वोटर्स के दिल में उतरे BJP के वादे, जवान,किसान और पहलवान सबको साध लिया
x

वोटर्स के दिल में उतरे BJP के वादे, जवान,किसान और पहलवान सबको साध लिया

हरियाणा में कांग्रेस 70 पार का नारा दे रही थी। लेकिन 37 सीट पर सिमट गई। वहीं बीजेपी ने 48 सीट के साथ अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है।


हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने चौंका दिया है। बीजेपी हैट्रिक लगाने में कामयाब होने के साथ शानदार प्रदर्शन भी किया है। जनता ने उसे 48 सीटों का तोहफा दिया। तोहफा शब्द का इस्तेमाल इस वजह से किया जा रहा है क्योंकि सियासी दलों के साथ साथ सियासी पंडितों का अनुमान था कि एंटी इंकम्बेंसी के प्रभाव से सैनी सरकार बचने वाली नहीं है। लेकिन 6 महीने पुरानी सैनी सरकार की कार्य प्रणाली ने एंटी इंकम्बेंसी को प्रो इंकम्बेंसी में बदल दिया। अब यहीं सवाल ये है कि आखिर वो कौन सी बात थी जिसने गेमचेंजर का काम किया है। बीजेपी ने अपने संक्लप पत्र में जो वादे किए क्या उसकी वजह से जवान, किसान, पहलवान की नाराजगी दूर हो गई या वजह कुछ और रही। इस सवाल के जवाब में जानकार कहते हैं कि कहीं न कहीं बीजेपी का संकल्प पत्र ही कांग्रेस की गारंटी पर भारी पड़ा जिसे आप नतीजों के तौर पर देख रहे हैं। इसे विस्तार में समझने से पहले किस दल को कितनी सीट मिली है पहले उस पर एक नजर।

  • बीजेपी- 48
  • कांग्रेस-37
  • इनेलो गठबंधन-1
  • जेजेपी गठबंधन-0
  • आप-0
  • निर्दलीय- 3


बीजेपी को .85 फीसद अधिक मत मिले

हरियाणा के चुनाव में 55 लाख 48 लाख वोटर्स बीजेपी को और 54 लाख 30 हजार मतदाताओं ने कांग्रेस में भरोसा जताया। इस तरह से कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी .85 फीसट मत पाकर 48 सीट जीतने में कामयाब हुई। बीजेपी को 39.94 फीसद और कांग्रेस को 39.09 फीसद मत हासिल हुए थे। लेकिन इस .85 अधिक मतों का राज क्या है। इसका जवाब बीजेपी के संकल्प पत्र में है।

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 18 साल से 60 साल की 78 लाख महिलाओं को हर महीने आर्थिक मदद का वादा किया, शहरी और ग्रामीण इलाकों में गरीब लोगों के सिर पर छत की व्यवस्था, गृहिणी योजना के तहत 500 रुपए में सिलेंडर, 2 लाख पक्की नौकरियां, बुढ़े और दिव्यांग लोगों के लिए पेंशन की व्यवस्था का वादा। इसके अलावा कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे ऑर्बिटल रेल रोड का निर्माण, वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत, फरीदाबाद से गुरुग्राम तक इंटरसिटी चलाने की योजना। ये वादे हरियाणा के सभी हिस्सों के लोगों ने समर्थन दिया।

लाडो लक्ष्मी योजना के तहत 78 लाख महिलाओं को 2100 रुपए देने का वादा। यहां बता दें कि कांग्रेस ने 2 हजार रुपए देने का वादा किया था। गृहिणी योजना में 500 रुपए में सिलेंडर देने का वादा जमीनी स्तर पर काम करता नजर आया। इसके साथ ही मुफ्त इलाजा का वादा भी खासा लोकप्रिय हुआ। हरियाणा में इस समय एक करोड़ से अधिक चिरायु कार्ड धारक हैं। पिछले 6 साल में 15 लाख से अधिक लोगों ने पांच लाख रुपए में मुफ्त इलाज का फायदा उठाया है। बीजेपी ने संकल्प पत्र में इसे पांच लाख से 10 लाख रुपए का वादा किया है।


Read More
Next Story