता है तो वे एक दूसरे पर आरोप मढ़ने का काम करते हैं। हाल ही में जुलाना विधानसभा के लोगों से बाचीत हुई। हमारी टीम से बात करते हुए राम निवास कहते हैं कि देखिए जी यह मुद्दा तो बड़ा है। और इस दफा के चुनाव में इसका असर आपको नजर आएगा।

डंकी रूट
गांवों में हुक्का पीते हुए ताश खेलते बुजुर्गों या शहरी पार्कों में सुबह की सैर पर निकले लोगों से बात करें तो युवाओं के पलायन, खास तौर पर 'डुंकी' मार्ग और ड्रग्स के मुद्दे पर चर्चा होती है। डंकी या खच्चर मार्ग, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में अनधिकृत प्रवेश पाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक अपशब्द है। जींद जिले मे खेड़ा बख्ता गांव के सुशील कहते हैं कि बहुत से लड़के कनाडा या दूसरे देशों में गए कुछ सही तरीके से गए और कुछ एजेंटों के जाल में फंस गए। डंकी फिल्म आने के पहले यह तो पता था कि एजेंट पासपोर्ट के जरिए युवाओं को विदेश भेजने का काम करते हैं। लेकिन अवैध तरीके के युवाओं को बाहर भेजते देख रोएं सिहर जाते हैं। ऐसे परिवार के बच्चे जो विदेश जाने के लिए निकले उन्हें लेकर डर सताता रहता है। सरकार से अगर कोई अपनी बात कहता है तो पहले नियम कानून का हवाला देकर टरकाने का काम किया जाता है। लेकिन निश्चित तौर पर यह जीटी रोड खासतौर से पंजाब से सटे हरियाणा के हिस्से में बड़ा मुद्दा बन रहा है।

Read More
Next Story