झारखण्ड में इंडिया ब्लाक के बीच बन रही है बात तो उलझ रहा है महाराष्ट्र
x

झारखण्ड में इंडिया ब्लाक के बीच बन रही है बात तो उलझ रहा है महाराष्ट्र

झारखण्ड में इंडिया ब्लॉक के घटकों के बीच सीट बंटवारे को लेकर सकारात्मक रुख दिख रहा है, कांग्रेस और जेएमएम 81 में 70 पर लड़ेंगे तो बाकी 11 पर राजद और वाम दल. वहीँ महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार और शिव सेना यूबीटी के बीच अभी कुछ तय नहीं हुआ है, सपा ने 12 सीटों की मांग कर दी है.


Jharkhand Maharashtra Assembly Elections : झारखण्ड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का एलान होते ही गठबन्धनों के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर गहमागहमी जारी है. कहीं बात बनती दिख रही है तो कहीं खींचतान. लेकिन कमोबेश हर गठबंधन की कोशिश यही है बगैर किसी टूटफूट के सीट बंटवारा हो जाए. इस क्रम में झारखण्ड में सीट बंटवारा महाराष्ट्र के मुकाबले कुछ सरल प्रतीत हो रहा है.


इंडिया गठबंधन झारखण्ड
झारखंड की बात करें तो इंडिया गठबंधन के घटक झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस, राष्ट्रिय जनता दल व वाम दलों के बीच आपसी सहमती दिखाई देती है. कांग्रेस और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 70 पर चुनाव लड़ेंगे, जबकि 11 सीटें राजद और वाम दलों के लिए छोड़ी जाएंगी. इसकी घोषणा खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार (19 अक्टूबर) को घोषणा की.
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ-साथ कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ भी सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है.
ज्ञात रहे कि झारखंड विधानसभा चुनाव 13 और 20 नवंबर को होंगे। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. सोरेन ने रांची में कहा, " इंडिया ब्लॉक झारखंड में मिलकर चुनाव लड़ेगा. यह निर्णय लिया गया है कि कांग्रेस और झामुमो 81 में से 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे."
वहीँ अगर एनडीए की बात करें तो प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी झारखंड में अपने सहयोगी दलों के साथ गठबंधन की घोषणा की है. लेकिन उनकी तरफ से अभी सीट बंटवारे को लेकर किसी तरह का कोई बयान नहीं आया है.

महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी ने मांगी 12 सीट
वहीँ अगर महाराष्ट्र की बात करें तो वहां पर सीट बंटवारा एक टेढ़ी खीर बना हुआ है. एनडीए वाला महायुती गठबंधन हो या फिर इंडिया ब्लॉक का महा विकास अघाड़ी ( MVA ) दोनों में से किसी में भी अभी तक सीट बंटवारे को लेकर कोई ठोस बयान नहीं आया है. जहाँ महायुती की तरफ से कहा गया है कि शनिवार रात को सीट बंटवारे पर बीजेपी, शिव सेना शिंदे और एनसीपी अजीत पवार के बीच फैसला हो सकता है तो वहीँ इंडिया ब्लॉक के घटक समाजवादी पार्टी ने महाराष्ट्र में 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इक्छा जताई है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने उतनी ही सीटों की मांग की है, जिन पर उनकी पार्टी को समर्थन मिलता नज़र आ रहा है. अखिलेश यादव ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी विस्तार चाहती है, इसलिए महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

सपा ने कांग्रेस को हरियाणा भी याद दिलाया
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 12 सीटों की अपनी मांग को लेकर कांग्रेस को हरियाणा भी याद दिलाया. अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस को हरियाणा चुनाव याद रखने चाहिए और वैसी गलती नहीं दोहरानी चाहिए. हमारी पार्टी कम सीटों में ही संतुष्ट होने वाली पार्टी है. हमने बहुत जायज मांग की है और उसे पूरा करना चाहिए.


Read More
Next Story