दल मिले लेकिन दिल नहीं, कांग्रेस-एनसी गठबंधन की जमीनी सच्चाई
x

दल मिले लेकिन दिल नहीं, कांग्रेस-एनसी गठबंधन की जमीनी सच्चाई

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस नेतृत्व के एक प्रभावशाली वर्ग के आग्रह पर दोनों दलों ने सीट बंटवारे पर सहमति जताई थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 51 और कांग्रेस पार्टी को 32 सीटें दी गईं।


Congress-NC Alliance: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार (23 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एक संयुक्त चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, दोनों ने एक दूसरे के प्रति पूरी तरह से सौहार्दपूर्ण छवि पेश की। राहुल ने विपक्ष के इंडिया ब्लॉक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "मनोवैज्ञानिक रूप से खत्म" करने का श्रेय दिया, जबकि अब्दुल्ला ने जोर देकर कहा कि जम्मू-कश्मीर में गठबंधन की जीत "विभाजनकारी ताकतों से लड़ने" के लिए जरूरी थी।

फिर भी, जम्मू-कश्मीर की राजनीति के बारे में बाकी सब चीजों की तरह, जहां कुछ भी वैसा नहीं है जैसा दिखता है, अब्दुल्ला और राहुल के बीच दिखने वाली दोस्ती शायद ही कभी जमीन पर दिखाई देती है। कुख्यात 1987 के जम्मू-कश्मीर चुनावों के बाद विधानसभा चुनाव के लिए दोनों दलों के बीच पहला चुनाव पूर्व गठबंधन, उनके साझा अशांत इतिहास के बोझ, दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच विश्वास की कमी, उनके नेताओं की व्यक्तिगत राजनीतिक आकांक्षाओं और, कांग्रेस नेताओं के अनुसार, फारूक अब्दुल्ला की चालाक चालों के कारण बाधित है।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस नेतृत्व के एक प्रभावशाली वर्ग के आग्रह पर दोनों दलों ने सीट बंटवारे पर सहमति जताई थी, जिसके तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस को 51 और कांग्रेस पार्टी को 32 सीटें दी गईं। सीपीएम और पैंथर्स पार्टी को भी एक-एक सीट आवंटित की गई, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा की शेष पांच सीटों पर "दोस्ताना मुकाबला" करने पर सहमत हुए।

'दोस्ताना मुकाबला' दोस्ताना से कोसों दूर

तीन चरणों के चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू होने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया कि न केवल दोस्ताना मुकाबला दोस्ताना नहीं था, बल्कि गठबंधन को लेकर बढ़ती असहमति दोनों दलों के “विद्रोहियों” को उकसा रही थी, हालांकि एनसी से ज़्यादातर, निर्दलीय के रूप में चुनावी मैदान में उतरने के लिए। अब केंद्र शासित प्रदेश में लगभग एक दर्जन सीटें हैं जहाँ एक एनसी या कांग्रेस का “विद्रोही” गठबंधन के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ चुनावी मुकाबले में उतर गया है।

राहुल ने अब तक जम्मू-कश्मीर में जिन चार चुनावी रैलियों को संबोधित किया है, उनमें से दो उन निर्वाचन क्षेत्रों में हैं, जहां गठबंधन के आधिकारिक उम्मीदवार - श्रीनगर के सेंट्रल शाल्टेंग में पीसीसी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा और सुरनकोट में शाहनवाज चौधरी - को एनसी के बागियों से कड़ी चुनौती मिल रही है। जम्मू-कश्मीर में राहुल की अगली चुनावी रैली बुधवार (25 सितंबर) को उत्तरी कश्मीर के सोपोर में होनी है, जहां कांग्रेस उम्मीदवार अब्दुल रशीद डार का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के इरशाद रसूल कर से है, इसके अलावा करीब दो दर्जन अन्य उम्मीदवार भी हैं, जिनमें इंजीनियर रशीद की नई पार्टी अवामी इत्तेहाद पार्टी के एडवोकेट मुरसलीन और जमात-ए-इस्लामी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार लतीफ वानी शामिल हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार ने अब्दुल्ला परिवार पर हमला बोला

बनिहाल में, जहाँ राहुल ने इस महीने की शुरुआत में एक चुनावी रैली को संबोधित किया था, कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व राज्य पार्टी प्रमुख विकार रसूल वानी का मुकाबला एनसी के सज्जाद शाहीन से है, जो एक तीखे "दोस्ताना मुकाबले" में है। एनसी के अब्दुल्ला के घर पर प्रचार के दौरान वानी के इस बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी - इन लोगों ने खून चूसा है, ये लाल झंडा खून का झंडा है । कांग्रेस को इस टिप्पणी से खुद को दूर रखना पड़ा था।

वानी ने अब्दुल्ला परिवार की आलोचना सार्वजनिक रूप से की, जबकि कांग्रेस के अन्य लोग निजी तौर पर विलाप कर रहे हैं। इसी तरह, ऑफ-द-रिकॉर्ड बातचीत में, एनसी नेता गठबंधन की आवश्यकता और प्रभावकारिता पर सवाल उठा रहे हैं। राज्य के राजनीतिक रूप से आवेशित परिदृश्य में एक और बात अनदेखी नहीं की गई है, वह यह है कि हालांकि फारूक और राहुल ने अब तक दो संयुक्त रैलियों को संबोधित किया है, लेकिन फारूक के बेटे उमर अब्दुल्ला इन रैलियों से अनुपस्थित रहे हैं।

गठबंधन के औचित्य

इसके अलावा, फारूक और उमर दोनों ने गठबंधन को सही ठहराने के लिए अलग-अलग कारण बताए हैं। फारूक का कहना है कि गठबंधन “जम्मू-कश्मीर के अद्वितीय चरित्र और सांस्कृतिक विविधता को नष्ट करने पर आमादा ताकतों से एकजुट होकर लड़ने” के लिए जरूरी था। उमर ने पहले दावा किया था कि एनसी के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करना “महत्वपूर्ण” हो गया था ताकि “लोगों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि हम भाजपा के साथ हाथ नहीं मिला रहे हैं”, भले ही “सीटों के मामले में, एनसी को समझौते से उतना फायदा नहीं होता जितना कांग्रेस को होता है”।

22 सितंबर को श्रीनगर की डल झील पर शिकारे पर चुनाव प्रचार करते हुए उमर ने अपना प्रारंभिक बयान बदल दिया और पत्रकारों से कहा कि गठबंधन “लोगों को एक विकल्प देने के लिए बनाया गया था ताकि कोई त्रिशंकु विधानसभा न हो और इस बात पर कोई संदेह न रहे कि सरकार नहीं बनेगी”। दिलचस्प बात यह है कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम ने इस सवाल का सीधा जवाब देने से भी परहेज किया कि वह गठबंधन की किसी भी रैली में राहुल के साथ क्यों नहीं गए, लेकिन उन्होंने कहा कि लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष को “भाजपा से मुकाबला करने” के लिए जम्मू-कश्मीर में “अधिक बार” प्रचार करना चाहिए था।

उमर ने एक बयान में कहा, "मैं चाहता हूं कि वह भाजपा के शीर्ष नेताओं से भिड़ने के लिए अधिक बार आएं। प्रधानमंत्री दो बार आ चुके हैं, गृह मंत्री तीन बार आ चुके हैं, (रक्षा मंत्री) राजनाथ सिंह आते-जाते थकते नहीं हैं, भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता भी आ रहे हैं। राहुल गांधी को पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए आना चाहिए, जहां भी कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।" जम्मू-कश्मीर कांग्रेस में कुछ लोगों को लगा कि यह एक "अपमानजनक" कदम है, जिसका उद्देश्य "यह दिखाना है कि राहुल जम्मू-कश्मीर अभियान को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।"

उमर अब्दुल्ला ने यह भी सुझाव दिया कि राहुल को जम्मू में अधिक प्रचार करना चाहिए क्योंकि कांग्रेस वहां अधिक सीटों पर चुनाव लड़ रही है।दोनों दलों के भीतर स्पष्ट रूप से पनप रहे असंतोष का स्पष्ट परिणाम उन निर्वाचन क्षेत्रों में भ्रम और कटुता के रूप में दिखाई दे रहा है, जहां गठबंधन ने मैत्रीपूर्ण लड़ाई का विकल्प चुना है, या, इससे भी अधिक, उन क्षेत्रों में जहां बागी उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतर आए हैं।

एनसी के बागी के कारण कांग्रेस उम्मीदवार के लिए कठिन लड़ाई

श्रीनगर के सेंट्रल शालटेंग निर्वाचन क्षेत्र में, जहां जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख कर्रा को नेशनल कॉन्फ्रेंस के बागी और पूर्व विधायक इरफान शाह की उम्मीदवारी के कारण कठिन चुनावी लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है, कांग्रेस कार्यकर्ता अब्दुल्ला द्वारा विश्वासघात को लेकर गुस्से में हैं, क्योंकि कई मतदाता शाह की ओर झुकते दिख रहे हैं।

कर्रा के एक करीबी सहयोगी ने द फेडरल को बताया, "इरफान शाह भले ही एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हों, लेकिन वे बागी नहीं हैं... उन्हें फारूक अब्दुल्ला का आशीर्वाद प्राप्त है, जो चाहते हैं कि कर्रा हार जाएं, क्योंकि कर्रा ने 2014 के लोकसभा चुनावों (श्रीनगर से) में फारूक अब्दुल्ला को हराया था। नेशनल कॉन्फ्रेंस भी नहीं चाहती कि कांग्रेस मध्य और उत्तरी कश्मीर में फिर से उभरे। उन्होंने देखा कि श्रीनगर में (2022 में) राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का कितना अच्छा स्वागत हुआ। अब्दुल्ला जानते हैं कि घाटी में कांग्रेस का फिर से उभरना नेशनल कॉन्फ्रेंस की कीमत पर होगा, इसलिए वे नहीं चाहते कि कांग्रेस यहां अच्छा प्रदर्शन करे।"

बटमालू के इकबाल मार्केट में, जो सेंट्रल शाल्टेंग निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है, सब्जी विक्रेता रईस पार्रे कहते हैं कि वह चाहते हैं कि कांग्रेस फिर से उभरे क्योंकि वह "राहुल गांधी के प्रशंसक" हैं, लेकिन आगामी चुनाव में इरफ़ान शाह को वोट देंगे। पार्रे कहते हैं कि शाह का निर्वाचन क्षेत्र में आधार है और वह एक "अच्छे विधायक" थे, जबकि पीडीपी के संस्थापक सदस्य कर्रा, जो 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे, उनका मानना है कि "अविश्वसनीय" हैं। इसके अलावा, पार्रे को भरोसा है कि वह किसी निर्दलीय को वोट देकर अपना वोट "बर्बाद" नहीं करेंगे क्योंकि "जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस सरकार बनने जा रही है और एक बार जब वे जीत जाएंगे, तो इरफ़ान शाह एनसी में वापस आ जाएंगे"।

'चुनावों में दोस्ताना मुकाबला जैसी कोई चीज नहीं होती'

सोपोर में, जहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मैत्रीपूर्ण मुकाबला करने पर सहमति जताई थी, दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों ने गठबंधन के प्रति अपनी अवमानना को छिपाने का कोई प्रयास नहीं किया।कांग्रेस उम्मीदवार अब्दुल रशीद डार ने द फेडरल से कहा, "चुनावों में दोस्ताना मुकाबले जैसी कोई चीज नहीं होती है।" उन्होंने कहा कि "अब्दुल्ला और नेशनल कॉन्फ्रेंस को कश्मीर को अपनी निजी संपत्ति समझना बंद कर देना चाहिए।"

निर्वाचन क्षेत्र के एक पूर्व विधायक डार का मानना है कि कांग्रेस को “नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ कभी गठबंधन नहीं करना चाहिए था” क्योंकि “अब्दुल्ला पर भरोसा नहीं किया जा सकता”। दूसरी ओर, उनके नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रतिद्वंद्वी इरशाद रसूल कार का दावा है कि कांग्रेस नेतृत्व “फारूक अब्दुल्ला से गठबंधन के लिए इस उम्मीद में आया था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करने से उन्हें कुछ सीटें जीतने में मदद मिलेगी।”

सोपोर के मतदाताओं के लिए, चुनावी मैदान में कांग्रेस और एनसी दोनों के उम्मीदवारों की मौजूदगी ने पहले से ही मुश्किल चुनाव को और जटिल बना दिया है। यह विधानसभा क्षेत्र बारामुल्ला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहाँ से उमर अब्दुल्ला को हाल ही में हुए आम चुनावों में एआईपी के संस्थापक इंजीनियर राशिद के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा था, जो उस समय भी जेल में थे। सोपोर में एडवोकेट मुर्सलीन सहित कश्मीर घाटी में अपनी पार्टी के 34 उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए राशिद के पैरोल पर बाहर आने के बाद, जून के चुनावों के दौरान उनका समर्थन करने वाले कई लोग अब अपनी राजनीतिक निष्ठा को लेकर उलझन में हैं।

रशीद की एआईपी पर भाजपा का प्रतिनिधि होने का आरोप जोर पकड़ता जा रहा हैपिछले कुछ दिनों में उत्तरी कश्मीर में रशीद और एआईपी पर एनसी-कांग्रेस गठबंधन के सत्ता में आने की संभावनाओं को बाधित करने के लिए भाजपा के प्रतिनिधि के रूप में काम करने के आरोप लगातार जोर पकड़ रहे हैं।

सोपोर के व्यापारी शेख राशिद ने द फेडरल को बताया, "अब जबकि राशिद बाहर हैं, एआईपी के लिए समर्थन लगातार घट रहा है और उनकी रिहाई (दिल्ली की तिहाड़ जेल से) के बाद उनके बयानों ने लोगों को उनके राजनीतिक उद्देश्यों पर सवाल उठाने पर मजबूर कर दिया है ... अगर एनसी और कांग्रेस ने संयुक्त उम्मीदवार खड़ा किया होता, तो गठबंधन का सीट जीतना तय था, लेकिन दोनों पार्टियों के अपने उम्मीदवार खड़ा करने से वोट बंट जाएगा और किसी अन्य उम्मीदवार को फायदा हो सकता है।"

'एनसी-कांग्रेस गठबंधन के पास सरकार बनाने का सबसे अच्छा मौका'

राजनीतिक टिप्पणीकार और कश्मीर विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के पूर्व प्रोफेसर नूर अहमद बाबा का कहना है कि एनसी-कांग्रेस गठबंधन के पास अभी भी जम्मू-कश्मीर में नई सरकार बनाने का सबसे अच्छा मौका है, लेकिन "ऐसा गठबंधन की वजह से नहीं, बल्कि इसके बावजूद होगा।"उन्होंने कहा, "कश्मीर में एनसी का एक मजबूत कैडर है, जबकि श्रीनगर में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समापन के बाद से लोगों ने कांग्रेस को अधिक अनुकूल रूप से देखना शुरू कर दिया है। घाटी में भाजपा के लिए कोई समर्थन नहीं है और जिस किसी के खिलाफ भाजपा का प्रतिनिधि होने का थोड़ा सा भी संदेह है, उसके लिए यह चुनाव जीतना बहुत मुश्किल होगा। लोगों ने अभी भी पीडीपी को भाजपा के साथ 2014 के गठबंधन के लिए पूरी तरह से माफ नहीं किया है। रिंग में केवल दो असली दावेदार एनसी और कांग्रेस बचे हैं, भले ही उनके बीच कुछ भी हो रहा हो।"

Read More
Next Story