इंडिया ब्लॉक लोकसभा चुनाव में 20 सीट और जीतती तो वे जेल में होते, J-K बोले कांग्रेस प्रमुख खड़गे
x

इंडिया ब्लॉक लोकसभा चुनाव में 20 सीट और जीतती तो 'वे' जेल में होते, J-K बोले कांग्रेस प्रमुख खड़गे

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भरोसा जताया कि लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी और इंडिया ब्लॉक का अच्छा प्रदर्शन आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में भी जारी रहेगा.


Jammu and Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भरोसा जताया कि लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी और इंडिया ब्लॉक का अच्छा प्रदर्शन आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में भी जारी रहेगा. कांग्रेस प्रमुख ने इस अवसर का उपयोग चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन को कमतर आंकने के लिए भी किया और इस दावे को दोहराया कि अगर विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने लोकसभा में 20 और सीटें हासिल की होतीं तो चीजें अलग होतीं. कांग्रेस प्रमुख ने हालांकि यह भी कहा कि अगर वे 20 अतिरिक्त सीटें उनके पास आतीं, तो "वे (भाजपा) जेल में होते."

कांग्रेस पार्टी प्रमुख ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक चुनावी रैली में कहा कि वे जेल में होने के लायक हैं. 400 सीटों के लिए स्पष्ट आह्वान के बावजूद, खड़गे ने कहा कि भाजपा केवल 243 सीटें ही हासिल कर सकी. जबकि विपक्ष 234 सीटें हासिल करने में कामयाब रहा. आज अल्पमत की सरकार है. पहले वे (भाजपा) '400 पार' कहते थे, आपके 400 पार कहां हैं? आप 240 (सीटों) पर हैं. अगर हमारे पास केवल 20 और सीटें होतीं तो ये सभी लोग जेल में होते.

गठबंधन सहयोगियों पर निर्भरता के लिए सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि भगवा पार्टी केवल एक पैर पर खड़ी है. एक पैर टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू ने दिया है. जबकि, जेडी(यू) के नीतीश कुमार ने एक हाथ दिया है. वे उसी के बल पर चल रहे हैं.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने आगे भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार ने क्षेत्र में कोई विनिर्माण या कारखाने की नौकरियां नहीं लाई हैं. मैं यह बताना चाहता हूं कि यहां बुनियादी ढांचे का विकास रुक गया है. यहां 1 लाख नौकरियां खाली हैं. अगर हम सत्ता में आए तो हम उन खाली पदों को भरेंगे. युवाओं को वे नौकरियां मिलेंगी. ये लोग (भाजपा) आपको गरीब रखना चाहते हैं. ये लोग जम्मू-कश्मीर के लोगों को गरीब रखना चाहते हैं. वे सरकारी नौकरी के पद भी नहीं दे सकते, जो अभी खाली हैं और वे यहां कोई बड़ी फैक्टरी भी नहीं लाए. वे कोई विनिर्माण भी नहीं लाए.

चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस की पांच गारंटी चुनावों के मद्देनजर मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन के सत्ता में आने पर पांच प्रमुख गारंटी का भी खुलासा किया. एक प्रमुख प्रतिज्ञा में क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के लिए 25 लाख का कवरेज देने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना शामिल है. खड़गे ने कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास के लिए कांग्रेस के लंबे समय से चले आ रहे वादे को भी दोहराया. इसके अतिरिक्त, उन्होंने महिलाओं के लिए 5 लाख के ब्याज-मुक्त ऋण के साथ-साथ परिवार की महिला मुखियाओं को 3,000 का मासिक वित्तीय लाभ देने का वादा किया. उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रति व्यक्ति 11 किलो अनाज देने का प्रावधान बहाल करने का भी वादा किया.

वहीं, कांग्रेस-एनसी गठबंधन के वादे को दोहराते हुए कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र सरकार को राज्य से किए गए वादों को पूरा न करने का जिम्मेदार ठहराया. खड़गे ने 1 लाख नौकरियों की रिक्तियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह सब जुमला है, उन्होंने पहले भी यही कहा था. लेकिन क्या उन्होंने नौकरियां दीं? उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, 10 साल हो गए, जो लोग यहां के लोगों को 1 लाख नौकरियां भी नहीं दे पाए, वे लोग 5 लाख नौकरियां ऐसे ही दे देंगे? ऐसे झूठ बोलने वालों पर भरोसा मत करो.

Read More
Next Story