हरियाणा में BJP के सामने हैट्रिक की चुनौती, क्या महिलाएं बन रही हैं सिरदर्द?
x

हरियाणा में BJP के सामने हैट्रिक की चुनौती, क्या महिलाएं बन रही हैं सिरदर्द?

हरियाणा में अधिकांश किसान जाट हैं, एक ऐसा समुदाय जिससे अधिकांश प्रदर्शनकारी महिला पहलवान भी आती हैं; लेकिन फिर, महिलाएं भी जातियों और वर्गों से ऊपर उठकर काम करती हैं


Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में कांग्रेस से किरण चौधरी को अपने पक्ष में करने के बाद, भाजपा ने कुमारी शैलजा को भी ऐसा करने के लिए मनाने की बहुत कोशिश की - हालांकि इसमें सफलता नहीं मिली। क्यों? क्या इसलिए कि हरियाणा के जाटों और दलितों में इन दोनों महिलाओं की अच्छी पकड़ है? या फिर इसके पीछे कोई और वजह है?

शायद इसका जवाब मुख्य रूप से इस तथ्य में निहित है कि किरण और शैलजा दोनों ही महिलाएँ हैं। और हरियाणा में भाजपा के पास एक विश्वसनीय महिला नेता की कमी है जो महिला मतदाताओं को प्रभावित कर सके, ऐसे समय में जब पार्टी हरियाणा की महिला पहलवानों के साथ मतभेद के बाद गंभीर विरोध का सामना कर रही है।हरियाणा में विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले से ही यह स्थिति बनी हुई है।

भाजपा महिला राजनेताओं को लुभाने में जुटी

भाजपा के नेतृत्व वाले कुश्ती महासंघ पर यौन उत्पीड़न के आरोप कभी कम नहीं हुए। हरियाणा में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही यह एक अभियान मुद्दा बन गया।इसका मुकाबला करने के लिए, भाजपा हरियाणा में महिला मतदाताओं को वापस जीतने के लिए अपने अभियान में एक के बाद एक महिला नेताओं को शामिल कर रही है, हालांकि इस बात पर संदेह बना हुआ है कि 5 अक्टूबर को वोट डाले जाने पर ये प्रयास कितने सफल होंगे।

सबसे पहले किरण चौधरी भाजपा में शामिल हुईं। उन्हें जल्द ही हरियाणा से राज्यसभा सदस्य बना दिया गया। जल्द ही उनकी बेटी श्रुति चौधरी, जो कांग्रेस की पूर्व सांसद हैं, को विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का टिकट दे दिया गया। भाजपा में उनके प्रवेश ने पार्टी को हरियाणा में गुटबाजी से ग्रस्त - हालाँकि अब फिर से उभर रही - कांग्रेस से ऐसे और भी लोगों को जोड़ने की योजना बनाने पर मजबूर कर दिया।

भाजपा ने शैलजा को शामिल करने का प्रयास किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और अब केंद्रीय मंत्री एमएल खट्टर ने सार्वजनिक रूप से कहा कि कांग्रेस में शैलजा जैसे दलितों को कमतर आंका जा रहा है। खट्टर ने शैलजा को भाजपा में शामिल होने का खुला प्रस्ताव दिया।

लेकिन सिरसा से कांग्रेस सांसद 62 वर्षीया ने कांग्रेस द्वारा हरियाणा विधानसभा सीट से उन्हें उम्मीदवार बनाने से मना करने और उनके दो वफादार समर्थकों को पार्टी टिकट देने से इनकार करने के बावजूद भी अपनी बात पर अड़ी रहीं। यह सब हरियाणा के पूर्व कांग्रेसी मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विरोध के बीच हुआ।

जाहिर है, शैलजा की मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा है। इसलिए, उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस के प्रचार अभियान से दूर रहने का फैसला किया, जिससे भाजपा को उनके पक्ष में आने की उम्मीद और बढ़ गई।

शैलजा कांग्रेस में बनी रहीं

लेकिन उन्हें हरियाणा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए सोमवार (23 सितंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है।जल्द ही, खड़गे की इस बात का असर शैलजा पर दिखने लगा। मुलाकात के बाद, उन्होंने टीवी पत्रकारों को कांग्रेस के प्रति अपनी दृढ़ और अटूट प्रतिबद्धता के बारे में बताया। खड़गे ने एक दिन बाद उन्हें उनके जन्मदिन की बधाई भी दी।

जिस तरह से शैलजा ने अपनी पार्टी के प्रति फिर से गर्मजोशी दिखाई है, उससे पता चलता है कि भाजपा उनके लिए आकर्षक विकल्प नहीं है। भाजपा उन्हें उससे अधिक नहीं दे सकती जो उन्हें मिला है।

फोगाट ने मचाई धूम

शैलजा पहले से ही हरियाणा से सांसद हैं, जबकि किरण चौधरी के भाजपा में शामिल होने से पहले ऐसा नहीं था।ओलंपियन विनेश फोगट भी कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं। इससे नई दिल्ली में महिला पहलवानों के आंदोलन की यादें ताज़ा हो गई हैं, जिसके कारण पुलिस दमन हुआ था। फोगट की उम्मीदवारी कार्यस्थलों पर उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं के आक्रोश का प्रतीक बन रही है।

कंगना ने किसानों को नाराज किया

भाजपा को इस बात का पूरा अहसास है। इसलिए, जैसे ही शैलजा ने पार्टी को फटकार लगाई, पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश से उसकी नई सांसद कंगना रनौत ने हरियाणा के किसानों को भड़काना शुरू कर दिया।उन्होंने किसानों से तीन कृषि कानूनों को स्वीकार करने का आग्रह किया, जिन्हें 2020-21 में किसानों के लंबे आंदोलन के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने वापस ले लिया था।

जाट बनाम गैर-जाट?

हरियाणा में किसानों का बहुमत जाट समुदाय है, जिस समुदाय से फोगट सहित अधिकांश प्रदर्शनकारी महिला पहलवान भी आती हैं। कंगना के हमले के पीछे का उद्देश्य जाटों को इस तरह से भड़काना हो सकता है कि वे इस तरह से प्रतिक्रिया दें कि गैर-जाट मतदाता इतने आशंकित हो जाएं कि वे जाटों के प्रतिकार के रूप में वोट करें।

कंगना और उनकी पार्टी दोनों को पता है कि इससे सिर्फ़ बीजेपी को फ़ायदा होगा, क्योंकि जाट जितना ज़्यादा कृषि क़ानूनों या महिला पहलवानों जैसे मुद्दों पर चिंता करेंगे, उतना ही दूसरी जातियों और बीजेपी के लिए भी अच्छा होगा। लेकिन चूँकि महिलाएँ जातियों और वर्गों से ऊपर उठकर काम करती हैं, इसलिए बीजेपी अब पुरुषों से ज़्यादा उनके वोट पाने के बारे में चिंतित है।

भाजपा दुविधा में?

हालांकि, जल्द ही कंगना ने कृषि कानूनों पर अपने बयान को वापस लेते हुए कहा, "मुझे यह ध्यान रखना होगा कि मैं सिर्फ एक कलाकार नहीं बल्कि भाजपा कार्यकर्ता भी हूं। मेरी राय व्यक्तिगत नहीं होनी चाहिए और पार्टी का रुख होना चाहिए। अगर मेरी टिप्पणियों से किसी को निराशा हुई है तो मैं खेद व्यक्त करती हूं और अपने शब्द वापस लेती हूं।"

इससे सांसद की ओर से दृढ़ विश्वास की कमी का पता चलता है, तथा हरियाणा में किसानों और महिला मतदाताओं के मूड के संबंध में उनकी पार्टी के लिए एक प्रकार की दुविधा भी सामने आती है।

Read More
Next Story