चांद-तारे के दिखाए जा रहे सपने, जानें- क्या सोचती है हरियाणा की जनता
x

चांद-तारे के दिखाए जा रहे सपने, जानें- क्या सोचती है हरियाणा की जनता

हरियाणा में कांग्रेस का नारा है कि हाथ ही बदलेंगे हालात तो एक बीजेपी संकल्प पत्र के साथ है। दोनों दलों ने बड़े बड़े सपने दिखाए हैं । इन सबके बीच हम आम जनता के नजरिए को पेश कर रहे हैं।


BJP Congress Manifesto Haryana Election 2024: हरियाणा में सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा और कांग्रेस चांद का वादा कर रही हैं, लेकिन ज़्यादातर मतदाता इससे प्रभावित नहीं दिखते। हरियाणा के एक बड़े हिस्से में साक्षात्कार किए गए पुरुषों और महिलाओं की एक बड़ी संख्या ने द फेडरल को बताया कि दोनों प्रमुख दलों को आर्थिक रूप से अव्यवहारिक मुफ्त सुविधाओं का वादा करने के बजाय वास्तविक विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कई लोगों ने इस बात पर जोर दिया कि कृषि प्रधान राज्य में 7,000 से ज़्यादा गाँवों में से कई में अच्छी शिक्षा सुविधाएँ और कई बार बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएँ भी नहीं हैं। और बेरोज़गारी अपने उच्चतम स्तर पर है।
हरियाणा की दयनीय स्थिति "साक्षरता में हरियाणा 22वें स्थान पर है जबकि मेवात क्षेत्र में साक्षरता और स्वास्थ्य वास्तव में शर्मनाक है," नूंह के प्रोफेसर ऐज़ाज़ अहमद ने कहा। "नौकरी और शिक्षा के बिना एक गरीब परिवार मुफ़्त बिजली से क्या करेगा? युवाओं का भविष्य शिक्षा से ही संभव है।" एनजीओ अधिकार के प्रमुख राजीव यादव राजनीतिक दलों पर मतदाताओं को मूर्ख बनाने का आरोप लगाते हैं।

हिमाचल का उदाहरण

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि उसके पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं हैं, लेकिन वह मुफ्त बिजली और नकद हस्तांतरण का वादा कर रही है। भाजपा, कांग्रेस के घोषणापत्र “धन कहाँ से आएगा?” उन्होंने पूछा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की स्थिति दयनीय है। स्वाभाविक रूप से, उन्हें राजनीतिक दलों के मीठे-मीठे चुनावी घोषणापत्रों का कोई सम्मान नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसके बाद भाजपा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने भी घोषणापत्र जारी किया। भिवानी निवासी प्रमोद मेहता का मानना ​​है कि चुनावी घोषणापत्र में किए गए ढेरों वादे देश के लिए अच्छे नहीं हैं। ‘स्थानीय लोग वादों पर भरोसा नहीं करते’ उन्होंने कहा, “हम भाजपा को वादों की लंबी सूची बनाने के लिए दोषी नहीं ठहरा सकते, क्योंकि उसने कांग्रेस के घोषणापत्र के अधिकांश वादों को शामिल कर लिया है।” “साथ ही, इन दलों के घोषणापत्रों में विकास के कई मुद्दे खामोश हैं।”

आम वोटर्स की राय
जींद जिले के खुंगो गांव के सज्जन कुमार ने द फेडरल से कहा कि स्थानीय लोगों को चुनाव से पहले किए गए वादों पर भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा, "हमें स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि में व्यापक सुधार चाहिए, न कि आकर्षक योजनाओं और सब्सिडी का मुफ्त वितरण। ये पार्टियां हमें बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रही हैं। वे हर चुनाव के दौरान झूठ बोलते हैं।" स्वास्थ्य, शिक्षा पर ध्यान दें चाहरखुर्द के गंगा राम ने आरोप लगाया कि राजनीतिक दलों को राज्य के वास्तविक विकास की कोई चिंता नहीं है। उन्होंने द फेडरल से कहा, "कभी पूरे न होने वाले वादे करने के बजाय, मैं सराहना करूंगा यदि राजनीतिक दल यह बताएं कि वे सरकारी स्कूलों, अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में कैसे सुधार करेंगे। शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों को मजबूत करके वे चुनाव का मूल उद्देश्य पूरा करेंगे।" वकील सुनील शर्मा ने भी कांग्रेस और भाजपा से "दिल्ली में किए गए प्रयोगों" से बचने का आग्रह किया। हम सरकार को कर देते हैं; यह ठीक नहीं है कि सरकार अनावश्यक वादों और मुफ्तखोरी के माध्यम से कर के पैसे का वितरण करती है।

बीजेपी- कांग्रेस के सामने मौका और चुनौती
पिछले चुनावी मुकाबले अगर भाजपा सत्ता में आती है तो वह लगातार तीसरी बार सरकार बनाकर इतिहास रच देगी। कांग्रेस की जीत उसे 10 साल बाद फिर से सत्ता में ला देगी। पिछले पांच विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 2000 में 21 सीटें, 2005 में 67, 2009 में 40, 2014 में 15 और 2019 में 31 सीटें जीती थीं। भाजपा ने 2000 में छह सीटें, 2005 में दो, 2009 में चार, 2014 में 47 और 2019 में 40 सीटें जीती थीं। हरियाणा में 90 सीटों वाले नए सदन के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। कांग्रेस के वादे कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के अलावा बुजुर्गों, विकलांगों और विधवाओं के लिए 6,000 रुपये प्रति माह पेंशन देने का वादा किया है, जिस पर भाजपा ने तीखी आलोचना की है। 89 सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने यह भी वादा किया है कि उसकी सरकार हरियाणा में 18 वर्ष से अधिक आयु की प्रत्येक महिला को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर और 2,000 रुपये प्रति माह देगी।

हम उपहार नहीं दे रहे
कांग्रेस नेता जीएल शर्मा ने द फेडरल से कहा कि कांग्रेस का घोषणापत्र मुफ्त उपहारों के बारे में नहीं है, बल्कि हरियाणा को विकास के पथ पर ले जाने की प्रतिबद्धता है। इनेलो ने भाजपा और कांग्रेस पर हमला किया भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (इनेलो), जो अब अपने पुराने स्वरूप की छाया मात्र रह गया है, ने कांग्रेस और भाजपा दोनों पर निशाना साधा। इनेलो नेता प्रताप सिंह ने कहा, "दोनों ने हार स्वीकार कर ली है, जैसा कि उनके घोषणापत्रों से पता चलता है। राज्य में सड़क, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरियां सभी की हालत खराब है। ये दोनों पार्टियां इन तथ्यों से मतदाताओं का ध्यान हटाने की कोशिश कर रही हैं।"

Read More
Next Story