हरियाणा में एक गठबंधन जो हो ना सका, 32 सीटों पर अब हो सकता है रोचक मुकाबला
x

हरियाणा में एक गठबंधन जो हो ना सका, 32 सीटों पर अब हो सकता है रोचक मुकाबला

हरियाणा में अब कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन की संभावना बेहद क्षीण हो चुकी है। ऐसे में यहां पर लड़ाई चतुष्कोणीय होने के साथ साथ उलझाऊ हो गई है।


Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव दो वजहों से दिलचस्प है। पहला तो ये कि क्या बीजेपी तीसरी दफा सरकार बना सकेगी और दूसरी वजह ये कि क्या कांग्रेस 10 साल के बाद वापसी कर पाएगी या किसी और को मौका मिलेगा। आम चुनाव के नतीजों से कांग्रेस उत्साहित और अपने दम पर सरकार बनाने का दावा भी कर रही है। लेकिन वो आम आदमी पार्टी के साथ भी जाना चाहती थी। हालांकि अब जो तस्वीर सामने आ रही है उसके हिसाब से गठबंधन की संभावना छीड़ हो गई है। आम आदमी पार्टी ने 89 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। हालांकि कांग्रेस ने चार सीटों को छोड़कर संभावना के द्वार बंद नहीं किए हैं। लेकिन सवाल तो यही था कि आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव के तर्ज पर गठबंधन चाहती थी लेकिन मामला सीटों की संख्या पर अटक गया। अब जबकि आम आदमी पार्टी चुनावी मैदान में उतर चुकी है तो 32 ऐसी सीटें है जो किसी का भी खेल बना और बिगाड़ सकती हैं।

कांग्रेस- आप में नहीं बनी बात
कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर समझौता करने में विफल रहने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बनाने के साथ ही, चुनावी राज्य में नए चुनावी गठबंधनों के बीच, 90 विधानसभा सीटों में से 32 सीटें, जो पिछले चुनावों में 10,000 से कम मतों के अंतर से तय हुई थीं, 5 अक्टूबर को होने वाले चुनाव से पहले महत्वपूर्ण हो गई हैं।इस बीच, भाजपा की पूर्व सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने चंद्रशेखर आज़ाद के नेतृत्व वाली आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के साथ गठबंधन किया है और आईएनएलडी ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन किया है। इससे विपक्षी वोटों में और अधिक बिखराव हो सकता है और भाजपा को फ़ायदा हो सकता है, जिसने 2019 के चुनावों में 32 में से 15 सीटें जीती थीं।

आप ने बिगाड़ दिया था खेल
2019 में, AAP ने 32 में से 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था और खेल बिगाड़ दिया था। सिरसा विधानसभा सीट, जिसमें सबसे कम 602 वोटों का अंतर था, हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा ने जीती, जबकि भाजपा तीसरे और कांग्रेस चौथे स्थान पर रही। AAP को जीत के अंतर से ज़्यादा वोट मिले। फरीदाबाद जिले की बड़खल सीट पर भाजपा ने 2,545 वोटों से जीत दर्ज की, जिसमें AAP कांग्रेस उम्मीदवार के करीब तीसरे स्थान पर रही, उसे जीत के अंतर से ज़्यादा वोट मिले। फरीदाबाद एनआईटी सीट, जिसे कांग्रेस ने 3,242 वोटों से जीता, वहां AAP को जीत के अंतर के बराबर ही वोट मिले।

कांग्रेस ने भाजपा विरोधी वोटों के बिखराव को रोकने के लिए आप के साथ गठबंधन की बातचीत शुरू की थी। 32 सीटों पर कड़ी टक्कर के बाद आप ने 18 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं - जिनमें कलायत, इंद्री, असंध, रतिया (एससी), बरवाला और रोहतक शामिल हैं। हरियाणा में लगभग 19.35% अनुसूचित जाति (एससी) की आबादी और 17 आरक्षित विधानसभा सीटें हैं। सभी पार्टियों में मजबूत जाट नेताओं वाले राज्य में, मतदाताओं के इस वर्ग को सक्रिय रूप से लुभाया जा रहा है।

यह गठबंधन भी कम नहीं
जेजेपी-एएसपी गठबंधन और आईएनएलडी-बीएसपी गठबंधन का मतलब यह हो सकता है कि जाट और एससी, दो समुदाय जो पारंपरिक रूप से कांग्रेस को वोट देते हैं, उनके पास वोट करने के लिए अधिक विकल्प हो सकते हैं। करीबी मुकाबले वाली 32 सीटों में से छह रिजर्व सीट हैं। और 2019 में जेजेपी, बीएसपी और आप सहित सभी दलों ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। हरियाणा में 2019 में कांटे की टक्कर देखी गई थी, जिसमें भाजपा ने 40 सीटें जीती थीं और बहुमत के आंकड़े 45 से दूर रह गई थी। कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थीं। दुष्यंत चौटाला की जेजेपी ने भाजपा को 10 विधायकों का महत्वपूर्ण समर्थन दिया और पार्टी को दूसरी बार सत्ता में आने में सक्षम बनाया।

Read More
Next Story