अब फिनिशिंग लाइन की तरफ चुनाव, 5 वें फेज में किस गठबंधन की साख दांव पर
x

अब फिनिशिंग लाइन की तरफ चुनाव, 5 वें फेज में किस गठबंधन की साख दांव पर

सात चरणों में आम चुनाव 2024 संपन्न होगा, अब तक कुल चार चरणों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं और पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को होना है.


आम चुनाव 2024 कम से कम दो मायनों में खास है. सत्ता हो या विपक्ष दोनों के सामने इतिहास बनाने की चुनौती. सत्ता मतलब एनडीए. अगर एनडीए की सरकार में वापसी होती है तो नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे ऐसे पीएम होंगे जो तीसरी बार देश की बागडोर संभालेंगे. अगर विपक्ष यानी इंडी ब्लॉक सत्ता में वापसी करता है तो उसका अर्थ यह है कि जनता ने बदलाव पर मुहर लगा दी है. इन सबके बीच चार चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब मतदान फिनिशिंग लाइन की तरफ बढ़ चुका है. पांचवें फेज का चुनाव 20 मई तो 6वें और 7वें चरण का चुनाव 1 जून को होगा. यहां हम बात तीन मुद्दों पर करेंगे. पहला तो यह है की पांचवें फेज में कहां कहां, कितनी सीटों पर, उम्मीदवारों की संख्या क्या है.

20 मई को पांचवां चरण

  • आठ राज्यों में 49 सीटों पर चुनाव, 695 उम्मीदवार
  • यूपी-14
  • महाराष्ट्र 13
  • पश्चिम बंगाल-7
  • ओडिशा-5
  • बिहार-5
  • झारखंड-3
  • जम्मू-कश्मीर 1
  • लद्दाख- 1
  • 2019 में इन 49 सीटों में से बीजेपी के खाते में 32 सीटें आईं थीं.
  • एनडीए को 41 सीट मिली थी.
  • जेडीयू 1 एलजेपी 1, शिवसेना के खाते में 7

यूपी में रायबरेली सीट पर टिकी नजर

यूपी में मोहनलाल गंज, अमेठी, रायबरेली, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, कौशांबी, फतेहपुर, गोंडा, कैसरगंज, बाराबंकी और फैजाबाद सीट पर मतदान होना है. 2019 में सिर्फ रायबरेली सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. अगर 2024 की बात करें तो बीजेपी सभी 14 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. वहीं 10 सीट पर समाजवादी पार्टी और चार सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.

बिहार- झारखंड पर एक नजर

पांचवें चरण में बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान होना है, बिहार में हाजीपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सारण और मुजफ्फरपुर में चुनाव होना है.अगर 2019 के नतीजों की बात करें तो इन सभी सीटों पर एनडीए का कब्जा रहा. बीजेपी तीन सीट,जेडीयू के खाते में एक सीट और एलजेपी के खाते में एक सीट गई.बिहार के मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सारण पर सबकी नजर है. हाजीपुर से चिराग पासवान, सारण से लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के सामने राजीव प्रताप रुडी हैं, मुजफ्फरपुर से बीजेपी ने अपने उम्मीदवार अजय निषाद को बदल दिया है और वो कांग्रेस के टिकट पर किस्मत आजमां रहे हैं.झारखंड की तीन सीटों चतरा, कोडरमा और हजारीबाग सीट पर चुनाव होना है.इन सीटों पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है.

महाराष्ट्र में जबरदस्त टक्कर

महाराष्ट्र में इस फेज में कुल 13 सीटों पर चुनाव होना है. मुंबई शहर की सभी सीटों यानी मुंबई उत्तरस मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर मध्य सीट शामिल है, इसके अलावा धुले,डिंडोरी, नासिक, कल्याण, भिवंडी, ठाणे में भी चुनाव होना है.2019 के आम चुनाव में बीजेपी और अविभाजित शिवसेना का कब्जा रहा था. शिवसेना के खाते में 7 सीट और बीजेपी के खाते में 6 सीट गई थी. आप इसे ऐसे भी देख सकते हैं कि एनडीए ने विपक्ष का पूरी तरह सफाया कर दिया था.आम चुनाव 2024 में अग्निपरीक्षा, ना सिर्फ बीजेपी की बल्कि शिवसेना के उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे दोनों गुटों की है.

बंगाल और ओडिशा की क्या है तस्वीर

अगर बात बंगाल की करें तो यहां पांचवें चरण में कुल सात सीटों पर चुनाव होगा. इनमें हावड़ा, बनगांव, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, आरामबाग, हुगली और बैरकपुर शामिल हैं. अगर 2019 की बात करें तो टीएमसी के खाते में 4 और बीजेपी के खाते में तीन सीट आई थी. 2024 में भी दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर है. ओडिशा में पांच लोकसभा अस्का, बोलंगीर, कंधमाल, बारगढ़ और सुंदरगढ़ में चुनाव होगा. 2019 में कुल चार सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था. अगर देखा जाए तो बीजेपी के लिए साख को बचाने की चुनौती है.

Read More
Next Story