Haryana Polls: कांग्रेस के जीत की उम्मीद पर, नेताओं में एकजुटता की कमी फेर सकता है पानी
x

Haryana Polls: कांग्रेस के जीत की उम्मीद पर, नेताओं में एकजुटता की कमी फेर सकता है पानी

कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच गुटबाजी की पुरानी समस्या बेलगाम महत्वाकांक्षाओं के कारण पनप रही है. इसकी वजह से हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अभी तक उम्मीदवारों के नाम तय नहीं हो पाए हैं.


Haryana Assembly Elections: कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच गुटबाजी की पुरानी समस्या बेलगाम महत्वाकांक्षाओं के कारण पनप रही है. इसकी वजह से 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अभी तक उम्मीदवारों के नाम तय नहीं हो पाए हैं. पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी को राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन से चार उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने का काम सौंपा गया था. लेकिन पिछले सप्ताह कई बैठकों के बावजूद वह अपना काम पूरा नहीं कर पाई.

चर्चा से जुड़े सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि पार्टी कोषाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अजय माकन की अध्यक्षता वाली समिति पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके पार्टी प्रतिद्वंद्वियों के बीच कई निर्वाचन क्षेत्रवार संभावित उम्मीदवारों के नामों पर भी आम सहमति बनाने में विफल रही है.

गहरे विभाजन

हुड्डा विरोधी खेमे में राज्य के लगभग सभी वरिष्ठ नेता शामिल हैं. इनमें सिरसा की सांसद कुमारी शैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और एआईसीसी के ओबीसी विभाग के प्रमुख कैप्टन अजय सिंह यादव शामिल हैं. इनका मानना है कि दो बार के पूर्व सीएम, उनके बेटे और रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा और उनके वफादार पीसीसी प्रमुख उदय भान ने दीपक बाबरिया (हरियाणा के लिए कांग्रेस के प्रभारी) के साथ मिलीभगत की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकांश टिकट हुड्डा खेमे को मिले.

हरियाणा चुनाव की अधिसूचना जारी होने में बमुश्किल चार दिन शेष रह गए हैं. सूत्रों ने बताया कि माकन और बाबरिया अब उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में गतिरोध समाप्त करने के लिए पार्टी हाईकमान से हस्तक्षेप की मांग कर सकते हैं. हरियाणा कांग्रेस के भीतर गहराती कटुता ऐसे समय में आई है, जब पार्टी और मीडिया चैनलों के सहयोग से काम करने वाली एजेंसियों द्वारा किए गए सभी आंतरिक चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में राज्य में कांग्रेस की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की गई है, जिसे उसने आखिरी बार 2009 में जीता था.

हरियाणा कांग्रेस में गहरी फूट हमेशा से जगजाहिर रही है. लेकिन कांग्रेस आलाकमान अपने विरोधी क्षत्रपों पर लगाम लगाने में नाकाम रहा है. कांग्रेस नेताओं का मानना है कि हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के खिलाफ भारी सत्ता विरोधी लहर के कारण एक दशक बाद राज्य में सत्ता में वापसी की संभावना ने इस अंदरूनी कलह को और बढ़ा दिया है.

कांग्रेस का विजय रथ आगे

कांग्रेस अपने आंतरिक कलह के बावजूद जून में हुए लोकसभा चुनावों के बाद से हरियाणा में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उस चुनाव में उसने नौ में से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी और उसका कुल वोट प्रतिशत 43 प्रतिशत से अधिक रहा था. पार्टी ने राज्य के 42 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की, जो भाजपा से थोड़ा ही पीछे है, जिसने 44 विधानसभा सीटों पर बढ़त हासिल की. हालांकि, कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि अगर भाजपा की तरह पार्टी ने कुरुक्षेत्र सीट अपने सहयोगी अरविंद केजरीवाल की 'आप' को देने के बजाय राज्य के सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार खड़े किए होते तो पार्टी 50 से अधिक विधानसभा क्षेत्रों में आगे होती. बता दें कि कांग्रेस भी भाजपा की तरह बिना किसी गठबंधन के आगामी चुनाव में उतर रही है.

राज्य की दो क्षेत्रीय पार्टियां, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और उनके दादा ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी)- जो अब राजनीतिक रूप से प्रासंगिक बने रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं- ने क्रमशः चंद्रशेखर आज़ाद की आज़ाद समाज पार्टी (एएसपी) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन किया है, ताकि हरियाणा के दलित समुदाय को लुभाया जा सके, जो कि आबादी का 20 प्रतिशत से अधिक है. जेजेपी और आईएनएलडी के गठबंधन के बावजूद कई लोगों का मानना है कि राज्य में चुनावी लड़ाई मुख्य रूप से कांग्रेस और भाजपा के बीच द्विध्रुवीय है, जिसमें भाजपा को अजेय बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है.

एकता का अभाव

किसान विरोधी नीतियों के कारण बड़े पैमाने पर कृषि प्रधान जाट समुदाय में भाजपा के प्रति गुस्सा, जाट महिला पहलवानों के खिलाफ पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की मनमानी, जिन्होंने पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, तथा बढ़ती बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और सांप्रदायिक अशांति के मुद्दों ने सामूहिक रूप से कांग्रेस को आसान जीत की उम्मीदें दे दी हैं. फिर भी, राज्य कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि इसके गुटों के प्रमुखों के बीच एकता की कमी और केंद्रीय नेतृत्व द्वारा उन्हें सही रास्ता दिखाने में विफलता निश्चित जीत को खत्म कर सकती है.

हुड्डा समर्थक बनाम हुड्डा विरोधी दावे

हुड्डा समर्थकों का दावा है कि जाट नेता के किसी भी प्रतिद्वंद्वी के पास कोई जनाधार नहीं है और शैलजा, सुरजेवाला, अजय यादव और बीरेंद्र सिंह उन जिलों में अधिक से अधिक अपने प्रति वफादार पांच या छह उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित कर सकते हैं, जहां वे अपना प्रभाव होने का दावा करते हैं.

हुड्डा के प्रति वफादार एक कांग्रेस विधायक ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस में केवल दो नेता हैं, जिनका पूरे हरियाणा में जनाधार है और वे हैं भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा. राज्य की सभी 36 बिरादरी उनके नेतृत्व में विश्वास करती हैं. शैलजा का प्रभाव कुछ दलित आरक्षित सीटों तक सीमित है. जबकि बीरेंद्र सिंह का दबदबा हिसार तक सीमित है और अब वह पहले जैसा नहीं रहा; जहां तक सुरजेवाला का सवाल है, वह केवल इसलिए नेता हैं. क्योंकि वह राहुल गांधी से अपनी निकटता दिखाते हैं, अन्यथा वह कैथल से चुनाव भी नहीं जीत सकते. (सुरजेवाला ने 2009 और 2014 में इस विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन उसी साल जींद से उपचुनाव में करारी हार के तुरंत बाद 2019 में इसे हार गए थे).

दूसरी ओर, हुड्डा के आलोचक इस बात पर जोर देते हैं कि हरियाणा कांग्रेस में लगभग विभाजन पूरी तरह से इसलिए है. क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य विधानसभा में विपक्ष के वर्तमान नेता पार्टी के हर पहलू पर पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं, जिसमें उम्मीदवारों का चयन और अभियान की रणनीति भी शामिल है, ताकि यदि कांग्रेस बहुमत हासिल करती है तो वह तीसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में लौट सकें. शैलजा और सुरजेवाला के करीबी सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि दोनों नेताओं का मानना है कि यह हुड्डा के कहने पर था कि बाबरिया ने हाल ही में मीडिया के सामने घोषणा की कि किसी भी मौजूदा सांसद को आगामी चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. अगर पार्टी इस नियम को लागू करती है तो यह सीधे तौर पर शैलजा और सुरजेवाला की उम्मीदवारी को खारिज कर देगा.

एकतरफा नहीं

ऐसा माना जा रहा है कि बाबरिया के प्रेस के समक्ष दिए गए बयान से शैलजा और सुरजेवाला की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया हुई. शैलजा कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी की विश्वासपात्र हैं. जबकि सुरजेवाला राहुल गांधी के विश्वासपात्र माने जाते हैं. सूत्रों के अनुसार, उन्होंने तुरंत आलाकमान को सूचित किया कि राज्य प्रभारी पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रहे हैं. केंद्रीय नेतृत्व की फटकार के बाद बाबरिया ने पहले तो अपने बयान को हल्का करते हुए कहा कि जिन पार्टी नेताओं ने चुनाव नहीं लड़ा है, वे भी पार्टी के जीतने पर मुख्यमंत्री पद के लिए दांव लगा सकते हैं और बाद में उन्होंने आगे स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि अगर आलाकमान की अनुमति हो तो मौजूदा सांसद भी चुनाव लड़ सकते हैं.

कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का दावा है कि पार्टी की उम्मीदवार स्क्रीनिंग कमेटी के सामने चुनौती यह सुनिश्चित करना है कि टिकट वितरण एकतरफा न हो. स्क्रीनिंग कमेटी के एक सदस्य ने कहा कि यह सिर्फ़ इस बारे में नहीं है कि किस नेता को अपने कोटे में ज़्यादा सीटें मिलती हैं, बल्कि जातिगत समीकरणों को भी मैनेज करना है. हुड्डा हमारे सबसे बड़े जाट नेता हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके जनाधार के कारण वे अभियान का नेतृत्व करने के लिए हमारे सबसे अच्छे उम्मीदवार भी हैं. लेकिन अगर आप हरियाणा के चुनावों के इतिहास को देखें तो कांग्रेस कभी भी सिर्फ़ जाटों के समर्थन के कारण सत्ता में नहीं आई है.

समिति के सदस्य ने कहा कि आरामदायक जीत के लिए हमें जाट, दलित और मुस्लिम वोटों के एक मजबूत संयोजन की आवश्यकता है, जो ब्राह्मणों, पंजाबियों, बिश्नोई, अहीरों और अन्य छोटे जाति समूहों को एकजुट करने के भाजपा के वर्तमान सामाजिक गणित का मुकाबला कर सके. हम जाटों और मुसलमानों के बारे में चिंतित नहीं हैं. क्योंकि हुड्डा दोनों समुदायों में लोकप्रिय हैं. लेकिन दलितों को एकजुट करना एक समस्या हो सकती है. यदि हम राज्य में हमारे सबसे प्रमुख दलित चेहरे शैलजा को दरकिनार कर दें और सोचें कि समुदाय केवल इसलिए हमारे लिए वोट करेगा क्योंकि हमारे पास एक दलित पीसीसी प्रमुख (उदय भान) है. आईएनएलडी और जेजेपी दोनों के पास क्रमशः बीएसपी और एएसपी हैं. यदि दलित वोट विभाजित होता है तो यह भाजपा ही है, जिसे स्वाभाविक लाभ होगा.

कांग्रेस चयन मानदंड

सूत्रों ने बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति, जिसे स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा चुने गए नामों में से उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देना है, अगले 48 घंटों में बैठक करेगी. पार्टी उम्मीदवारों के चयन में द्विपक्षीय दृष्टिकोण की झलक लाने के लिए एक संभावित दृष्टिकोण पर विचार कर रही है, जिसमें 2014 और 2019 के चुनाव हारने वाले किसी भी उम्मीदवार को टिकट न देने के साथ-साथ उन लोगों को भी टिकट न देने का प्रावधान है, जो पहले जीत चुके हैं. लेकिन 2019 के चुनाव में उनकी जमानत जब्त हो गई है. इसके अलावा, पार्टी जाट उम्मीदवारों पर अत्यधिक निर्भरता को कम करके और अन्य समुदायों के उम्मीदवारों को समायोजित करके टिकट वितरण में अपनी सामाजिक इंजीनियरिंग का दायरा बढ़ा सकती है, जो पहले कांग्रेस के उम्मीदवार चयन में "कम प्रतिनिधित्व" करते थे.

सूत्रों ने कहा कि यदि इन मानदंडों को लागू किया जाता है तो यह स्वतः ही हुड्डा वफादारों की हिस्सेदारी कम कर देगा. क्योंकि पूर्व सीएम ने 2014 और 2019 के चुनावों में अपने समर्थकों के लिए टिकटों का एक बड़ा हिस्सा हासिल किया था और वे जाट उम्मीदवारों पर भारी दांव लगाने के लिए भी जाने जाते हैं. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि शैलजा और सुरजेवाला को चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, यह फैसला अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी लेंगे.

संभावना है कि पार्टी सुरजेवाला को चुनाव से हटने के लिए मना ले और उनकी जगह उनके बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से चुनाव लड़ा दे. कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं, जिनमें कम से कम एक मौजूदा लोकसभा सांसद और एक अन्य नेता शामिल हैं, जो लोकसभा चुनाव में मामूली अंतर से हार गए थे, को भी आश्वासन दिया गया है कि उनके बेटे या बेटी को उम्मीदवार बनाया जाएगा. हालांकि, शैलजा विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, जिसका हुड्डा कड़ा विरोध कर रहे हैं और इसलिए अंदरूनी कलह जारी है.

Read More
Next Story