इंडिया गठबंधन ने नीतीश कुमार को की थी PM पद की पेशकश: केसी त्यागी
x

इंडिया गठबंधन ने नीतीश कुमार को की थी PM पद की पेशकश: केसी त्यागी

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार को इंडिया ब्लॉक ने गठबंधन में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री पद की पेशकश की थी.


India Alliance Offered PM Post to Nitish Kumar: जनता दल (यूनाइटेड) के नेता केसी त्यागी ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार को विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक ने गठबंधन में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री पद की पेशकश की थी. लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था और एनडीए के साथ रहने की बात कही थी.

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में केसी त्यागी ने कहा था कि नीतीश कुमार को इंडिया ब्लॉक से प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव मिला था. उन्हें यह प्रस्ताव उन लोगों से मिला था, जिन्होंने उन्हें इंडिया ब्लॉक का संयोजक बनने की अनुमति नहीं दी थी. उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया है और हम पूरी तरह से एनडीए के साथ हैं. हालांकि, उन्होंने किसी का नाम लेने से इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि कुछ नेता इस प्रस्ताव के लिए सीधे नीतीश कुमार से संपर्क करना चाहते थे. लेकिन उनके और हमारी पार्टी के नेताओं के साथ जो व्यवहार किया गया, उसके बाद हमने इंडिया ब्लॉक छोड़ दिया है. हम एनडीए में शामिल हो गए हैं और अब पीछे मुड़कर देखने का कोई सवाल ही नहीं है.

हालांकि, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि इंडिया ब्लॉक नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनने के लिए संपर्क कर रहा है. यह सब उन अटकलों के बीच आया कि इंडिया ब्लॉक एनडीए के सहयोगियों जेडीयू और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ तालमेल बिठा रहा है, ताकि संख्या बल जुटाकर केंद्र में सरकार बनाने का मौका मिल सके.

बता दें कि इंडिया ब्लॉक ने एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए साल 2024 के लोकसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया और 543 में से 234 सीटें जीतीं. वहीं, एनडीए ने 293 सीटें हासिल कीं. जबकि, भाजपा 240 सीट ही जीत पाई, जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीट कम है.

नीतीश कुमार की पार्टी ने लोकसभा चुनावों में 12 सीटें जीती हैं. हालांकि, जेडीयू प्रमुख ने पहले भी कई बार यू-टर्न लिया है. साल 2013 में उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया और राजद और कांग्रेस से हाथ मिला लिया था. साल 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद उन्होंने साल 2020 में एक बार फिर भाजपा से हाथ मिला लिया और मुख्यमंत्री बन गए. दो साल बाद उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया और राजद और कांग्रेस के साथ सरकार बना ली. इस साल जनवरी में वे फिर से एनडीए में शामिल हो गए और मुख्यमंत्री बन गए.

Read More
Next Story