हरियाणा की वो हॉट सीट जहाँ आमने सामने लड़ सकते हैं चौटाला परिवार के दो लाल
x

हरियाणा की वो हॉट सीट जहाँ आमने सामने लड़ सकते हैं चौटाला परिवार के दो लाल

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से एक डबवाली सीट चौटाला परिवार का गढ़ मानी जाति रही है. सिरसा जिले में आने वाली ये सीट सन 2000 से 2019 तक इंडियन नेशनल लोकदल के पाले में रही थी लेकिन 2019 में कांग्रेस को यहाँ से जीत मिली.


Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदल चुकी है. प्रत्याशियों की सूची भी अब आने लगी है. इस बीच बीजेपी और कांग्रेस पार्टियाँ ऐसी हैं, जहाँ उम्मीदवारों के चयन को लेकर माथापच्ची चालू है. तो वहीँ क्षेत्रीय दलों ने उम्मीदवार तय करने का काम शुरू कर दिया है. आज हम बात करने जा रहे हैं सिरसा जिले में आने वाली डबवाली सीट की. ये सीट हरियाणा की हॉट सीट में से एक है, क्योंकि यहाँ पर चौटाला परिवार का दबदबा रहा है. लेकिन पिछले चुनाव में ये सीट चौटाला परिवार के हाथ से निकल गयी थी. अब देखना ये है कि इस बार कौनसी पार्टी इस सीट पर जीत पाती है.

डबवाली

सिरसा जिले की डबवाली सीट हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से एक है. ये सीट 1967 में अस्तिव्त में आई थी. डबवाली हरियाणा और पंजाब की सीमा के नजदीक है. यहाँ से पंजाब के बठिंडा जिले की दूरी 40 किलोमीटर है, जबकि सिरसा शहर 60 किलोमीटर. शुरुआत में इस सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी लेकिन फिर ये सीट कांग्रेस के हाथ से निकल गयी. वर्ष 2000 से लेकर 2019 तक ये सीट इंडियन नेशनल लोकदल ( INLD ) के पाले में रही. लेकिन 2019 में ये सीट कांग्रेस के पास वापस चली गयी. इस बार इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

दो चौटाला के बीच हो सकता है मुकाबला

इस बार डबवाली सीट पर बीजेपी, जेजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. 2019 में बीजेपी ने चौटाला परिवार से आदित्य चौटाला को टिकट दिया था. आदित्य चौटाला ताऊ देवीलाल के पोते हैं और ओम प्रकाश चौटाला के भतीजे हैं. आदित्य चौटाला को कांग्रेस के उम्मीदवार अमित सिहाग ने हरा दिया था.

इस बार की बात करें तो कांग्रेस अमित सिहाग को ही रिपीट कर सकती है तो वहीँ बीजेपी भी आदित्य चौटाला को रिपीट कर सकती है. इसके अलावा जेजेपी इस बार हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के सगे भाई दिग्विजय चौटाला को उम्मीदवार बना सकती है. यही वजह है कि दो चौटाला यानी आदित्य और दिग्विजय आमने सामने हो सकते हैं. दोनों रिश्ते में भाई लगते हैं.

डबवाली की जनसँख्या

2011 की जनगणना के अनुसार डबवाली की आबादी 269,929 थी. इसमें पुरुषों की जनसँख्या 1,41,945 थी तो वहीँ महिलाओं की 1,27,984 जनसंख्या.

डबवाली अग्निकांड

डबवाली में 1995 में अग्निकांड हुआ था, जिसमें लगभग 400 स्कूली बच्चों की जल कर मौत हो गयी थी. स्कूल के कार्यक्रम के दौरान ये हादसा हुआ था. इस अग्निकांड को आज भी भुलाया नहीं जा सका है.

2019 के परिणाम

2019 की बात करें तो डबवाली विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. कांग्रेस के अमित सिहाग को 66,885 वोट मिले थे. दुसरे नम्बर पर बीजेपी के आदित्य देवीलाल चौटाला रहे जिन्हें 51,238 वोट मिले. वहीँ तीसरे स्थान पर जेजेपी के सर्वजीत सिंह रहे थे, जिन्हें 23,002 वोट मिले थे. इस बार जेजेपी से दिग्विजय चौटाला के मैदान में उतरने की बात चल रही है.

Read More
Next Story