वोटर लिस्ट में  नाम को ऐसे कर सकते हैं चेक, नहीं है तो जानें क्या करें
x

वोटर लिस्ट में नाम को ऐसे कर सकते हैं चेक, नहीं है तो जानें क्या करें

आम चुनाव 2024 के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहा है. ऐसे में आप को बताएंगे वोटर लिस्ट में कैसे नाम को चेक कर सकते हैं. और यदि ना हो तो क्या कर सकते हैं.


लोकसभा चुनाव के दो चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है, शेष पांच चरणों में चुनाव बाकी है. यदि पिछली बार आपके निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा या राज्य विधानसभा के लिए चुनाव हुए थे, तब से आपकी मतदान की उम्र (18 वर्ष) हो गई है, तो आपको मतदान के लिए अपना नामांकन कराना होगा। पात्र होने के लिए आपको 1 अप्रैल, 2024 तक 18 वर्ष का होना चाहिए।यदि आपकी उम्र अधिक है और आपने पहले मतदान किया है, या यदि आपने कम से कम मतदान करने के लिए अपना नामांकन कराया है (भले ही आपने पिछली बार चुनाव में वास्तव में अपना वोट नहीं डाला था), तो आपका नाम आपके निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में होना चाहिए। यह बशर्ते कि आप तब से स्थानांतरित नहीं हुए हैं, और अब आप किसी भिन्न निर्वाचन क्षेत्र में नहीं रहते हैं।

यदि आप पिछली बार मतदान करने के बाद कहीं और चले गए हैं, और आपने भारत के चुनाव आयोग (मतदाता पहचान पत्र में) के साथ अपना पता अपडेट नहीं किया है, तो आपका नाम उस निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दिखाई नहीं देगा जहां आप अब रहते हैं. आपका नाम अभी भी आपके पुराने निर्वाचन क्षेत्र में दिखाई दे सकता है; हालांकि हर साल किए जाने वाले संशोधन में कई नाम सूची से हटा दिए जाते हैं. डुप्लिकेट एंट्री यानी दो अलग-अलग पतों से एक ही व्यक्ति की एंट्री कैंसिल कर दी जाती है. प्रविष्टियां भी हटा दी जाती हैं. किसी भी स्थिति में आपको मतदाता सूची में अपना नाम जांचना चाहिए।. आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं. लेकिन सबसे पहले आपको उन तारीखों के बारे में भी पता होना चाहिए कहां कब चुनाव होने जा रहा है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे।


कैसे जांच करें कि मतदाता सूची में नाम है

ऐसा करने के कई तरीके हैं. आप ईसीआई की वेबसाइट electoralsearch.eci.gov.in या ईसीआई के वोटर हेल्पलाइन ऐप पर देख सकते हैं।साइट पर, आप अपना नाम देख सकते हैं . अपने मतदाता पहचान पत्र से, जिसे ईसीआई शब्दजाल में "ईपीआईसी" कहा जाता है, या निर्वाचक फोटो पहचान पत्र अपने मोबाइल फोन नंबर से, या अपने व्यक्तिगत द्वारा विवरण जैसे नाम और जन्मतिथि के जरिए हासिल कर सकते हैं.यदि आपके पास अपना मतदाता पहचान पत्र है, तो कार्ड पर मौजूद नंबर के आधार पर जांच करना सबसे आसान है. यदि आपका मोबाइल नंबर ईसीआई के साथ पंजीकृत है, तो यह भी सुविधाजनक है। आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको विवरण प्राप्त करने के लिए दर्ज करना होगा.

तीसरा तरीका, व्यक्तिगत विवरण के माध्यम से जांच करना, यदि मतदाता पहचान पत्र में कोई गलती हो तो प्रतिक्रिया देने में समस्या पैदा हो सकती है - जैसे कि आपके नाम की वर्तनी में त्रुटि या आपके पिता/पति के नाम की वर्तनी में त्रुटि। आदर्श रूप से, आपको गलती या असंगति को सुधारना चाहिए, लेकिन आने वाले चुनाव के लिए कुछ लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है।

मतदाता सूची में मुझे अपने बारे में क्या जानकारी मिलेगी?

जानकारी अलग-अलग कॉलम में उपलब्ध है: ईपीआईसी नंबर, नाम, उम्र, रिश्तेदार (पिता/पति का) का नाम, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र कई विधानसभा क्षेत्रों या खंडों से बना है.

वोटर लिस्ट में नहीं है नाम, क्या करें

जो लोग पहले पंजीकृत मतदाता हैं, लेकिन अब अपना नाम सूची में नहीं पा रहे हैं, उनके लिए लोकसभा चुनाव के तीसरे से सातवें चरण के लिए मतदाता बनने के लिए आवेदन करने का अभी भी समय है. ईसीआई संबंधित चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि तक मतदाता सूची को लगातार अपडेट करता रहता है. चरण 1 के मामले में, नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च थी। चरण 2 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल थी। और चरण 3, 4, 5, 6 और 7 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि अप्रैल थी. क्रमशः 19 अप्रैल, 25 अप्रैल, 3 मई, 6 मई और 14 मई है।

हालांकि, ईसीआई अधिकारी सलाह देते हैं कि आपको नामांकन की अंतिम तिथि से कम से कम सात दिन पहले अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन करना चाहिए ताकि फॉर्म को संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. मतदाताओं की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए विभिन्न फॉर्म हैं. आप ईसीआई की वेबसाइट के संबंधित पृष्ठ पर आप पर लागू होने वाले फॉर्म तक पहुंच सकते हैं. नए मतदाता को जो अभी 18 वर्ष का हुआ है, या जिसने पहले कभी मतदान नहीं किया है - मतदाता सूची में अपना नाम कैसे दर्ज कराना चाहिए? मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको फॉर्म 6 भरना होगा है.

Read More
Next Story