जम्मू में NC का धोखा या नाकाम कांग्रेस, क्या BJP को गिफ्ट में मिली जीत
x

जम्मू में NC का धोखा या नाकाम कांग्रेस, क्या BJP को गिफ्ट में मिली जीत

ध्रुवीकृत चुनाव नतीजे भाजपा को इस चिंताजनक विचार को पुनर्जीवित करने का सही बहाना देता है कि हिंदू बहुल जम्मू को मुस्लिम बहुल कश्मीर से अलग कर दिया जाना चाहिए।


Jammu Kashmir Election Result: हरियाणा में भाजपा की शानदार विधानसभा चुनाव जीत के बाद हर कोई अभी भी आत्मविश्लेषण में व्यस्त है, जबकि जम्मू-कश्मीर, विशेषकर जम्मू संभाग में कांग्रेस की पूरी तरह से हार एक फुटनोट तक सिमट कर रह गई है।इस तथ्य से उत्साहित कि जम्मू-कश्मीर में अपने सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन के बावजूद, वह अपने सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस की भारी जीत के कारण सत्ता में भागीदार बनी रहेगी, कांग्रेस ने केंद्र शासित प्रदेश में भारतीय ब्लॉक की जीत पर जोर देकर अपनी हार को छुपाया है। फिर भी, कई मायनों में, जम्मू में इसका विनाशकारी प्रदर्शन, यकीनन कांग्रेस को हरियाणा में पार्टी को मिली आश्चर्यजनक हार से ज़्यादा चिंतित कर सकता है।

जम्मू के नतीजे न केवल कांग्रेस के भीतर गहरे दलदल का संकेत हैं, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे पहले से ही अशांत केंद्र शासित प्रदेश और सीएम-चुनाव उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नई सरकार में शांति और स्थिरता के लिए अशुभ संकेत देते हैं। जम्मू-कश्मीर के नतीजों के इन दोनों पहलुओं का गहन विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

कांग्रेस के निराशाजनक आंकड़े

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में एनसी, सीपीएम और पैंथर्स पार्टी के साथ गठबंधन के तहत 38 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से उसे सिर्फ छह सीटों पर जीत मिली। इन 38 सीटों में से 30 सीटें हिंदू बहुल जम्मू संभाग में हैं - इस क्षेत्र में 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 43 सीटें हैं - जहां कांग्रेस को अच्छे नतीजे मिलने की उम्मीद थी, क्योंकि चुनाव से पहले जमीनी स्तर पर भाजपा के खिलाफ नाराजगी साफ देखी जा सकती थी।

हालांकि, कांग्रेस इन 30 सीटों में से सिर्फ़ एक सीट जीत पाई- मुस्लिम बहुल राजौरी। इसके अन्य विजेता तारिक हमीद कर्रा, गुलाम अहमद मीर, पीरज़ादा मोहम्मद सैयद, इरफ़ान लोन और निज़ामुद्दीन भट क्रमशः कश्मीर संभाग की सेंट्रल शाल्टेंग, डूरू, अनंतनाग, वागूरा-क्रीरी और बांदीपोरा सीटों से जीते।

प्रथम रनर-अप भी नहीं

जम्मू संभाग में पार्टी की पराजय का पैमाना ऐसा था कि न केवल उसने 30 सीटों में से 29 सीटों पर चुनाव लड़ा बल्कि इनमें से आधे निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस के उम्मीदवार पहले स्थान पर भी नहीं रहे। इसके अलावा, जम्मू के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकांश में जहां पार्टी दूसरे स्थान पर रही, उसके अधिकांश उम्मीदवार भारी अंतर से हारे, जबकि हरियाणा में, जहां अधिक मतदाता होने के बावजूद, पार्टी कई निर्वाचन क्षेत्रों में दूसरे स्थान पर रही (हरियाणा की नौ सीटों में, कांग्रेस की हार का अंतर 5,000 वोटों से कम था)।

जम्मू संभाग की पांच सीटों - इंदरवाल और नगरोटा (जहां एनसी भी मैदान में थी), वैष्णो देवी, रामनगर और छंब - में कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहे। बिलावर, सांबा, बानी और जसरोटा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहे, यहां तक कि बाद की दो सीटों पर उनकी जमानत भी जब्त हो गई। थन्नामंडी सीट पर पार्टी उम्मीदवार बहुत दूर छठे स्थान पर रहे।

कांग्रेस ने जम्मू को भाजपा को “उपहार” में दे दिया

इसके विपरीत, कांग्रेस की वरिष्ठ सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 57 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ा, जिनमें से अधिकांश मुस्लिम बहुल कश्मीर क्षेत्र में थे - और 42 में जीत हासिल की। नेशनल कॉन्फ्रेंस के केवल दो नवनिर्वाचित विधायक, रामबन से अर्जुन सिंह राजू और नौशेरा से सुरिंदर चौधरी, जम्मू संभाग से हैं।

जम्मू के राजनीतिक टिप्पणीकार तरुण उपाध्याय का मानना है कि कांग्रेस ने ‘वास्तव में जम्मू क्षेत्र को भाजपा को उपहार में दे दिया है।’ उपाध्याय कहते हैं कि चुनावों से एक महीने पहले तक जम्मू में जनता की भावना भाजपा के खिलाफ थी।

उपाध्याय ने कहा, "ऐसे मुद्दों की कमी नहीं थी, जिन पर जनता भड़की हुई थी... जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा बहाल करना, बढ़ती बेरोजगारी, बढ़े हुए बिजली बिल, जम्मू के युवाओं में व्यापक रूप से नशे की लत, डोगरा समुदाय में असंतोष, जम्मू में उग्रवाद और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के 'दरबार मूव' को रोकने के फैसले के कारण जम्मू को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा, ये सभी मुद्दे थे, जिन्होंने जम्मू की राजनीतिक जमीन को कांग्रेस की लहर के लिए उपजाऊ बना दिया था। लेकिन जैसे-जैसे चुनाव प्रचार शुरू हुआ, यह स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस चुनाव हार रही है।"

फीका अभियान

जम्मू के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने द फेडरल को बताया, “जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कुछ नेताओं, भरतसिंह सोलंकी (कांग्रेस के जम्मू-कश्मीर प्रभारी) और केसी वेणुगोपाल (एआईसीसी के संगठन प्रभारी महासचिव) ने उम्मीदवारों के चयन में हाईकमान को गुमराह किया, साथ ही सीटों के बंटवारे के तहत हमने एनसी को जो सीटें देने पर सहमति जताई थी, उसमें भी गुमराह किया; जो लोग पंचायत चुनाव नहीं जीत सकते थे, उन्हें जीतने वाले उम्मीदवारों की कीमत पर चुना गया; स्क्रीनिंग कमेटी ने जाति मिश्रण भी गलत किया।”

जम्मू के कई कांग्रेस नेताओं, जिनमें कई उम्मीदवार भी शामिल हैं, ने द फेडरल से बात करते हुए यह भी दावा किया कि “पार्टी आलाकमान ने जम्मू में बहुत ही नीरस अभियान चलाया” जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने “केवल औपचारिकता के तौर पर प्रचार किया”।

एक कांग्रेस नेता ने कहा, "खराब मौसम के कारण राहुल की दो रैलियां रद्द करनी पड़ीं, लेकिन किसी ने भी उनसे लोगों के लिए वीडियो संदेश रिकॉर्ड करवाने या अपने ट्विटर अकाउंट पर न आ पाने के लिए खेद व्यक्त करने की जहमत नहीं उठाई... छंब में, जहां उन्हें एक रैली को संबोधित करना था, लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ा, उसके बाद गुलाम अहमद मीर ने उन्हें बताया कि राहुल नहीं आ रहे हैं।"

मोदी के खिलाफ टिप्पणी का उल्टा असर हुआ

एक अन्य नेता ने दावा किया कि मीर, रमन भल्ला, तारा चंद, तारिक हमीद कर्रा और विकार रसूल वानी जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने “हाईकमान को हाईजैक कर लिया है और पार्टी के अभियान प्रबंधकों से खड़गे और राहुल की अधिकांश रैलियां और संवाद अपने निर्वाचन क्षेत्रों में करवाने को कहा है, न कि उन सीटों पर जहां हमारे उम्मीदवारों को वास्तव में मदद की जरूरत थी।”

पार्टी के एक अन्य उम्मीदवार ने कहा, "जम्मू में मोदी का मज़ाक उड़ाने की खड़गे और राहुल की कोशिशें उल्टी पड़ गईं... हम जम्मू की सभी सीटें हार गए, जहाँ राहुल, खड़गे और प्रियंका ने प्रचार किया था; जसरोटा में, जहाँ खड़गे ने मोदी को पद से हटाने तक मरने के बारे में भाषण दिया था, हमारा उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहा और उसकी जमानत जब्त हो गई। दलित राष्ट्रीय अध्यक्ष होने और सामाजिक न्याय का वादा करने के बावजूद हमने हर अनुसूचित जाति-आरक्षित सीट खो दी।"

भाजपा का आक्रामक अभियान

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि दूसरी ओर, भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में आक्रामक अभियान चलाया। तीसरे चरण के मतदान से पहले, उमर अब्दुल्ला भी मोदी, शाह और सिंह के जोरदार प्रचार अभियान की ओर इशारा करने को मजबूर थे, जबकि उन्होंने अफसोस जताया कि राहुल को जम्मू में कांग्रेस के अभियान पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

उपाध्याय ने कहा कि कांग्रेस के एनसी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन ने जम्मू संभाग में, विशेष रूप से डोगरा हिंदू बहुल जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों में उसकी संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया, क्योंकि इससे भाजपा को जम्मू के हिंदुओं के मन में कश्मीर-उन्मुख एनसी (और पीडीपी) के प्रति अविश्वास का फायदा उठाने का मौका मिल गया।

“भाजपा ने जम्मू के हिंदुओं के डर का फायदा उठाते हुए उन्हें लगातार याद दिलाया कि अगर कांग्रेस-एनसी गठबंधन जीतता है तो उन्हें कश्मीर में 'भीख का कटोरा लेकर' जाना होगा; उन्होंने अब्दुल्ला के खिलाफ जम्मू के कई हिंदुओं की गहरी नाराजगी का फायदा उठाया और इस तथ्य का भी कि जम्मू-कश्मीर में कभी भी हिंदू मुख्यमंत्री नहीं रहा। पूरे जम्मू में यह धारणा बनाई गई कि कश्मीर में जनादेश बहुत बड़ा होगा और अगर भाजपा जम्मू में जीतती है और जम्मू-कश्मीर को हिंदू मुख्यमंत्री देती है तो अंततः वह सरकार बनाएगी। कुछ भाजपा उम्मीदवारों ने डोगरा मुख्यमंत्री के लिए खुलेआम प्रचार किया... कांग्रेस के पास कोई जवाबी अभियान नहीं था,” उपाध्याय ने समझाया।


क्या एनसी ने कांग्रेस की पीठ में छुरा घोंपा?

जम्मू क्षेत्र के एक पूर्व कांग्रेस विधायक ने कहा कि एनसी ने भी “कई सीटों पर कांग्रेस को धोखा दिया”, उन्होंने आरोप लगाया कि एनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कई “बागी” उम्मीदवारों को “अपना आशीर्वाद दिया”, जो कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे और “जम्मू संभाग के मुस्लिम बहुल इलाकों में जहां एनसी का कैडर है, वहां के लोगों ने कांग्रेस उम्मीदवारों को वोट नहीं दिया”।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नतीजों के बाद, जम्मू क्षेत्र की सीटों से निर्दलीय के रूप में जीतने वाले "एनसी बागियों" ने सीएम-चुनाव उमर अब्दुल्ला को आसानी से समर्थन दिया। इन "बागियों" में प्यारेलाल शर्मा, चौधरी अकरम, रामेश्वर सिंह और मुजफ्फर इकबाल खान शामिल हैं, जिन्होंने क्रमशः जम्मू संभाग के इंदरवाल, सुरनकोट, बानी और थन्नामंडी से जीत हासिल की।

छम्ब मामला

दिलचस्प बात यह भी है कि छंब से नवनिर्वाचित निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा ने छह सदस्यीय कांग्रेस विधायक दल के साथ गठबंधन करने के बजाय एनसी को समर्थन देने का फैसला किया है। शर्मा वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू के पूर्व सांसद दिवंगत मदन लाल के बेटे हैं। सूत्रों ने बताया कि शर्मा छंब से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी द्वारा पूर्व उपमुख्यमंत्री और दलित नेता तारा चंद को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्हें "निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा"।

छंब के नए विधायक के एक करीबी सहयोगी ने द फेडरल को बताया, "तारा मदन लाल की शिष्या थीं। जब निर्वाचन क्षेत्र दलितों के लिए आरक्षित हो गया तो मदन लाल ने छंब सीट तारा के लिए खाली कर दी थी। हाल ही में हुए परिसीमन के बाद छंब को सामान्य सीट बना दिया गया जबकि बगल की अखनूर सीट एससी के लिए आरक्षित कर दी गई। पार्टी के लिए आदर्श समाधान यह होता कि सतीश को छंब से मैदान में उतारा जाता और तारा को अखनूर भेज दिया जाता। इस तरह हम दोनों सीटें जीत सकते थे लेकिन तारा ने छंब सीट खाली करने से इनकार कर दिया और सतीश ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया। तारा तीसरे स्थान पर रहीं जबकि सतीश जीत गए लेकिन हमारी गलतियां यहीं खत्म नहीं हुईं। नतीजों के बाद किसी भी कांग्रेस नेता ने समर्थन के लिए सतीश से संपर्क नहीं किया जबकि फारूक ने उन्हें सीधे फोन किया और उन्हें कुछ आश्वासन दिए, जिससे सतीश का एनसी को समर्थन पक्का हो गया।"

धार्मिक, क्षेत्रीय ध्रुवीकरण

जम्मू में कांग्रेस की गलतियों का नतीजा यह हुआ कि संभाग की 43 विधानसभा सीटों में से 29 पर भाजपा ने जीत दर्ज की। इस परिणाम ने जो धार्मिक और क्षेत्रीय ध्रुवीकरण पैदा किया है, उसे इस तथ्य से समझा जा सकता है कि जम्मू क्षेत्र में, एनसी और कांग्रेस केवल चेनाब घाटी या पहाड़ी पुंछ-राजौरी क्षेत्र की सीटें ही जीत पाईं, जहां मुस्लिम वोटों की अच्छी खासी तादाद है, जबकि भाजपा ने हिंदू बहुल जम्मू के मैदानी इलाकों में जीत दर्ज की।

यह विसंगति, जो मुख्य रूप से कांग्रेस की चुनावी हार का नतीजा है, ने अब जम्मू-कश्मीर की सत्ता के समीकरण में एक अनिश्चित और विडंबनापूर्ण स्थिति पैदा कर दी है। राजनीतिक विश्लेषक और स्तंभकार अनिल आनंद का दावा है, "हिंदू बहुल जम्मू ने इस झूठी उम्मीद में भाजपा को निर्णायक रूप से वोट दिया कि उनके क्षेत्र से एक मुख्यमंत्री संभव है और इसलिए जम्मू के हिंदुओं के लिए सत्ता में बड़ी हिस्सेदारी है। अब, ऐसा कुछ भी नहीं होगा क्योंकि कश्मीर-केंद्रित एनसी सत्ता की कमान संभालेगी जबकि जम्मू एक विपक्षी ब्लॉक होगा जिसका कल्याण पूरी तरह से उमर अब्दुल्ला द्वारा जम्मू को दिए जाने वाले किसी भी उदारता पर निर्भर करेगा।"

निर्दलीय उम्मीदवार उमर का सिरदर्द कम कर सकते हैं

जम्मू के हिंदू निर्दलीयों द्वारा एनसी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को समर्थन दिए जाने के बाद, उमर की यह उलझन सुलझ सकती है कि अपनी सरकार में हिंदू बहुल जम्मू के मैदानों के प्रतिनिधित्व को कैसे संबोधित किया जाए। हालांकि, आनंद बताते हैं कि अकेले प्रतिनिधित्व से "जम्मू के मतदाताओं की आकांक्षाओं और भावनाओं को शांत नहीं किया जा सकेगा, जो कश्मीर के मुस्लिम सत्ता अभिजात वर्ग की उदारता पर निर्भर होने की शिकायत को पालते रहेंगे"।

आनंद कहते हैं कि यह हताशा भाजपा को “जम्मू और कश्मीर के बीच विश्वास की कमी का अपने फायदे के लिए फायदा उठाने का मौका देगी, जो अंततः धार्मिक और क्षेत्रीय ध्रुवीकरण को गहरा कर सकता है और सामाजिक अशांति को जन्म दे सकता है।” नाम न बताने की शर्त पर कश्मीर के एक वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक आनंद के आकलन से सहमत हैं।

कश्मीरी विश्लेषक ने कहा, "अभी जिस तरह के चुनाव परिणाम आए हैं, वे उस परेशान करने वाले विचार को पुनर्जीवित करने के लिए एक सही बहाना है, जिसे आरएसएस और (लंबे समय से निष्क्रिय) प्रजा परिषद ने जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के शुरुआती दशकों में चुपचाप आगे बढ़ाने के लिए काम किया था, जो यह था कि हिंदू-बहुल जम्मू को मुस्लिम-बहुल कश्मीर से अलग कर दिया जाना चाहिए... परिणाम घोषित होते ही कई दक्षिणपंथी ट्विटर हैंडल ने इस आग को भड़काना शुरू कर दिया और यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि अगर ये कानाफूसी जमीन पर जोर पकड़ती है, तो भाजपा कितनी रोमांचित होगी," उन्होंने कहा, "अगर चीजें इस हद तक पहुंचती हैं, तो देश को पता होना चाहिए कि यह सब कांग्रेस द्वारा जम्मू में अपने चुनाव को खराब करने से शुरू हुआ था।"

Read More
Next Story