सिरसा की ऐलानाबाद सीट जहाँ चलता है INLD का सिक्का, क्या इस बार खनक पायेगा?
x

सिरसा की ऐलानाबाद सीट जहाँ चलता है INLD का सिक्का, क्या इस बार खनक पायेगा?

सिरसा जिले की ऐलनाबाद सीट की बात करें तो इस सीट पर INLD यानी चौटाला परिवार के सिक्के की खनक रही है. साल 2000 से ये सीट INLD के कब्जे में है. अभय चौटाला यहाँ से जीतते आये हैं. हालाँकि पिछले चुनाव में जीत का अंतर कम रहा था.


Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में जहाँ टक्कर सिर्फ कांग्रेस और बीजेपी के बीच बतायी जा रही है, वहीँ हरियाणा की एक सीट ऐसी भी है, जहाँ पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपनी जीत को लेकर चिंतित हैं, वजह है इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल ( INLD ) की मजबूती और वर्षों से चला आ रहा जीत का सिलसिला.

ये सीट है सिरसा जिले में आने वाली ऐलनाबाद विधानसभा. जो चौटाला परिवार का गढ़ मानी जाती है. पिछले 24 सालों से इस सीट पर लगातार चौटाला परिवार की ही तूती बोलती आई है. वर्तमान में यहाँ से INLD के अभय चौटाला विधायक हैं. हालांकि पिछले चुनाव में अभय चौटाला की जीत का अंतर कम रहा था लेकिन देखना ये होगा कि क्या इस बार इस सीट पर INLD का जादू बरकरार रहता है या नहीं.

साल 2000 से चुनाव में जीतती आ रही है INLD
ऐलानाबाद सीट की बात करें तो ये सिरसा जिले की प्रमुख विधानसभा सीट है. यहाँ पर साल 2000 से INLD का कब्ज़ा रहा है. साल 2019 के विधानसभा चुनाव में INLD के अभय चौटाला ने ये सीट जीती थी. लेकिन किसान आन्दोलन के समर्थन में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद 2021 में इस सीट पर उपचुनाव हुए. अभय चौटाला ने फिर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

उपचुनाव में फिर जीती थी INLD
2021 के उपचुनाव में अभय चौटाला को 65,992 वोट मिले थे. दूसरे नम्बर पर भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कुमार गोयल रहे थे, जिन्हें 59,253 वोट मिले थे. वहीँ कांग्रेस तीसरे नम्बर पर रही थी, जिसके उम्मीदवार पवन कुमार को 20,904 वोट मिले थे.

2019 में बड़ा था अभय चौटाला की जीत का अंतर
हरियन में 2019 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो ऐलानाबाद सीट पर INLD के अभय चौटाला ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 57,055 वोट मिले थे. जबकि भाजपा के पवन बेनीवाल को 45,133 वोट हासिल हुए थे. यानी 2021 के उपचुनाव के मुकाबले 2019 के विधानसभा चुनाव में अभय चौटाला की जीत का अंतर ज्यादा था.

2014 में INLD को ज्यादा वोट मिले थे
अगर 2014 विधानसभा चुनाव की बात करें तो INLD के अभय चौटाला ने ही इस सीट पर जीत दर्ज की थी. उस चुनाव में उन्हें 69,162 वोट मिले थे. यानी 2019 विधानसभा चुनाव से ज्यादा.

फिलहाल इस सीट पर किसी भी पार्टी ने अभी तक उम्मीदवार तय नहीं किये हैं. लेकिन माना जा रहा है कि INLD से अभय चौटाला ही उम्मीदवार हो सकते हैं.


Read More
Next Story