Haryana Elections: क्या नाखुश कार्यकर्ताओं को मना पाएगी कांग्रेस? पहली सूची में नाम न आने से कई नाराज
x

Haryana Elections: क्या नाखुश कार्यकर्ताओं को मना पाएगी कांग्रेस? पहली सूची में नाम न आने से कई नाराज

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के एक दिन बाद कांग्रेस अब शेष उम्मीदवारों की सूची जारी करने से पहले टिकट चाहने वालों को शांत करने की तैयारी में है.


Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की सूची जारी करने के एक दिन बाद कांग्रेस अब शेष उम्मीदवारों की सूची जारी करने से पहले टिकट चाहने वालों को शांत करने की तैयारी में है. कांग्रेस की पहली सूची में 28 मौजूदा पार्टी विधायक, पहलवान विनेश फोगाट, एचपीसीसी प्रमुख उदय भान, दलबदलू विधायक राम करण काला और निर्दलीय विधायक धर्म पाल गोंदर शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस आलाकमान के नेताओं ने दूसरी सूची के बाद विद्रोह की आशंका व्यक्त की है.

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने 71 नामों को मंजूरी दे दी थी. कांग्रेस आलाकमान ने लोकसभा सांसद शैलजा कुमारी, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और अन्य सांसदों को अपने वफादारों और समर्थकों को शांत करने के प्रयास करने का काम सौंपा है, जिन्होंने टिकट के लिए आवेदन किया था. टिकट चाहने वालों में से अधिकांश वे हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान उनके सक्रिय और तीव्र अभियान के लिए उम्मीदवारी का वादा किया गया था. नतीजतन, उन सभी को अपने क्षेत्र के सांसदों या उनके साथ जुड़े नेताओं से बहुत उम्मीदें हैं.

कई निर्वाचन क्षेत्रों से कई आवेदन आए हैं. खासकर विभिन्न जातियों के लिए आरक्षित क्षेत्रों से. इसके अलावा, हमें हर ब्लॉक में ऐसे लोग मिले हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान उनके काम के बदले विधानसभा चुनाव का टिकट देने का वादा किया गया था. ऐसी स्थिति में कांग्रेस के पक्ष में मजबूत लहर के साथ भावनाएं बहुत अधिक बढ़ रही हैं.

एआईसीसी के एक नेता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता भूपेंद्र हुड्डा ने टिकट चाहने वालों के बीच नाराजगी को अस्थायी बताया. भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ऐसी घटनाएं होती हैं और हमें हमेशा ऐसे एक-दो मामले मिलते हैं. हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और कोई समस्या नहीं होगी. हमारे वरिष्ठ नेता पहले ही बाहर हैं. नामांकन के बाद एक बार प्रचार शुरू हो जाए तो सब कुछ तय हो जाएगा. जल्द ही पार्टी और सूचियां जारी करेगी.

कांग्रेस हाईकमान ने वरिष्ठ नेताओं को कोई कोटा आवंटित नहीं किया है. लेकिन शैलजा और सुरजेवाला को विशेष रूप से उम्मीदवारों की अपनी पसंद के नाम सुझाने के लिए कहा गया है. बहादुरगढ़ सीट पर दरकिनार किए जाने के बाद राजेश जून ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का विकल्प चुना. उन्होंने पार्टी पर विश्वासघात का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने अपने 28 मौजूदा विधायकों में से 27 को फिर से नामांकित किया है और अक्टूबर में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी प्रारंभिक सूची जारी की है.

कांग्रेस में शामिल होने के कुछ घंटों बाद विनेश फोगाट को जुलाना से हरियाणा चुनाव का टिकट मिला. वहीं, पार्टी 'आप' के साथ सीट बंटवारे को लेकर बातचीत कर रही है. हालांकि, समझौता होने की संभावना नहीं है. चुनाव 5 अक्टूबर को निर्धारित हैं, वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

Read More
Next Story